होम » फोटो » डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 हर्बस

फोटो

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 हर्बस

  • गुड़मार एक प्राचीन जड़ी बूटी है जो डायबिटीज के इलाज का हिस्सा काफी लंबे समय से रही है. आर्युवेद में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसमें जिम्नेमिक एसिड होता है जो जीभ पर मीठी चीजों के लिए होने वाली स्वाद कलियों को बेअसर कर देता है. जिससे शुगर क्रेविंग करने में मदद मिलती है.
    Share

    गुड़मार एक प्राचीन जड़ी बूटी है जो डायबिटीज के इलाज का हिस्सा काफी लंबे समय से रही है. आर्युवेद में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसमें जिम्नेमिक एसिड होता है जो जीभ पर मीठी चीजों के लिए होने वाली स्वाद कलियों को बेअसर कर देता है. जिससे शुगर क्रेविंग करने में मदद मिलती है.

  • एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की सूजन को कम करने के साथ ही अपच में भी फायदेमंद होते हैं. शरीर में सूजन का एक कारण डायबिटीड भी होता है. ऐसे में इसको कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा फायदेमंद माना जाता है.
    Share

    एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की सूजन को कम करने के साथ ही अपच में भी फायदेमंद होते हैं. शरीर में सूजन का एक कारण डायबिटीड भी होता है. ऐसे में इसको कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा फायदेमंद माना जाता है.

  • अजवाइन हाई ब्लड शुगर पर दोतरफा प्रभाव डालती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व  मिठा खाने की क्रेविंग को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट को जमा होने से रोकता है.
    Share

    अजवाइन हाई ब्लड शुगर पर दोतरफा प्रभाव डालती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व मिठा खाने की क्रेविंग को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट को जमा होने से रोकता है.

  • मेथी का उपयोग त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. यह जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो सकती है.
    Share

    मेथी का उपयोग त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. यह जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो सकती है.

  • अदरक का  सेवन कई तरह की औषधियों में किया जाता है. इसका उपयोग डायबिटीज से निपटने के लिए भी किया जा सकता है.
    Share

    अदरक का सेवन कई तरह की औषधियों में किया जाता है. इसका उपयोग डायबिटीज से निपटने के लिए भी किया जा सकता है.

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com