होम »  गर्भावस्था »  Pregnancy Diet: गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

Pregnancy Diet: गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

Pregnancy Diet Tips: गर्भावस्था के दौरान एक महिला क्या खाती और पीती है, यह उसके बच्चे के पोषण का मुख्य स्रोत है. अगर आप गर्भवती हैं, तो अपने स्वास्थ्य से समझौता न करें और इन हेल्दी फलों के रसों का सेवन करें.

Pregnancy Diet: गर्भावस्था में मां और बच्चे के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट, हर गर्भवती महिला को पीना चाहिए इन 5 चीजों का जूस

Pregnancy Diet Tips: इन फलों का जूस आपको ऊर्जावान और आपके बच्चे को सुरक्षित रखेगा.

खास बातें

  1. गर्भावस्था के दौरान एक महिला क्या खाती और पीती है यहां काफी मायने रखता है
  2. गर्भावस्था के दौरान एवोकैडो जूस स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है.
  3. यहां ऐसे 5 फलों का जूस है जिनका गर्भवती महिलाओं का सेवन करना चाहिए.

Juice For Pregnant Women: गर्भावस्था जीवन का वह समय होता है जब एक महिला को अपने द्वारा लिए गए सभी निर्णयों के लिए सुपर क्रिटिकल होना पड़ता है. हर छोटी चीज भ्रूण को प्रभावित करती है और यही कारण है कि आपको गर्भावस्था के सभी चरणों की योजना बनाने की जरूरत है और आपको हर उस चीज के लिए तैयार रहना चाहिए जो आपके रास्ते में आती है. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला को अपनी हेल्दी डाइट और डेली रुटीन की गतिविधियों को बनाना चाहिए. हम आम तौर पर एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश करते हैं लेकिन समय के साथ उत्साह कमी आने लगती है. इसलिए हम यहां कुछ आश्चर्यजनक हेल्दी फलों के रसों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको ऊर्जावान और आपके बच्चे को सुरक्षित रखेंगे.

महामारी के दौरान तेजी से वजन बढ़ने से परेशान हैं? तो आपके लिए कारगर हैं ये 6 अद्भुत वेट कंट्रोल टिप्स

गर्भवती महिलाओं के लिए हेल्दी जूस | Healthy Juice For Pregnant Women


1. एवोकैडो जूस

गर्भावस्था के दौरान एवोकैडो जूस आपके लिए स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है. यह फाइबर, विटामिन, खनिज और फोलेट से भरा है. गर्भावस्था के दौरान, शरीर को फोलेट की जरूरत होती है और एक गिलास एवोकैडो का रस आपकी मदद कर सकता है. एवोकैडो प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें सीमित कैलोरी होती है जो न केवल आपके शरीर को पोषण देगा बल्कि भ्रूण के स्वास्थ्य, विकास के लिए भी बहुत अच्छी है.

पेट की चर्बी पिघलाने के लिए अपनी डेली डाइट में आज से ही शामिल करें एप्पल साइडर विनेगर और पाएं फ्लैट टमी!

07goteo8Pregnancy Diet Tips: एवोकैडो जूस का सेवन गर्भावस्था में काफी फायदेमंद माना जाता है

2. खरबूजा का जूस

खरबूजा कई स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरा होता है. यह रस आपके आंतों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत अच्छा है. बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, जिंक, क्रोमियम, नेचुरल शुगर, और इन सभी तत्वों के एंजाइमों से भरा हुआ होने पर यह आपके और आपके बच्चे की बहुत मदद कर सकता है. मांसपेशियों में सूजन को कम करने से लेकर पाचन, आंतों के स्वास्थ्य में सुधार और मतली पर काबू पाने से, यह रस यह सब कर सकता है.

डिहाइड्रेशन है कई समस्याओं की जड़, इन 4 आसान घरेलू उपायों से करें दूर और रहे हाइड्रेट!

3. नाशपाती का रस

गर्भावस्था के दौरान पाचन संबंधी समस्याएं बहुत आम हैं, लेकिन आपको इस तरह की परेशानियों से तुरंत राहत दिलाने के लिए नाशपाती का जूस पीने फायदेमंद है. यह पोटेशियम, विटामिन सी, फोलेट, आदि जैसे बहुत स्वस्थ पोषक तत्वों से भरा होता है. नाशपाती का रस पीने से भी आपको अपनी इम्यूनिटी बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में मुक्त कणों से लड़ने के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

4. सेब का रस

हम सभी जानते हैं कि सेब के पोषक तत्वों का पावरहाउस है, हालांकि सेब का रस बहुत स्वादिष्ट नहीं हो सकता है. गर्भवती महिलाओं को निश्चित रूप से सेब का रस नियमित रूप से पीना चाहिए. विटामिन ए से सी और खनिजों के साथ-साथ ऑक्सालिक एसिड से भरपूर होने पर ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है.

Mushrooms Benefits: 6 अद्भुत कारण जो मशरूम को बनाते हैं सबसे बेस्ट वेजिटेरियन सुपरफूड

0drm4cq4

5. अनार का रस

अनार का रस शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार के लिए जाना जाता है. यह गर्भवती महिलाओं के जीवन में और अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भी तरह की चोट के खिलाफ भ्रूण के मस्तिष्क की रक्षा कर सकता है. यह शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------