होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Sesame Oil For Skin And Hair: तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Sesame Oil For Skin And Hair: तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Sesame Oil Benefits For Hair And Skin: तिल का तेल आपको कई तरह के फायदे दे सकता है. यह आपकी त्वचा और बालों (Skin And Hair) के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तिल का तेल स्किन प्रोब्लम्स से लड़ने (Sesame Oil For Skin Problems) और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. जानें स्किन केयर रुटीन में तिल के तेल को कैसे शामिल करें?

Sesame Oil For Skin And Hair: तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Seesam Oil Benefits: तिल का तेल में एंटि-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए कमाल हो सकते हैं.

खास बातें

  1. तिल के तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए भी किया जा सकता है.
  2. तिल के बीज से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
  3. तिल के बीज आपको हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

Sesame Oil For Skin And Hair: तिल का तेल कई लाभों से भरा हुआ है. इस तेल का उपयोग कई चीजों के लिए किया जा सकता है. तिल के तेल (Sesame Oil) में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं. यह तेल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Leve) को कंट्रोल करने भी मदद कर सकता है. गठिया के रोगी भी तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसमें एंटिइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. तिल का तेल स्किन के लिए (Sesame Oil For Skin) काफी फायदेमंद माना जाता है. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए रोजाना इस तेल को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल किया जा सकता है.

तिल का तेल (Til Ka Tel) आपको कई तरह के फायदे दे सकता है. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए (Sesame Oil For Hair) भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह तेल स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problems) से लड़ने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. जानें स्किन केयर रुटीन में तिल के तेल को कैसे शामिल करें?

कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, सेहतमंद रहने के लिए हर मां को रोजाना करने चाहिए ये 3 योगासन



1. स्किन के लिए तिल का तेल (Sesame Oil For Skin)

स्किन के लिए तिल का तेल फायदेमंद हो सकता है. इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. यह आपकी स्किन को सूरज से हुए नुकसान से बचा सकता है. आप तिल के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं. आप इसे मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. अपनी स्किनकेयर रूटीन में तिल का तेल जोड़ने से पहले, एक पैच टीट लें. शरीर के एक छोटे से हिस्से पर इसकी जांच करें, यह देखने के लिए आपकी स्किन के अनुरूप है या नहीं. 



ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

gptap5kSeesam Oil For Skin: तिल का तेल आपकी स्किन को सूरज से होने वाले नुकसान से बचा सकता है

2. बालों के लिए तिल का तेल (Sesame Oil For Hair)

तिल का तेल आपके बालों के लिए अच्छा होता है. इस तेल में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं जो बालों के विकास में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यह समय से पहले ग्रेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है. तिल का तेल आपके बालों को सूरज की क्षति से प्रभावी ढंग से बचा सकता है.

क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर

- तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है. तिल के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज कीजिए. कुछ देर के लिए तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें.

vt9kda3gSesame Oil For Hair: तिल का तेल बालों के झड़ने, ड्राई होने की समस्या से राहत दिला सकता है

- अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो तिल का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसमें बालों को मजबूती देने का गुण है. इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर कर सकता है और नींद भी अच्छी आ सकती है.

- तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस वेट लॉस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से घटेगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

मालिश के लिए आप गर्म तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसे हेयर मास्क में भी जोड़ा जा सकता है. आप एक कप दही में तिल के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे धोने से 15-20 मिनट पहले अपने बालों और सिर पर लगाएं. यह आपको बालों की खई समस्याओं जैसे सूखे बाल, रूसी और बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करेगा. तिल का तेल आपको स्वस्थ और चमकदार बाल देने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए औषधियों से बनी इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरुआत, पाचन के लिए भी शानदार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट क्यों देते हैं हर 2 घंटे बाद खाने की सलाह? जानें क्या हैं Small Meal के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -