होम »  लिविंग हेल्दी »  Legumes For Diabetes: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

Legumes For Diabetes: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

Best Legumes For Diabetes: आपके आसपास ही कई ऐसी फलियां (Legumes) हैं जिनका सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रख सकते हैं. हो सकता है आप इन फलियों का सेवन करते भी हों, लेकिन क्या आपको पता है कि यह डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल कर सकती हैं. ब्लड शुगर में लगातार उतार-चढ़ाव या अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

Legumes For Diabetes: ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन फलियों का करें सेवन

खास बातें

  1. ये फलियां ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  2. यहां जानें डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद फलियों की लिस्ट.
  3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट पर ध्यान देना जरूरी.

Best Legumes For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल (Control Blood Sugar) करना काफी जरूरी होता है. आपके आसपास ही कई ऐसी फलियां (Legumes) हैं जिनका सेवन कर आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रख सकते हैं. हो सकता है आप इन फलियों का सेवन करते भी हों, लेकिन क्या आपको पता है कि यह डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल कर सकती हैं. ब्लड शुगर में लगातार उतार-चढ़ाव या अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल कई बीमारियों का कारण बन सकता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान को लेकर सजग रहने की जरूरत होती है. 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट (Diet) में कुछ फलियों को शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज से बचाव (Diabetes Prevention) के लिए आपको अपनी डाइट को मेंटेन रखना जरूरी होता है. कुछ चीजें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए काफी जरूरी होती हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि फलियां (Legumes) न केवल ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं, बल्कि हार्ट संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम करती हैं. फलियां विभिन्न प्रकार की होती हैं. यहां जानें उन 4 फलियों के बारे में जो डायबिटीज को कंट्रो कर सकती हैं.

जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस वेट लॉस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से घटेगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!


ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये फलियां | These Beans Are Wonderful To Control Blood Sugar

1. मूंग 

मूंग का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. मूंग दाल स्वास्थ्यप्रद दालों में से एक है. मूंग दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. प्रोटीन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर, हरी मूंग हार्ट रोगियों और गर्भवती महिलाओं भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

e9d2d23kBeans For Diabetics: मूंग बीन्स का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है

2. ब्‍लैक बीन्‍स 

कुछ अध्ययनों के अनुसार बीन्स का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं. ब्लैक बीन्स ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. बीन्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो न सिर्फ डायबिटीज के लिए बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद मानी जाती हैं.

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

3. चने की दाल 

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, चना दाल हृदय और मधुमेह के रोगियों के लिए असरदार हो सकती हैं. इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा और सोडियम की कम मात्रा होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है. यह रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) के निर्माण के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

qkoie148Legumes For Diabetes: चने की दाल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए असरदार हो सकती है

4. राजमा 

राजमा का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. राजमा रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने, पेट को स्‍वस्‍थ रखने और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. यह विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं साथ ही इनमें मोलिब्डेनम, फोलेट, आयरन, कॉपर, मैंगनीज और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए औषधियों से बनी इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरुआत, पाचन के लिए भी शानदार

गला खराब होने, बदन दर्द और बुखार-खांसी से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय, इन 5 तरीकों से तेजी से कम करें Body Fat!

Diabetes कंट्रोल करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और सूजन घटाने के लिए रोजाना सुबह पिएं यह कमाल की चाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------