होम »  स्किन »  Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्ट्रेच मार्क्स, क्रैक हील्स के साथ स्किन की हर समस्या से निजात दिलाता है कोकोआ बटर

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्ट्रेच मार्क्स, क्रैक हील्स के साथ स्किन की हर समस्या से निजात दिलाता है कोकोआ बटर

Cocoa Butter For Skin: अगर आपकी स्किन टेढ़ी और फटी होने के कारण ठंडे तापमान पर प्रतिक्रिया करती है, तो कोकोआ बटर (Cocoa Butter) आपके स्किनकेयर रुटीन में होना चाहिए. यह सर्दी के महीनों में आपके पैरों, हाथों और चेहरे को सही तरह की नमी और पोषण प्रदान कर सकता है.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्ट्रेच मार्क्स, क्रैक हील्स के साथ स्किन की हर समस्या से निजात दिलाता है कोकोआ बटर

Winter Skincare Tips: कोकोआ बटर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

खास बातें

  1. कोकोआ बटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.
  2. यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज कर सकता है.
  3. एक्जिमा होने पर यह त्वचा में मदद कर सकता है.

Cocoa Butter Benefits For Skin: एक घटक जिसे आपको सर्दियों में हमेशा अपने पास रखना चाहिए, विशेष रूप से त्वचा की चिंताओं के लिए, कोकोआ बटर (Cocoa Butter) है. यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और एक महान मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी है. इसमें हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुण होते हैं जो सर्दियों में शुष्क त्वचा को रोकने (Prevent Dry Skin In Winter) में मदद कर सकते हैं, जो एक बहुत ही आम त्वचा मुद्दा है. क्या अधिक है, कोकोआ बटर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं. संवेदनशील त्वचा वाले लोग विशेष रूप से अपने स्किनकेयर रूटीन में कोकोआ बटर मिलाने से लाभ उठा सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

स्किनकेयर रुटीन में कोकोआ बटर शामिल करने के फायदे | Benefits Of Including Cocoa Butter In Skincare Routine


1. खिंचाव के निशान: कोकोआ बटर प्रभावी रूप से त्वचा पर खिंचाव के निशान को हल्का कर सकता है. कोकोआ मक्खन के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसके लिए जिम्मेदार हैं. प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन अपने स्ट्रेच मार्क्स पर शीर्ष पर कोकोआ मक्खन लगाएं.

2. फ्रिज़ी बाल: अगर आपके रूखे बाल हैं, तो कोको बटर आपके लिए अचूक उपाय है. आप इसे नहाने के बाद सिर में लगा सकते हैं. इसका उपयोग हेयर सीरम के रूप में किया जा सकता है. यह आपके बालों में खुरदरापन और झुर्रिया कम करने में मदद कर सकता है. वांछित स्थिरता पाने के लिए आप इसे नारियल तेल या जोजोबा तेल में मिला सकते हैं.

किडनी को हेल्दी, मजबूत और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव!

3. एक्जिमा और संक्रमण: अगर आपको जलन, एक्जिमा, त्वचा का सूखापन या किसी भी तरह का त्वचा संक्रमण है, तो अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में कोकोआ बटर रगड़ें. यह खरोंच को कम करने और सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आपके पास कोकोआ मक्खन है जो कार्बनिक, शुद्ध और रसायनों से मुक्त है.

7f0ovttCocoa Butter Benefits For Skin: अगर आपको एक्जिमा है तो कोकोआ बटर मददगार हो सकता है

4. निशान और धब्बे: अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे के निशान, निशान या धब्बे हैं, तो कोकोआ मक्खन का नियमित रूप से उपयोग मददगार हो सकता है. कोकोआ मक्खन के एंटीऑक्सीडेंट गुण इसमें मददगार हो सकते हैं. इसमें विटामिन ई भी होता है, जो मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करता है.

पेट की गैस से हैं परेशान? यहां हैं गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के 6 आसान और कारगर तरीके

5. स्मूद शेव: सर्दियों में शेविंग कोकोआ बटर से बहुत आसान और स्मूथ हो सकती है. अपने शेविंग लोशन में कुछ कोकोआ बटर मिलाएं. यह आपको शेविंग के बाद कम खुरदरी और अधिक चिकनी त्वचा में मदद करेगा.

6. फटी त्वचा: अगर आपकी त्वचा रूखी और कड़क होकर ठंडे तापमान पर प्रतिक्रिया करती है, तो कोकोआ बटर आपके स्किनकेयर रूटीन में होना चाहिए. यह सर्दी के महीनों में आपके पैरों, हाथों और पैरों को सही तरह की नमी और पोषण प्रदान कर सकता है.

लगातार फास्ट रखने से हो सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, डॉक्टर से जानें नवरात्रि में कैसे बरतें सावधानी

7. आराम: एक गर्म स्नान में कोकोआ मक्खन जोड़ें और यह आपको पहले कभी नहीं की तरह आराम और शांत करेगा. अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदों के साथ गर्म पानी में 2 चम्मच कोकोआ मक्खन मिलाएं और अपनी इंद्रियों को आराम करने के लिए सुखदायक स्नान करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Improve Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए अपनाएं ये शानदार तरीके, आज से ही करें फॉलो

Olive Oil Benefits: सबसे हेल्दी कुकिंग ऑयल जैतून के तेल के हैं कई कमाल के फायदे, जानें क्यों है एक्सपर्ट की पहली पसंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------