होम »  लिविंग हेल्दी »  Olive Oil Benefits: सबसे हेल्दी कुकिंग ऑयल जैतून के तेल के हैं कई कमाल के फायदे, जानें क्यों है एक्सपर्ट की पहली पसंद

Olive Oil Benefits: सबसे हेल्दी कुकिंग ऑयल जैतून के तेल के हैं कई कमाल के फायदे, जानें क्यों है एक्सपर्ट की पहली पसंद

Health Benefits Of Olive Oil: एक्सपर्ट भी नियमित रूप से जैतून के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं. शुद्द जैतून के तेल सलाद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल के फायदे (Benefits Of Olive Oil) कई हैं. शुद्द तेल तलने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और जैतून का तेल नियमित खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Olive Oil Benefits: सबसे हेल्दी कुकिंग ऑयल जैतून के तेल के हैं कई कमाल के फायदे, जानें क्यों है एक्सपर्ट की पहली पसंद

Health Benefits Of Olive Oil: जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

खास बातें

  1. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है.
  2. इसमें मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  3. इसका उपयोग खाना पकाने के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

Benefits Of Olive Oil: जैतून का तेल सबसे हेल्दी और शुद्द ऑयल में से एक है. वजन कम करना चाहते हैं? खाना पकाने के लिए जैतून का तेल (Olive Oil) पर स्विच करें. अगर आप सर्दियों में स्वस्थ वसा का सेवन करना चाहते हैं? तो जैतून का तेल आपके लिए एकदम सही है! अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला लिखती हैं, "ऑलिव ऑयल वह जादुई, बहुउद्देश्यीय घटक है, जिसका उपयोग जीवनशैली के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पोषण और स्वास्थ्य से लेकर त्वचा और बालों तक." यह मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड में समृद्ध है, जो इसे खाना पकाने के लिए एक स्वस्थ तेल बनाता है. ऑलिव ऑयल के फायदे (Benefits Of Olive Oil) कई हैं. इसमें लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

ये होते हैं जैतून के तेल कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Are Amazing Health Benefits Of Olive Oil


जैतून का तेल निश्चित रूप से एक स्वस्थ खाना पकाने का तेल विकल्प है. जैतून के तेल के तीन प्रकार हैं: एक्स्ट्रा वर्जिन, वर्जिन और नियमित जैतून का तेल. इंस्टा पर शेयर किए गए वीडियो में कराचीवाला बताती हैं कि एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव का इस्तेमाल सलाद के लिए किया जा सकता है, वर्जिन ऑयल को तलने और सैट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और ऑलिव ऑयल को रेगुलर कुकिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

जैतून के तेल की लोकप्रियता के पीछे ये हैं कारण

1. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट जैविक रूप से सक्रिय हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

किडनी को हेल्दी, मजबूत और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव!

2. जैतून के तेल में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है जिसे ओलिक एसिड के रूप में जाना जाता है. यह कुल तेल सामग्री का 73% हिस्सा बनाता है. ऑलिक एसिड की खपत को कम सूजन से जोड़ा गया है, जिसका अर्थ है रोगों की शुरुआत कम करना.

3. जैतून के तेल में मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसकी उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री भी काफी फायदेमंद है. जैतून के तेल में ओलिक एसिड सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के स्तर को कम कर सकता है, जो एक महत्वपूर्ण एंटी मार्कर है.

4. जैतून का तेल खाना पकाने के लिए स्वस्थ विकल्प है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या लंबे समय में अपने वजन का प्रबंधन करना चाहते.

पेट की गैस से हैं परेशान? यहां हैं गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के 6 आसान और कारगर तरीके

t5r2c6j8Olive Oil Benefits: अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें

5. जैतून के तेल में स्वस्थ वसा आपको एक अच्छी तरह से नमीयुक्त और कम उम्र की त्वचा, और चमकदार बाल दे सकता है.

लगातार फास्ट रखने से हो सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, डॉक्टर से जानें नवरात्रि में कैसे बरतें सावधानी

अन्य स्वस्थ खाना पकाने के तेल नारियल का तेल, सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या कोई अन्य तेल है जो आपके क्षेत्र के लिए स्थानीय है. ये तेल आपको स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं, जो न केवल मस्तिष्क के स्वस्थ कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि आपको सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए भी आवश्यक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vitamin D Side Effects: सर्दियों में ज्यादा भी न करें विटामिन डी का सेवन, हो सकती हैं ये 7 गंभीर समस्याएं!

पूरे शरीर की चर्बी को छूमंतर कर देगी हल्दी, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं कमाल का फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्ट्रॉन्ग हार्ट और हेल्दी शुगर लेवल के लिए अद्भुत हैं ये बेरीज, डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------