होम »  लिविंग हेल्दी »  किराने का सामान खरीदते समय इन 10 टिप्स को अपनाकर चुने हेल्दी ऑप्शन

किराने का सामान खरीदते समय इन 10 टिप्स को अपनाकर चुने हेल्दी ऑप्शन

How To Do Healthy Shopping: घर पर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की खरीदारी करना आपको अक्सर इनका नाश्ता कर देगा. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको स्वस्थ रहने और स्वस्थ खाने में मदद कर सकते हैं.

किराने का सामान खरीदते समय इन 10 टिप्स को अपनाकर चुने हेल्दी ऑप्शन

How To Do Healthy Shopping: भूख के दर्द से लड़ने के लिए प्रोटीन युक्त स्नैक्स चुनें

खास बातें

  1. फ्रोजन और डिब्बाबंद वाली सब्जियों का चयन करें.
  2. किसी भी पैक किए हुए खाने योग्य को खरीदने से पहले हमेशा लेबल पढ़ें.
  3. अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ नमक और चीनी से भरे होते हैं.

How To Do Healthy Shopping: अक्सर यह कहा जाता है कि आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि जंक फूड खाने से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यह कैसे सुनिश्चित करें कि आप अनहेल्दी चीजें न खरीदें और आपकी किराने की टोकरी पौष्टिक अच्छाई से भरी हो? अगर आप जो खरीद रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में यह आपको स्वस्थ खाने में मदद करता है. अच्छे और संतुलित खाद्य पदार्थ चुनें, और पैकेज के दोषों से सावधान रहें या खाद्य पदार्थों को कैसे संसाधित करें. अगर आप अपने आहार को हेल्दी बनाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी किराने की खरीदारी को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं.

खरीदारी करते समय इन टिप्स को अपनाएं | Follow These Tips While Shopping

1. एक सूची बनाएं


दुकानों में सजे जंक फूड आकर्षक लगते हैं. सामग्री के लिए बाहर जाने से पहले सप्ताह के लिए अपने मेनू की योजना बनाएं. किराने की आवश्यक वस्तुओं की एक सूची बनाएं, और फिर दुकान पर जाएं.

15tc37vHow To Do Healthy Shopping:  खरीदारी से पहले स्वस्थ सामग्री की एक सूची बनाएं

2. ध्यान से चुनें

अक्सर हम कम वसा या कम चीनी के लिए जाते हैं, लेकिन ज्यादातर तथाकथित कम वसा वाले पदार्थ चीनी पर अधिक होते हैं, और चीनी की कम मात्रा में वसा अधिक होती है. इससे उनकी कैलोरी अधिक रहती है, जबकि आमतौर पर 'हेल्दी' या 'डाइट-स्नैक्स' का लेबल भी भ्रामक होता है. ये अक्सर तले हुए संस्करण के रूप में कई कैलोरी पैक करते हैं. इसलिए लेबल की जांच करें और कम कैलोरी वाले विकल्प चुनें.

3. मांस के लीनियर कट खरीदें

सफेद मांस और समुद्री भोजन सबसे अच्छा है लेकिन अगर लाल मांस की तलाश है; दुबले और कटौती के लिए जाएं.

4. त्वचा के बिना पोल्ट्री के लिए ऑप्ट

चिकन की त्वचा में बहुत अधिक कैलोरी और संतृप्त वसा शामिल है। तो, आप त्वचा रहित चिकन स्तन चुन सकते हैं।

5. सूखे मीट में पाए जाने वाले नमक से सावधान रहें

हैम, बेकन, स्मोक्ड सैल्मन, सॉसेज और चिकन पाव की अपनी खपत को सीमित करें.

6. ताजी सब्जियां खरीदें

डिब्बाबंद और मसालेदार सब्जियों में नमक की मात्रा अधिक होती है. दूसरी ओर जमे हुए सब्जियां अक्सर अधिकांश पोषक तत्वों को संरक्षित कर सकती हैं, लेकिन ताजा सब्जियां खाना सबसे अच्छा है. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त ताजा सब्जियां खाते हैं.

nvv9f3u8

How To Do Healthy Shopping:  स्वस्थ शरीर के लिए अपने आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल करें

7. तारीख की जांच करें

असुरक्षित खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से जमे हुए या ठंडी चीजें खाने के जोखिम से बचें. एक 'यूज-बाय' तारीख यह संकेत देती है कि दिन अच्छा खाया जा सकता है, जबकि 'बेस्ट' डे का मतलब है कि वह दिन जो अपनी उच्चतम स्थिति पर जारी रहेगा.

8. गर्म खाद्य पदार्थों को गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थों को ठंडा रखें

सुनिश्चित करें कि उच्च जोखिम वाले खाद्य पदार्थ (जैसे पोल्ट्री, डेयरी उत्पाद और समुद्री भोजन) स्टोर और आपके घर के बीच भोजन ले जाने पर 'तापमान खतरे के क्षेत्र' से बाहर रखें जाते हैं. उन्हें 5 डिग्री सेल्सियस या 60 डिग्री सेल्सियस से अधिक रखें.

9. फूड बार्गेन की तलाश करें

बाजारों और सुपरमार्केट में स्वस्थ भोजन के लिए थोक खरीद सामग्री को खरीदें. लंबे शैल्फ जीवन के साथ, गैर-नाशपाती विकल्पों में सूखे टमाटर, सेम, फलियां और सूखे पास्ता शामिल हैं.

10. सीमित मात्रा और सुविधा वाले खाद्य पदार्थ

ये महंगे होते हैं, चीनी में उच्च, नमक में उच्च, और पोषक तत्वों में कम और कुछ घंटों के लिए खाने के बाद आपको फिर से भूखा छोड़ देते हैं.

(डी. शिखा महाजन, समग्र पोषण विशेषज्ञ और डाइट पोडियम के संस्थापक)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------