होम » फोटो » 5 चीजें जो सर्दियों में कंट्रोल करेंगी डायबिटीज

फोटो

5 चीजें जो सर्दियों में कंट्रोल करेंगी डायबिटीज

  • सर्दियों में अगर आप अमरूद की पत्तियों की चाय को आहार में शामिल कर लें तो सोने पर सुहागा वाली बात है. ये शरीर के पीएच लेवल के संतुलित बनाने में मददगारह होगा. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. तो कुल मिलकार हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नारियल पानी लाभकारी हो सकता है.
    Share

    सर्दियों में अगर आप अमरूद की पत्तियों की चाय को आहार में शामिल कर लें तो सोने पर सुहागा वाली बात है. ये शरीर के पीएच लेवल के संतुलित बनाने में मददगारह होगा. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. तो कुल मिलकार हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नारियल पानी लाभकारी हो सकता है.

  • डायबिटिक्स मरीजों को कम मात्रा में चीनी, कैलोरी, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. एक सलाद उनके लिए सही भोजन लगता है. हालांकि, आप सलाद में क्या डालते हैं, इससे भी फर्क पड़ता है. हम आपको जिस सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं, वह सुपर पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण है - बीन्स. यह मिश्रित बीन्स का सलाद डायबिटिक्स मरीजों के लिए एक आदर्श मिड डे या रात का भोजन है क्योंकि बीन्स पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो विशेष रूप से शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं.
    Share

    डायबिटिक्स मरीजों को कम मात्रा में चीनी, कैलोरी, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. एक सलाद उनके लिए सही भोजन लगता है. हालांकि, आप सलाद में क्या डालते हैं, इससे भी फर्क पड़ता है. हम आपको जिस सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं, वह सुपर पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण है - बीन्स. यह मिश्रित बीन्स का सलाद डायबिटिक्स मरीजों के लिए एक आदर्श मिड डे या रात का भोजन है क्योंकि बीन्स पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो विशेष रूप से शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं.

  • लहसुन के इस्तेमाल से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते. लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.
    Share

    लहसुन के इस्तेमाल से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते. लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

  • वैसे तो पालक हर सीजन में मिल जाती है, लेकिन सर्दियों में मिलने वाली पालक गुणों की खान है. क्योंकि पालक का और अन्य हरी सब्जियों का मौसम सर्दियां ही होता है. पालक आपको ग्लोईंग स्किन (Glowing Skin), बेहतर पाचन, डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control), ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है. इसके साथ ही पालक वजन कम (Weight Loss) करने में भी मददगार है.
    Share

    वैसे तो पालक हर सीजन में मिल जाती है, लेकिन सर्दियों में मिलने वाली पालक गुणों की खान है. क्योंकि पालक का और अन्य हरी सब्जियों का मौसम सर्दियां ही होता है. पालक आपको ग्लोईंग स्किन (Glowing Skin), बेहतर पाचन, डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control), ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है. इसके साथ ही पालक वजन कम (Weight Loss) करने में भी मददगार है.

  • अगर आप टाइप 2 डाइबिटीज में रोजाना दालचीनी का सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को घटा सकती है. यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने में मदद कर सकती है.
    Share

    अगर आप टाइप 2 डाइबिटीज में रोजाना दालचीनी का सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को घटा सकती है. यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने में मदद कर सकती है.

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com