होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Run Correctly: आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

How To Run Correctly: आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

Are You Jogging Correctly: अगर आपने अभी-अभी जॉगिंग करना शुरू किया है, तो शुरुआती परेशानी को दूर करना महत्वपूर्ण है. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो दिखाते हैं कि आप जॉगिंग को सही तरीके से नहीं कर रहे हैं.

How To Run Correctly: आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

How To Run Correctly: फिटनेस टारगेट को पाने के लिए सही तरीके से जॉगिंग करने की जरूरत है

खास बातें

  1. केवल सही जूते जॉगिंग के लिए पर्याप्त नहीं हैं.
  2. फिटनेस टारगेट को पाने के लिए सही तरीके से जॉगिंग करने की जरूरत है.
  3. गलत तरीके से जॉगिंग करने से मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा.

Jogging Tips For Beginners: केवल सही जूते जॉगिंग के लिए पर्याप्त नहीं हैं, आपको अपने फिटनेस टारगेट को पाने के लिए सही तरीके से जॉगिंग करने की जरूरत है. अगर आप जॉगिंग के लिए नए हैं तो संभावना है कि आप कुछ सामान्य गलतियां कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. गलत तरीके से जॉगिंग करने से मनचाहा परिणाम नहीं मिलेगा बल्कि यह आपको गर्दन में दर्द और पैरों में दर्द के साथ छोड़ देगा. अगर आपने अभी-अभी जॉगिंग करना शुरू किया है, तो शुरुआती परेशानी को दूर करना महत्वपूर्ण है. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो दिखाते हैं कि आप जॉगिंग को सही तरीके से नहीं कर रहे हैं.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

क्या आप सही तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं | Are You Jogging Properly


1. पीड़ादायक गर्दन

क्या आपको जॉगिंग करते समय नीचे देखने की आदत है? इसे अभी बदलें. जॉगिंग या दौड़ते समय आपको अपनी गर्दन पर अनावश्यक तनाव को रोकने के लिए क्षितिज पर ऊपर की ओर देखना चाहिए. ऐसा लगातार करने से आपकी गर्दन अकड़ जाएगी और दर्द होने लगेगा.

2. आप हमेशा हांफते हैं

इसका आमतौर पर नए धावकों द्वारा सामना किया जाता है जहां उन्हें दौड़ते समय सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. चूंकि यह आपके शरीर के लिए कुछ नया है, यह सामान्य है लेकिन यह कुछ दिनों में कम हो जाना चाहिए. अगर यह बनी रहती है, तो आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं. भविष्य में इस स्थिति से बचने के लिए आपको दौड़ के दौरान सही ढंग से सांस लेनी चाहिए.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

3. घुटने का दर्द

अनुभवी या नए धावक घुटने के दर्द की सबसे ज्यादा शिकायत करते हैं. ऐसा होने के कई कारण हैं:

  • खराब फिटिंग के जूते
  • जैसे ही आप दौड़ते हैं, आपके घुटने अंदर की ओर गिरते हैं.
  • कमजोर ग्लूट मांसपेशियां

इस दर्द से बचने के लिए सबसे पहले जांच लें कि आपके जूते पूरी तरह फिट हैं या नहीं. फिर, देखें कि दौड़ते समय आपके घुटने अपनी सामान्य स्थिति में हैं या नहीं. तीसरा, ग्लूट स्ट्रेंथिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करें.

4. पैरों में दर्द

अगर हर बार जब आप दौड़ने जाते हैं तो आपके पैरों में दर्द होता है, तो निश्चित रूप से आपके जॉगिंग में कुछ गड़बड़ है. यह या तो आपके जूते या आपकी मुद्रा हो सकती है. नए जॉगर्स सही रनिंग शूज नहीं ढूंढ पाते हैं, यही वजह है कि उन्हें अक्सर पैरों और टखनों में दर्द होता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

इन दो बातों का रखें ध्यान-

  • हमेशा एक आकार के जूते पहनें
  • अपने जूते बार-बार बदलते रहें

5. आपके पैर या बाजू में ऐंठन

कई लोग जॉगिंग करना बंद कर देते हैं क्योंकि उनके पैरों में ऐंठन होने लगती है. यह डिहाइड्रेशन, खराब सांस लेने आदि के कारण होता है. यह एक सामान्य समस्या है जिसे कुछ आदतों को बदलकर आसानी से टाला जा सकता है. शरीर को हाइड्रेट करने के लिए जॉगिंग से पहले और बाद में पानी पिएं. इसे एक आदत बनाएं क्योंकि इससे न केवल आपको बेहतर जॉगिंग करने में मदद मिलेगी बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार आएगा.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

ramg07uo

Jogging Tips For Beginners: यह डिहाइड्रेशन, खराब सांस लेने आदि के कारण होता है. 

6. सोने से पहले टहलना

इस बात पर बहस होती है कि वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है सुबह या शाम? हालांकि यह किसी व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह की कसरत सबसे अच्छी है. अगर आप शाम को या रात में जॉगिंग करते हैं, तो आपको इस पर पुनर्विचार करने और सुबह जॉगिंग की आदत डालने की जरूरत है. सुबह व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह नींद में सुधार, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और पूरे दिन बेहतर मूड के लिए पाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पैरों को मजबूत करने के लिए लोअर बॉडी वर्कआउट की तलाश है? तो Shilpa Shetty का यह एक्सरसाइज रुटीन अपनाएं

किडनी को क्लीन और डिटॉक्स कर इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 किडनी-फ्लश ड्रिंक्स का सेवन करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------