होम » फोटो » गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन !

फोटो

गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन !

  • गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन करने की भी मनाही होती है. इसके पीछे की वजह है कच्चे अंडे में पाया जाने वाले साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया. यह शरीर में प्रवेश करने के बाद उल्टी, मतली, दस्त, पेद दर्द और बुखार जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए गलती से भी कच्चे अंडे का सेवन ना करें. यदि आपको इसका सेवन करना है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
    Share

    गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे का सेवन करने की भी मनाही होती है. इसके पीछे की वजह है कच्चे अंडे में पाया जाने वाले साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया. यह शरीर में प्रवेश करने के बाद उल्टी, मतली, दस्त, पेद दर्द और बुखार जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए गलती से भी कच्चे अंडे का सेवन ना करें. यदि आपको इसका सेवन करना है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

  • गर्भवती महिलाओं को सीफूड के सेवन से भी परहेज करना चाहिए, कारण एक ही है कि कई ऐसे सीफूड हैं जिनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपको इनका सेवन करना है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.
    Share

    गर्भवती महिलाओं को सीफूड के सेवन से भी परहेज करना चाहिए, कारण एक ही है कि कई ऐसे सीफूड हैं जिनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपको इनका सेवन करना है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

  • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल पपीते की तासीर गर्म होती है जो गर्भपात (मिसकैरेज) के खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए प्रेगनेंसी में भूलकर भी पपीते का सेवन न करें.
    Share

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं भूलकर भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल पपीते की तासीर गर्म होती है जो गर्भपात (मिसकैरेज) के खतरे को बढ़ा सकती है. इसलिए प्रेगनेंसी में भूलकर भी पपीते का सेवन न करें.

  • गर्भवती महिलाओं को कच्चा या अधपका मांस के सेवन से भी बचना चाहिए. दरअसल कच्चे मीट में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो गर्भवती और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
    Share

    गर्भवती महिलाओं को कच्चा या अधपका मांस के सेवन से भी बचना चाहिए. दरअसल कच्चे मीट में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो गर्भवती और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

  • गर्भवती महिलाओं को खाने की चीजों में उपयोग की जाने वाली चीज जैसे बर्गर, पिज्जा या सैंडविच में लगी चीज़ का सेवन भी नहीं करना चाहिए. दरअसल चीज में लिस्टीरिया का खतरा होता है. लिस्टीरिया एक ऐसा बैक्टीरिया है जो गर्भवती महिलाओं और भ्रूण में इंफेक्शन की वजह बन सकता है.
    Share

    गर्भवती महिलाओं को खाने की चीजों में उपयोग की जाने वाली चीज जैसे बर्गर, पिज्जा या सैंडविच में लगी चीज़ का सेवन भी नहीं करना चाहिए. दरअसल चीज में लिस्टीरिया का खतरा होता है. लिस्टीरिया एक ऐसा बैक्टीरिया है जो गर्भवती महिलाओं और भ्रूण में इंफेक्शन की वजह बन सकता है.

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com