होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

Hair Care Tips: हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट का असर बालों की गुणवत्ता (Hair Quality) पर भी पड़ता है. जब तक आप अपनी डाइट (Diet) में बदलाव नहीं करेंगे तब तक आपको घने और मजबूत बाल (Thick And Strong Hair) मिल पाना मुश्किल है. बालों का झड़ना रोकना के प्राकृतिक तरीके (Natural Ways To Stop Hair Loss) काफी कारगर माने जाते हैं.

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!

How To Make Hair Silky: बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

खास बातें

  1. बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए ये 4 टिप्स अपनाएं.
  2. बालों की गुणवत्ता को बनाएं रखने के लिए अच्छी नींद लें.
  3. यहां जानें कैसे करें बालों की देखभाल.

How To Make Hair Silky: हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट का असर बालों की गुणवत्ता (Hair Quality) पर भी पड़ता है. जब तक आप अपनी डाइट (Diet) में बदलाव नहीं करेंगे तब तक आपको घने और मजबूत बाल (Thick And Strong Hair) मिल पाना मुश्किल है. बालों का झड़ना रोकना के प्राकृतिक तरीके (Natural Ways To Stop Hair Loss) काफी कारगर माने जाते हैं. जो लो बालों की क्वालिटी से परेशान होते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि सिल्की और चमकदार बाल कैसे पाएं? (How To Get Silky Hair) यहां हम आपको ऐसे कुछ हेयर केयर टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप न सिर्फ बालों का झड़ना (Hair Fall) रोक सकते हैं बल्कि बालों को लंबा और चमकदार भी बना सकते हैं. आपके बाल आपकी पर्सानालिटी में चार-चांद लगाने का काम करते हैं. बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) भी काफी कारगर हो सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको यहां बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए...

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के तरीके | Ways To Make Hair Long And Shiny


1. शैम्पू, कंडीशनर और ऑयल 

भले ही बाजार हेयर प्रोडक्ट्स से पटा पड़ा हो लेकिन अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ इन तीन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. चाहे आप झड़ते-टूटते बाल, डैंड्रफ, दोमुहें बाल, बालों की चमक खो जाना, बालों का डैमेज होना जैसी समस्याओं के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को छोड़ कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपने बालों पर सिर्फ शैंपू, कंडीशनर और हेयर ऑयल का ही इस्तेमाल करना चाहिए. आप नहाने से एक घंटे पहले बालों में तेल लगा सकते हैं.

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी के लक्षण और संकेतों को पहचानें और जानें कैसे करें एनीमिया का इलाज!

2. अच्छी नींद लें

जिस तरह से आपके मन और शरीर के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है उसी तरह से बालों के स्वास्थ्य के लिए भी पर्याप्त नींद लेना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आप अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे न सिर्फ मानसिक तनाव हो सकता है बल्कि बालों के टूटने और कमजोर होने की शिकायत हो जाती है. हर किसी को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. बालों के विकास और चमक के लिए भी नींद काफी महत्व रखती है.

jtf6o0i8Hair Care Tips: बालों को हेल्दी और सिल्की बनाने के लिए अच्छी नींद लें 

2. अपनी डाइट पर भी ध्यान दें

आपकी डाइट शरीर ही नहीं बालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है. खराब डाइट लेने से आपके बालों की गुणवत्ता भी घट जाती है. इससे आपके बाल बेजान हो सकते हैं. इसलिए आप अपने आहार में अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों, रंगीन सब्जियों, ताजे फल, नट्स (अखरोट, काजू, बादाम), ड्राई फ्रूट्स (किशमिश) और बीज (अलसी के बीज, खसखस के दाने, हलीम के बीज या चमसुर) को शामिल करें.

थायराइड की समस्या के लिए गजब के हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

3. एक्सरसाइज करना न भूलें

खोपड़ी में मौजूद रोम छिद्र को खोलने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. वैसे तो एक्सरसाइज संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, अगर बालों की बात की जाए तो बालों का स्वास्थ्य भी काफी हद तक एक्सरसाइज पर निर्भर करता है. बालों की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए व्यायाम काफी जरूरी माना जाता है. व्यायाम आपकी स्कैल्प को ऑक्सीजन प्रदान करता है इससे आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

बालों की देखभाल के कुछ और टिप्स

- बालों को उलझने या दो मुहें बालों से बचने के लिए बालों की कटिंग करते रहें.
- बालों को धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने का प्रयास करें.
- गर्म पानी से आप बाल कभी न धोएं.
- बालों पर आप किसी भी प्रकार के हीटिंग इस्ट्रूमेंट जैसे- ब्लोअर, स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

हर रोज एक कप लेमन टी पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीपी भी रहेगा कंट्रोल!

हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो हैं, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------