होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

Plant Based Diet Nutrients: पूजा मखीजा का कहना है कि ये 3 पोषक तत्व आपके शरीर को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो कर रहे हैं तो इन्हें मिस न करें.

Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

पौधे आधारित आहार का पालन करते समय, इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को मिस न करें

खास बातें

  1. प्लांट बेस्ड डाइट आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकती है.
  2. आयरन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए.
  3. इस डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड के पौधे आधारित स्रोतों को शामिल करें.

Plant-based Diet: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा उन लोगों के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करती हैं जिन्होंने अभी-अभी पौधा-आधारित आहार अपनाया है. वजन घटाने सहित उनके स्वास्थ्य लाभों के कारण प्लांट बेस्ड डाइट तेजी से लोकप्रिय हो गई हैं. डाइट टिकाऊ और पर्यावरण के लिए अच्छी है. हालांकि, जब आप इस डाइट पर हों तो हेल्दी और खुशहाल जीवन शैली बनाए रखने में सक्षम होने के लिए कुछ पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. इसलिए, अगर आप पौधे प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच कर रहे हैं, तो मखीजा के अनुसार, यहां महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की लिस्ट दी गई है. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में, वह उन तीन पोषक तत्वों के बारे में बात करती है जिन्हें आपको नियमित रूप से लेने की जरूरत होती है, साथ ही उन पौधों के स्रोतों के बारे में जिनसे आप उन्हें ग्रहण कर सकते हैं.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

प्लांट बेस्ड डाइट पर इन पोषक तत्वों को मिस न करें | Don't Miss These Nutrients On A Plant-Based Diet



1. आयरन



अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच करने के साथ हाई एनर्जी का अनुभव करना जारी रखना चाहते हैं, तो आयरन आपका सबसे अच्छा दोस्त है. अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में दाल, छोले और पालक को शामिल करें. इसके अलावा, अपने विटामिन सी का सेवन बढ़ाने और कैफीन का सेवन कम करने पर नजर रखें.

2. विटामिन बी12

आपके शरीर की नसों और रक्त कोशिकाओं को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन मुख्य रूप से पशु मांस स्रोतों में पाया जाता है. हालांकि, मखीजा का सही विकल्प है - पौष्टिक खमीर. यह न केवल विटामिन बी 12 से भरपूर है, बल्कि इसमें एक लजीज स्वाद भी है जिससे आपको इसे मिस नहीं करना चाहिए.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

3. ओमेगा-3

रोजाना 1 चम्मच अलसी, चिया सीड्स और भांग के बीज खाने से ओमेगा-3 का सेवन बढ़ाएं. ओमेगा -3 आवश्यक है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, ब्लड प्रेशर को कम करता है. जबकि मांस को ओमेगा -3 का प्राथमिक स्रोत माना जाता है, ये बीज भी इस पोषक तत्व के समान रूप से समृद्ध स्रोत हैं.

यहां देखें वीडियो:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

पैरों को मजबूत करने के लिए लोअर बॉडी वर्कआउट की तलाश है? तो Shilpa Shetty का यह एक्सरसाइज रुटीन अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -