होम »  स्किन »  Skin Care Tips: क्या आपको गर्मियों में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? यहां जानें जवाब

Skin Care Tips: क्या आपको गर्मियों में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? यहां जानें जवाब

Moisturizer And Skin Care: एक्सपर्ट किसी भी रुटीन का पालन करने से पहले आपकी त्वचा के प्रकार को समझने के महत्व पर जोर देते हैं.

Skin Care Tips: क्या आपको गर्मियों में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? यहां जानें जवाब

Skincare Tips: अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाएं

खास बातें

  1. स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को चुनने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें.
  2. गर्मी के दिनों में आप वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं.
  3. हेल्दी स्किन के लिए गर्मियों के फलों को भी अपने आहार में शामिल करें.

Skin Care Tips: गर्मियां हम में से ज्यादातर को अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए दुविधा में छोड़ देती हैं. मौसम के कारण हममें से कुछ लोगों को बहुत पसीना आता है. इसके कारण, हमारी त्वचा सामान्य से अधिक तैलीय महसूस करती है, और इसके परिणामस्वरूप, हमारे स्किनकेयर के हिस्से के रूप में मॉइस्चराइजिंग की अटूट आदत काफी प्रति-सहज महसूस करती है. वास्तव में, मॉइस्चराइजर जितना अधिक समृद्ध होता है, उतना ही अधिक सहज महसूस होता है. यहां पर स्किनकेयर एक्सपर्ट और एस्थेटिशियन डॉ किरण सेठी का नवीनतम इंस्टाग्राम वीडियो बहुत काम आएगा. जैसे ही आप उनके "सहज स्किन केयर" पर पहुंच जाते हैं, आपको पता चलेगा कि उनकी सलाह स्किन की देखभाल मंत्र को बदल सकती है.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

क्या आपको गर्मियों में मॉइस्चराइजर की जरूरत है?


तो यहां विशेषज्ञ का क्या कहना है, यह तय करने के लिए कि आपको गर्मियों में अपने मॉइस्चराइजर की जरूरत है या नहीं या आप इसे बाद के लिए स्टोर कर सकते हैं, आपको सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार का पता लगाना होगा. डॉ किरण सुझाव देती हैं कि आप अपना चेहरा पानी से धो लें और इसे सूखने दें. सूखने के बाद एक टिश्यू लें और इसे अपने चेहरे पर हल्के से दबाएं. उनके अनुसार अगर ऊतक ऐसा लगता है कि यह पहले जैसा ही बनावट है, तो आपकी त्वचा का प्रकार सामान्य होने की संभावना है. अगर ऊतक आपके माथे, नाक और ठुड्डी के साथ तेल उठाता है - जिसे टी ज़ोन के रूप में जाना जाता है - तो आपके पास सबसे अधिक संयोजन त्वचा होने की संभावना है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप देखेंगे कि टिश्यू चारों तरफ ऑयली हो रहे हैं. और अंत में, अगर आपकी त्वचा "वास्तव में तंग और शुष्क" महसूस करती है, तो आपकी त्वचा के शुष्क होने की सबसे अधिक संभावना है.

किरण की सलाह है कि अपनी त्वचा के प्रकार को अपनी त्वचा की देखभाल करने दें. वह इसे "सहज त्वचा देखभाल" कहती है. इसके अनुसार, वह कहती हैं कि अगर आपके चेहरे की त्वचा धोने के बाद तैलीय महसूस होती है, तो आप मॉइस्चराइज़र को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं. या अगर आपका टी-जोन ऑयली लगता है, तो आप सिर्फ उन्हीं हिस्सों को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, जो ऑयली नहीं लगते. अगर आपकी त्वचा रूखी महसूस होती है, तो वह आपको मॉइस्चराइजर लगाने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसे स्किप नहीं करती है.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

वह इसे सलाह की एक अंतिम पंक्ति के साथ लपेटती है: "जो आपको चाहिए उसका उपयोग करें, न कि जिसकी आपको जरूरत नहीं है."

यहां देखें वीडियो:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------