होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

Side Effects Of Vitamin D: आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है. यह सेवन किए गए आहार से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. विटामिन डी की ओवरडोज (Vitamin D Overdose) को कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी जोड़ा जाता है. एक दिन में कितना विटामिन डी लेना चाहिए? यह हर किसी को पता होना चाहिए.

Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

Side Effects Of Vitamin D: यहां विटामिन डी के ओवरडोज से होनी वाली समस्याएं हैं

खास बातें

  1. विटामिन डी का ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसानदायक है.
  2. विटामिन डी की ओवरडोज मतली और उल्टी की समस्या पैदा कर सकती है.
  3. यहां जानें ज्यादा विटामिन डी के सेवन से होने वाली समस्याएं.

Disadvantages Of More Vitamin D: कहीं आप विटामिन डी की ओवरडोज तो नहीं ले रहा है. कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाने वाले ये धूप विटामिन (Sunshine Vitamins) कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है. विटामिन डी (Vitamin D) या धूप विटामिन मानव शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Vitamin D) कई हैं इससे कोई गुरेज नहीं है लेकिन आपको विटामिन डी से होने वाले नुकसानों (Disadvantages Of Vitamin D) के बारे में जान लेना चाहिए. विटामिन डी का ज्यादा सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हमारे शरीर में विटामिन डी विभिन्न कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है. वैसे तो धूप से विटामिन डी मिल जाता है लेकिन सर्दियों में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) हो सकती हैं. ऐसे में आपको सर्दियों के दौरान विटामिन डी के लिए फूड्स (Foods For Vitamin D) का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं तो कि ज्यादा विटामिन डी शरीर के लिए नुकसानदायक है तो आपको कई गंभीर परिणाम भी भुगलतने पड़ सकते हैं.

किडनी को हेल्दी, मजबूत और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव!

विटामिन डी के नुकसानों (Disadvantages Of Vitamin D) के बारे जानने के साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक दिन में कितना विटामिन डी का सेवन करना चाहिए? कैल्शियम की तरह ही आपको स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) का सेवन करना चाहिए. विटामिन डी आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ा सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है. यहां विटामिन डी के ओवरडोज से होनी वाली समस्याओं के बारे में बताया गया है...


ज्यादा विटामिन डी के सेवन से होने वाले नुकसान | Disadvantages Due To High Vitamin D Intake

1. जी मिचलाना: अगर आप ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन करते हैं तो आपको जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको एक सीमित मात्रा में विटामिन डी की सेवन करना चाहिए.

पेट की गैस से हैं परेशान? यहां हैं गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के 6 आसान और कारगर तरीके

2. उल्टी: इसी तरह से विटामिन डी का सेवन करने से आपको अक्सर उल्टी की समस्या हो सकती है. विटामिन डी आपके पेट में भारीपन को महसूस करा सकता है.

io74g5l8Disadvantages Of More Vitamin D: विटामिन डी का ज्यादा सेवन करने से उल्टी हो सकती है

3. सिरदर्द: ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती हैं ऐसे में आपको सीमित मात्रा में इसका सेवन करे क सलाह दी जाती हैं.

लगातार फास्ट रखने से हो सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, डॉक्टर से जानें नवरात्रि में कैसे बरतें सावधानी

4. गुर्दे की पथरी: विटामिन डी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा सेवन करने से आपको पथरी की समस्या हो सकती है.

5. निर्जलीकरण: हाइड्रेशन शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. ज्यादा विटामिन डी का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

6. सिर चकराना: विटामिन डी का ज्यादा सेवन करने से आपका सिर चकर आने की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए सीमित मात्रा में विटामिन डी का सेवन करें.

7. थकान का अनुभव होना: विटामिन डी के साइडइफेक्ट में थकान महसूस होना भी शामिल है. ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

Weight Loss Tips: क्या रात को इतने बजे के बाद भोजन करने से वजन बढ़ता है? जानें किस समय करना चाहिए डिनर?

विटामिन डी के स्रोत | Sources Of Vitamin D

विटामिन डी को धूप विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि सूरज इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत है. विटामिन डी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है. विटामिन डी के कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जैसे मशरूम, सामन, अंडे की जर्दी, टूना और संतरे का रस.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़ें

पूरे शरीर की चर्बी को छूमंतर कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं कमाल का फायदा!

नवजात शिशुओं में होती हैं ये स्किन प्रोब्लम्स, एक्सर्ट से जानें इनको दूर करने के उपाय

इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्ट्रॉन्ग हार्ट और हेल्दी शुगर लेवल के लिए अद्भुत हैं ये बेरीज, डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने के हैं कई साइड इफेक्ट्स, आज से ही बदल दें ये आदत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------