होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कुछ इस तरह खुद को मलेरिया से बचाता है आपका शरीर!

कुछ इस तरह खुद को मलेरिया से बचाता है आपका शरीर!

प्लेटलेट से रक्त में संचरित 60 फीसदी मलेरिया परजीवी नष्ट हो जाते हैं.

कुछ इस तरह खुद को मलेरिया से बचाता है आपका शरीर!

रक्त में पाए जाने वाला प्लेटलेट मानव शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है और मलेरिया बुखार से बचाता है. एक अध्ययन के अनुसार, प्लेटलेट से रक्त में संचरित 60 फीसदी मलेरिया परजीवी नष्ट हो जाते हैं. अध्ययन में पाया गया कि मलेरिया से पीड़ित मरीजों के रक्त में स्थित प्लेटलेट में मलेरिजा के परजीवी को नष्ट करने की क्षमता होती है. मलेरिया के प्रमुख परजीवी प्लाज्मोडियम फालसिपैरम, पी. मलेरिये और पी. क्नोलेसी हैं जिनसे मानव की मौत हो जाती है. 

अध्ययन के मुख्य लेखक और आस्ट्रेलिया संगठन मेंजिज स्कूल ऑफ हेल्थ रिसर्च के डॉक्टोरल पाठ्यक्रम के छात्र स्टीवन खो ने कहा, "यह महत्वपूर्ण खोज है, क्योंकि किसी मानवीय संक्रमण के रोग में प्लेटलेट द्वारा रक्षा किए जाने का पहला प्रत्यक्ष प्रमाण है."

ये प्रोटीन ज्यादा खाया तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा...



उन्होंने कहा, "हमने पाया कि प्लेटलेट से क्लीनिकल मलेरिया में करीब 20 फीसदी प्लाज्मोडियम पैरासाइट नष्ट हो जाते हैं और पी. विवाक्स में इसकी दर 60 फीसदी तक हो सकती है."



प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

जीभ देखकर पता चल जाएगा शरीर में है कौन सी बीमारी
 

क्‍या सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी होता है दर्द?

यह शोध 'ब्लड' नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोध में 376 लोगों को शामिल किया गया था. ये सभी पापुआ, इंडोनेशिया और मलेशिया के सबाह के निवासी थे. इनमें से कुछ मलेरिया से पीड़ित थे और कुछ लोग पीड़ित नहीं थे.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -