होम »  Relationship »  कैसे जानें कि साथी झूठ बोल रहा है, यहां हैं 4 सुपर टिप्स...

कैसे जानें कि साथी झूठ बोल रहा है, यहां हैं 4 सुपर टिप्स...

तो अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि लोग झूठ बोल जाते हैं और आप समझ ही नहीं पाते, तो हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप समझ सकते हैं कि सामने वाला या आपका साथी झूठ तो नहीं बोल रहा.

कैसे जानें कि साथी झूठ बोल रहा है, यहां हैं 4 सुपर टिप्स...

Top Signs That Someone is Lying: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो झूठ से नफरत करते हैं और बहुत आसानी से हर किसी पर भरोसा कर लेत हैं. तो यकीनन आपको जिंदगी में कई बार इस बात से परेशानी जरूर हुई होगी कि लोग आपकी शराफत का फायदा उठा लेते हैं. आप कभी-कभी इस बात से परेशान भी हुए होंगे कि आप लोगों को समझ नहीं पाते. कई बार रिलेशनशिप के खत्म हो जाने के पीछे वजह होती है कि आपका साथ आपके कुछ छिपाता है या झूठ बोलने लगा है, तो आप समझ नहीं पाते कि कैसे इस रिश्ते को संभाला जाए. कई बार यह तय करना भी जरूरी है कि आप जो सोच रहे हैं वह सच भी है या महज शक. तो असल में ज्यादातर लोगों को खुद से यह शिकायत रहती है कि वे सामने वाले को समझ ही नहीं पाते. तो अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि लोग झूठ बोल जाते हैं और आप समझ ही नहीं पाते, तो हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप समझ सकते हैं कि सामने वाला या आपका साथी झूठ तो नहीं बोल रहा.

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

आजमाएं ये 7 तरीके पार्टनर एक पल भी नहीं रह पाएगा आपके बिना


कैसे जानें कि कोई आपसे झूठ बोल रहा है | How To Know Someone Is Lying

झूठ पकड़ने का फॉर्मूला नंबर एक - ऊंची आवाज : 

loud music

Relationship Tips: झूठ को पहचान पाना इतना मुश्किल नहीं. 


अक्सर ऐसा देखा जा सकता है कि जब कोई झूठ बोलता है तो वह अपनी आवाज को ऊंचा कर अपनी बात पर धाक जमाने की कोशिश करता है. तो अगर आप अपने साथी से कोई सवाल कर रहे हैं और वह उस सामान्य से सवाल का जवाब ऊंची आवाज में दे रहा है या गुस्सा हो रहा है तो संभावना है कि वह झूठ बोल रहा हो.

क्या होती हैं रिलेशनशिप में 5 सबसे जरूरी बातें, कैसे रखें इनका ध्यान

Healthy Relationship Tips: भरोसे और विश्वास के बाद भी नहीं निभ रहा रिश्ता, तो काम आएंगे ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

झूठ पकड़ने का फॉर्मूला नंबर दो - नजरें चुराना : 

हो सकता है कि यह आपने कई बार ट्राई किया हो, लेकिन आप समझ न पाएं हों. तो इस बार ध्यान दें कि जब आपका साथी आपके बात करता है तो उसकी नजरें कहां होती हैं. किसी खास बात पर जिसे लेकर आपके मन में संशय हो आप उनकी आंखों में आंखें डालकर सुनें. अगर वह नजरें चुराएं या मुंह ही फेर लें तो इस बात की पूरी संभावना है कि वह झूठ बोल रहे हैं. 

झूठ पकड़ने का फॉर्मूला नंबर तीन - बॉडी लेंग्वेज देखें :

कहते हैं कि जब भी कोई झूठ बोलता है तो वह अपनी बॉडी लेंग्वेज से ज्यादा अपनी बात को सही साबित करने पर ध्यान देते हैं. इसलिए अगर आपका साथी झूठ बोल रहा है, तो उनके शरीर के मूवमेंट्स बहुत कम होंगे. 

da61629o

Relationship Tips: रिश्तों में एक दूसरे का विश्वास बहुत जरूरी है. Photo Credit: iStock

झूठ पकड़ने का फॉर्मूला नंबर चार - ध्यान दें भावों पर -

अगर आप किसी से देर तक बात कर रहे हैं, तो उसकी भाव भंगिमाओं पर ध्यान दें. अक्सर झूठ बोलने वाला इंसान जबरन एक्सप्रेशन देने की कोशिश करता है. इससे आप ये पता कर सकते हैं कि साथी कितना सच्चा है और कितना झूठा.

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------