होम »  यौन स्वास्थ्य »  क्‍या सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी होता है दर्द?

क्‍या सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी होता है दर्द?

शायद ही कोई होगा जो क्लाइमेक्स तक पहुंचने के लिए दर्द का अनुभव करना चाहेगा

क्‍या सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी होता है दर्द?

जरूरी नहीं है कि संभोग हमेशा सुखद ही हो, कभी-कभी ये दर्दनाक भी हो सकता है. आपको बता दें कि सेक्‍स के दौरान दर्द होना कोई मिथक नहीं है, न ही असामान्य स्थिति है. आपको बता दें कि लिंग केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी दर्द का कारण हो सकता है. यह सुखदायक कार्य कभी-कभी आपकी सेक्स ड्राइव को पूरी तरह दर्दनाक भी बना सकता है. शायद ही कोई होगा जो क्लाइमेक्स तक पहुंचने के लिए दर्द का अनुभव करना चाहेगा, ये भी हो सकता है कि आप चरम सुख तक पहुंच ही न पाएं. पुरुषों को संभोग और इजैकुलेशन के दौरान दर्द होता है, यदि आप यौन संभोग के दौरान दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत है कि आपको इलाज की आवश्यकता हो सकती है. 
 

इन 6 तरह के कॉन्‍ट्रासेप्टिव के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

आइए आपको बताते हैं सेक्‍स के दौरान दर्द होने के क्‍या हैं कारण 


1. प्रोस्टेट
पौरुष ग्रंथि में इंफेक्‍शन के कारण प्रोस्टेटाइटिस होता है. इसमें सूजन, जलन और लिंग के आखिरी हिस्‍से में दर्द होता है. प्रोस्टेटाइटिस होने पर पेशाब करने और इजैकुलेशन के दौरान दर्द होता है. इस स्थिति का इलाज मूत्र विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित दवा के साथ किया जा सकता है. ऐसे में कुछ देर के लिए बाथटब में गर्म पानी में बैठें. इसके अलावा, अधिक तरल पदार्थ लें और बहुत लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से बचें.

सेक्स के उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख’!

2. खुजली के साथ सूजन
जिन पुरुषों का खतना किया जाता है, उनकी स्किन पर सूजन हो सकती है. रासायनिक उत्पादों के इस्‍तेमाल के कारण संवेदनशील लिंग पर एलर्जी भी हो सकती है. इलाज के लिए, सुनिश्चित करें कि आप सेक्‍स से ठीक पहले अपने लिंग पर कुछ भी उपयोग नहीं करते हों. यदि एलर्जी गंभीर हैं, तो आप ठीक होने तक सेक्स से बचें.

Third Gender: बच्चों को कितना जरूरी है इसके बारे में बताना और कब बताना...

3. लिंग पर दाद
जननांग पर दाद यौन संक्रमित बीमारी का एक प्रकार है, जिसमें संक्रमण बहुत आसानी से फैलता है. यह संभोग के दौरान दर्द का एक बड़ा कारण बन सकता है. इसमें, लिंग पर पिंपल की तरह दाने होते हैं. इस स्थिति में, आपको तब तक यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए, जब तक आप मूत्र विशेषज्ञ या यौन चिकित्सक से उचित उपचार न करा लें.

क्या 'बाइसेक्सुअल' है ये एक्ट्रेस, सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह मानी बात...

4. लिंग की ऊपरी स्किन का टाइट होना
जब लिंग का ऊपरी हिस्‍सा काफी टाइट हो जाता है तो सेक्‍स के दौरान दर्द होता है. अफसोस की बात है, दवा या घरेलू उपचार की मदद से इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं किया जा सकता है.

जानें पूरा सच: क्या खाने से बढ़ती है पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------