होम »  स्किन »  Skincare Tips: मुलायम त्वचा पाने के लिए इन 6 कारगर तरीकों से रखें स्किन को हाइड्रेट

Skincare Tips: मुलायम त्वचा पाने के लिए इन 6 कारगर तरीकों से रखें स्किन को हाइड्रेट

Winter Skincare Tips: ड्राई स्किन एक आम त्वचा की समस्या है जिसका सामना सर्दियों के मौसम में कई लोगों को करना पड़ता है. यहां कुछ स्किन हाइड्रेटिंग टिप्स दी गई हैं, जिनका आपको पालन करने की जरूरत है.

Skincare Tips: मुलायम त्वचा पाने के लिए इन 6 कारगर तरीकों से रखें स्किन को हाइड्रेट

Winter Skincare Tips: सर्दियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना जरूरी है

खास बातें

  1. ड्राई और परतदार स्किन को दूर रखने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है.
  2. सर्दियां में दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइजर लगाएं.
  3. सर्दियों में पानी आधारित उत्पादों से तेल वाले प्रोडक्ट्स पर स्विच करें.

How To Keep Your Skin Hydrated: सर्दियों के मौसम में आपके सामने आने वाली मेन समस्याओं में से एक स्किन प्रोबलम्स भी हैं, जिनमें ड्राई स्किन का सामना कई लोगों को करना पड़ता है. त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और आपकी स्किन की अच्छी देखभाल करना जरूरी है. सर्दियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि स्किन ड्राई हो जाती है और टूटने लगती है. ड्राई स्किन से बचने के लिए, इन टिप्स में से कुछ का उपयोग सर्दियों में आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए किया जा सकता है.

वर्कआउट से पहले बेस्ट वार्म-अप सेशन से ही मिलते हैं बेहतरीन रिजल्ट, यहां जानें कब, क्या और कैसे करें?

सर्दियों में त्वचा को हाइड्रेट रखने के तरीके | Ways To Keep The Skin Hydrated In Winter


1. गर्म फुहारों से बचें

सबसे पहले, सर्दियों के दौरान बहुत गर्म पानी के स्नान से बचें. गुनगुने पानी से स्नान करें. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि त्वचा न केवल चेहरे पर, बल्कि शरीर पर भी सर्दियों में सूख सकती है. आप अपनी बाहों और पैरों पर स्केलिंग देख सकते हैं, यह दर्शाता है कि आपकी स्किन ड्राई है. दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना अच्छा है, विशेष रूप से शॉवर लेने के बाद.

चाय पीने से पहले जरूर करें ये एक काम, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे; वरना बाद में होगा अफसोस!

2. अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें

सर्दियों के दौरान गाढ़े मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना भी जरूरत है. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप शॉवर से बाहर निकलें और त्वचा को सूखा रखने के लिए एक तौलिया का उपयोग करें. अत्यधिक त्वचा को रगड़ें नहीं. कुछ नमी रहने दें. फिर तुरंत मॉइस्चराइज़र लगा लें ताकि यह आपकी त्वचा को थोड़ी नमी में बंद कर दे.

c4q926fSkincare Tips: अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में एक गाढ़े मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

3. अपने शॉवर में तेल की एक चम्मच मिलाएं

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो अपने नहाने के पानी में एक चम्मच जैतून का तेल, नारियल तेल या बेबी ऑयल मिलाएं जो आपकी त्वचा में नमी को बंद करने में मदद करेगा.

आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए कौन से फैक्टर जिम्मेदार हैं, जो वजन घटाने के चांस बढ़ाते है?

4. हाइड्रेटिंग स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

सुनिश्चित करें कि जो भी क्रीम आप उपयोग कर रहे हैं वह गैर-कॉमेडोजेनिक है और आपके छिद्रों को अवरुद्ध नहीं करती है क्योंकि इससे मुंहासे हो सकते हैं. यहां तक ​​कि आपके होंठ सर्दियों के दौरान अत्यधिक शुष्क हो जाते हैं. लोग होंठ (लालिमा या सूखापन) के चारों ओर जिल्द की सूजन प्राप्त करते हैं, जो आपके होंठों की अत्यधिक चाट के कारण होता है. एक अच्छा लिप बाम का उपयोग करना या होठों पर एक अच्छा इमोलिएंट का उपयोग करना एक अच्छा विचार है.

5. सनस्क्रीन

याद रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण बिंदु सर्दियों के दौरान अपने सनब्लॉक का उपयोग जारी रखना है. बहुत सारे लोग सनब्लॉक का उपयोग करना बंद कर देते हैं क्योंकि सूरज नहीं है, लेकिन सूरज बहुत ज्यादा है और आपके बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सन ब्लॉक लगाना अनिवार्य है. अगर आप दो से तीन घंटे से अधिक समय से बाहर हैं, तो सनस्क्रीन को फिर से लगाना बेहतर है.

सेलेरी का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 अद्भुत फायदे, हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने में है कारगर!

4pv2om3oSkincare Tips: आपको पूरे साल भर स्किन पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए

6. स्किन की पपड़ी न निकालें

सबसे बुनियादी चीज जो आप कर सकते हैं, वह यह सुनिश्चित करना है कि आप बहुत अच्छी फेसवॉश, मेकअप रिमूवर या क्लींजर का उपयोग कर रहे हैं ताकि आपकी त्वचा और मॉइस्चराइजर पर जमने वाली गंदगी और प्रदूषकों को धीरे से हटाया जा सके. फेस मास्क पहनना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके चेहरे को प्रदूषण से बचाता है. सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी त्वचा को एक्सफ़ोलीएटिंग करना सप्ताह में दो या तीन बार एक्सफ़ोलीएटिंग करने से बेहतर है.

Weight Loss Trick: वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 फ्रूट्स को बिल्कुल न खाएं!

7. ढेर सारा पानी पिएं

बहुत सारा पानी पीना है याद रखें. पीने का पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और आपको सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि पूरे साल मदद करता है.

(डॉ. मिक्की सिंह एक सेलिब्रिटी डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटोलॉजिस्ट, बैंगलोर में ट्राइकोलॉजिस्ट हैं, और सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के प्रमुख, बॉडीक्राफ्ट क्लिनिक इंदिरानगर, बैंगलोर)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes में सिर्फ इन तीन बेसिक चीजों को फॉलो कर आसानी से कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल

किशमिश और अंगूर में से कौन है ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में से किसमें है पोषक तत्वों की भरमार

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? आज से ही बंद कर दें फेंकना; यहां जानें Rice Water के अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप तो नहीं कर रहे नकली शहद का सेवन? यहां जानें शहद की शुद्धता की जांच करने के 5 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------