होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? आज से ही बंद कर दें फेंकना; यहां जानें Rice Water के अद्भुत फायदे!

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? आज से ही बंद कर दें फेंकना; यहां जानें Rice Water के अद्भुत फायदे!

Rice Water Benefits: चावल का पानी पोषण से भरपूर होता है और यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. चावल के पानी के फायदे कई हैं. आज, चावल का पानी त्वचा उपचार के रूप में भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है. यह जानने के लिए पढ़ें कि चावल का पानी पीना आपके शरीर के लिए कितना अच्छा है.

क्या आप भी फेंक देते हैं चावल का पानी? आज से ही बंद कर दें फेंकना; यहां जानें Rice Water के अद्भुत फायदे!

Rice Water Benefits: आपको आजही बचे हुए पानी को फेंकना बंद करने की जरूरत है.

खास बातें

  1. चावल का पानी पोषण से भरपूर होता है.
  2. यह त्वचा को शांत करने और टोन करने के लिए जाना जाता है.
  3. आपको आज से ही बचे हुए पानी को फेंकना बंद करने की जरूरत है.

Health Benefits Of Rice Water: ज्यादातर लोग चावल को पानी में उबालकर, निथार कर और चावल के पानी को फेंक कर पकाते हैं. अगर आप भी इसी तरह चावल बनाते हैं, तो आपको अभी बचे हुए पानी को फेंकना बंद करने की जरूरत है. बचे हुए पानी जिसे चावल के पानी के रूप में भी जाना जाता है, पोषण से भरपूर होता है और यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. चावल के पानी के फायदे कई हैं. आज, चावल का पानी त्वचा उपचार के रूप में भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है. यह आपकी त्वचा को शांत करने और टोन करने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही चावल का पानी स्किन की कई समस्याओं में सुधार करता है. यह जानने के लिए पढ़ें कि चावल का पानी पीना आपके शरीर के लिए कितना अच्छा है.

प्रेग्नेंसी के समय लेडीज बिल्कुल न करें इन फ्रूट्स का सेवन, हो सकता है सेहत और बच्चे को नुकसान!

चावल का पानी पीने के ये हैं जबरदस्त फायदे | These Are Tremendous Benefits Of Drinking Rice Water



1. एनर्जी से भर देगी



बस चावल को अतिरिक्त पानी के साथ उबालें और पकाए जाने पर तनाव दें. एक कांच की बोतल में पानी इकट्ठा करें और इसे उपयोग के लिए स्टोर करें. आप पीने से पहले इसे थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं. ये अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर का संतुलन बनाए रखता है. यह पेय गर्मियों और आर्द्र महीनों के दौरान एक वरदान है, जब लोग अक्सर निर्जलीकरण की शिकायत करते हैं. यह तुरंत आपको एनर्जी देता है.

सुबह रोज पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके कुछ गंभीर नुकसान, क्या है लेमनेड पीने का सही तरीका?

rice waterBenefits Of Rice Water: आप इसे निकालकर रख सकते हैं और पीने से पहले इसे थोड़ा गर्म भी कर सकते हैं.

2. पेट को स्वास्थ के लिए कमाल

चावल का पानी, जिसे कांजी, मुंजी या मांड के रूप में भी जाना जाता है, पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और दस्त और भोजन की विषाक्तता जैसे मुद्दों को शांत करता है. चावल के पानी में खनिज और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. परंपरागत रूप से, यह पेट की समस्याओं से पीड़ित बच्चों और विशेष रूप से दस्त से राहत देने के लिए फायदेमंद है.

हाई ब्लड शुगर लेवल 5 अंगों को करता है खराब, डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल!

3. बच्चों के लिए लाभकारी

चावल शायद पहला ठोस भोजन है जो बच्चों को तब दिया जाता है जब वे वीन करना शुरू करते हैं. यह नरम, आसानी से पचने योग्य और तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. चावल के पानी में कुछ पके हुए चावल को मैश करें और इसे अपने बच्चे को खिलाने के लिए दें. यह संयोजन न केवल पचाने के लिए सुपर आसान है, बल्कि यह कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर रखेगा.

चावल के पानी के अन्य फायदे | Other Benefits Of Rice Water

चावल के पानी को प्रभावी रूप से मुहांसों और फुंसियों को कम करने के लिए जाना जाता है. आप चावल के पानी में एक कपास की गेंद डुबोकर और इसे अपने चेहरे पर डब करके फेस टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चावल के पानी में मौजूद विटामिन ए, सी और के आपकी त्वचा को पोषण देता है और इसे चिकनी बनाता है. इसमें मौजूद यौगिक जो कोशिका पुनर्जनन को बढ़ाता है और इस तरह त्वचा को ठीक करने में मदद करता है.

Weight Loss Trick: बढ़ा हुआ वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 फ्रूट्स को बिल्कुल न खाएं!

घुंघराले और भंगुर बाल से थक गए? बस एक चावल के पानी के बाल मास्क का उपयोग करें और अपने सभी बालों को ठीक करें. चावल के पानी को सीधे अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें और कुछ मिनट के लिए मालिश करें. इसे 30 मिनट तक रखें और फिर इसे धो लें. कुछ ही उपयोगों में आपके बाल सिल्कीयर हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप तो नहीं कर रहे नकली शहद का सेवन? यहां जानें शहद की शुद्धता की जांच करने के 5 तरीके

थायराइड को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

बालों से झड़ता है अक्सर डैंड्रफ, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें जो स्कैल्प को करती हैं ड्राई!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट और पाचन से जुड़ी इन 5 गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने के जान लें कारगर तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -