होम »  लिविंग हेल्दी »  Amla For Hair Problems: बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

Amla For Hair Problems: बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

Benefits Of Amla For Hair: बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं जैसे बालों का झड़ना रोकना, बालों के विकास को उत्तेजित करना और रूसी को खत्म करना. यहां बताया गया है कि आप बालों के लिए आंवला का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Amla For Hair Problems: बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

Amla For Hair Problems: बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं

खास बातें

  1. बालों के लिए आंवला के कई फायदे हैं.
  2. यहां जानें बालों के लिए आंवला का उपयोग कैसे कर सकते हैं.
  3. आंवला के हेयर मास्क से अपने बालों का इलाज घर पर किया जा सकता है.

How Is Amla Beneficial For Hair: आंवला का उपयोग प्राचीन काल से बालों की समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता रहा है. इसमें आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो न केवल क्षतिग्रस्त बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं बल्कि बालों की समस्याओं को रोकने की दिशा में भी काम करते हैं. बालों का झड़ना, धीमी गति से बालों का बढ़ना और रूसी से लेकर रूखेपन और दोमुंहे बालों तक, आंवला आपके बालों की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है! बालों के लिए आंवला का उपयोग करते हुए एक बिल्कुल प्राकृतिक सामग्री को अपने जीवन में नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए. बालों के लिए आंवला का उपयोग करने से आप मुलायम और मजबूत बाल पा सकते हैं और साथ ही रूसी जैसी स्कैल्प की समस्याओं का इलाज कर सकते हैं.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

आंवला को हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के तरीके | Ways To Add Amla In Hair Care Routine


1. अपने बालों में आंवला लगाएं मास्क

आंवला के हेयर मास्क से अपने बालों का इलाज घर पर किया जा सकता है. यह न केवल आपके बालों और स्कैल्प को साफ करेगा बल्कि मजबूत जड़ों और बालों के झड़ने को कम करने जैसे दीर्घकालिक लाभ भी प्राप्त करेगा. दही और केले के संयोजन में आंवला का उपयोग करके बनाया गया यह हेयर मास्क बेहद मॉइस्चराइजिंग है.

आंवला हेयर मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला में 3 चम्मच दही और आधा मैश किया हुआ केला मिलाएं. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं। इसे पानी से धोने से पहले 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

2. अपने बालों के तेल में आंवला मिलाएं

हेल्दी बालों के लिए आंवला तेल का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है और इसके पीछे एक अच्छा कारण है. माना जाता है कि नियमित रूप से आंवला के तेल से स्कैल्प और बालों की मालिश करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, हेल्दी विकास में योगदान होता है, रूसी को रोकता है और समय से पहले बूढ़ा होने में देरी करता है. आज बाजार में कई आंवला तेल उत्पाद उपलब्ध हैं और आप एक ऐसा ब्रांड चुन सकते हैं जिस पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा हो. ध्यान रखें कि लाभ देखने के लिए आपको इसे नियमित रूप से अपने बालों में लगाने की जरूरत होगी.

आंवला तेल को हल्का गर्म करके शुरू करें. यह गुनगुना होना चाहिए. इसे अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं. इससे कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें. अब, इसे माइल्ड शैम्पू से धोने के लिए कम से कम 1 घंटे तक इंतजार करें.

3. आप आंवला को हेयर क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं

हेल्दी बालों के लिए आपको अपने स्कैल्प की सेहत का भी ध्यान रखना होगा. इसे डैंड्रफ और गंदगी से साफ रखने के लिए एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र की जरूरत होती है. ऐसे में आंवला क्लींजर से बेहतर और क्या हो सकता है? रीठा और शिकाकाई के साथ आंवला का उपयोग, दो सबसे शक्तिशाली क्लींजर, आपके स्कैल्प को साफ और हेल्दी बना सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

इस आंवला हेयर क्लींजर को बनाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच रीठा पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर और 100 मिलीलीटर पानी मिलाएं. अपने बालों को गीला करें और इस क्लींजर को स्कैल्प के साथ-साथ अपने बालों की लंबाई पर भी लगाएं. इसे धोने से पहले 3 से 4 मिनट तक मसाज करें. आपको इसे अनिवार्य रूप से शैम्पू के रूप में उपयोग करना होगा.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. बाल धोने के रूप में

अपने हेयर केयर रुटीन में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देने के लिए आंवला हेयर रिंस का उपयोग करना एक शानदार तरीका है. ऐसा करने से केवल बालों की सेहत को बढ़ावा मिलेगा और आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे. इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करेगा!

इस आंवले के बालों को धोने के लिए, 100 मिलीलीटर पानी में आधा कप आंवले का रस मिलाएं. अपने बालों को धोने के बाद, इस बालों को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. आप इसे धोना चुन सकते हैं लेकिन इसे छोड़ने से आपके बालों के स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ेगा!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

पैरों को मजबूत करने के लिए लोअर बॉडी वर्कआउट की तलाश है? तो Shilpa Shetty का यह एक्सरसाइज रुटीन अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी को क्लीन और डिटॉक्स कर इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 किडनी-फ्लश ड्रिंक्स का सेवन करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------