होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  अल्कोहल से होने वाली बीमारियों और मूड डिसऑर्डर को दूर करती है पालक, ये हैं कारण

अल्कोहल से होने वाली बीमारियों और मूड डिसऑर्डर को दूर करती है पालक, ये हैं कारण

पालक में पाया जाने वाला प्रोटीन दुनिया भर में उन लाखों लोगों के लिए नई दवाओं के विकास में मदद कर सकता है जो शराब के सेवन से होने वाली परेशानियों, पुराने दर्द और मूड डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं.

अल्कोहल से होने वाली बीमारियों और मूड डिसऑर्डर को दूर करती है पालक, ये हैं कारण

पालक में पाया जाने वाला प्रोटीन नई दवाओं के विकास में मदद कर सकता है

पालक में पाया जाने वाला प्रोटीन दुनिया भर में उन लाखों लोगों के लिए नई दवाओं के विकास में मदद कर सकता है जो शराब के सेवन से होने वाली परेशानियों, पुराने दर्द और मूड डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं. पर्ड्यू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में हुई रिसर्च में दो पेप्टाइड्स की खोज की गई जो प्राकृतिक रूप से रूबिसो के मेटाबॉल्जिम प्रोडक्ट्स हैं. इसमें पाया गया है कि पालक जैसे पौधों में पाया जाने वाला प्रोटीन नई दवाओं के विकास में सहायता कर सकता है. पर्ड्यू के प्रोफेसर रिचर्ड वान रिज्न कहते हैं कि इस प्रकार के डिसऑर्डर को अब तक सही रूप से मैनेज्ड नहीं किया गया है.

किसी को अचानक आ जाए हार्ट अटैक, तो ऐसे संभालें हालात को...

"वे दवाएं जिनके दुष्प्रभाव कम होते हैं साथ ही जो पूरी तरह से बीमारी को खत्म करने में कारगर होती हैं, वे फायदेमंद साबित होंगी" वैन रिज्न ने ये भी कहा कि हमने ऐसे पेप्टाइड्स की खोज की है जो रिसेप्टर को नुकसान पहुंचाए बिना लोगों को फायदा पहुंचा सकते हैं.



g0at445

राने दर्द और मूड डिसऑर्डर से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है पालक
Photo Credit: iStock



यूरोपीय न्यूरोसाइकोफार्माकोलजी में प्रकाशित रिसर्च का उद्देश्य ऐसे अणुओं का विकास करना है जो केवल चिकित्सीय प्रभाव से जुड़े सेलुलर सिग्नलिंग तरीकों को सक्रिय करते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

वैन रिजन कहते हैं कि प्रीक्लिनिकल रिसर्च से पता चलता है कि पेप्टाइड्स वो उपलब्ध जैव हैं जो ब्लड ब्रेन बैरियर को सही करने में सक्षम हैं. ये वो हैं जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम के डिसऑर्डर का सही तरीके से इलाज करने के लिए जरूरी हैं. शोधकर्ता इन पेप्टाइड्स को और अधिक प्रभावी बनाने और उनमें सुधार के लिए प्रयास कर रहे हैं 

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रुबिसोलिन पेप्टाइड्स के सेवन और उसकी क्षमता की जांच की जा रही है. यहां तक ​​कि ये करर्शियल एंटी-एजिंग स्किन प्रोडक्ट्स में भी मौजूद हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -