होम » फोटो » थॉयराइड रोग से बचाव के लिए जरूरी हैं ये 5 खनिज

फोटो

थॉयराइड रोग से बचाव के लिए जरूरी हैं ये 5 खनिज

  • लवनीत बत्रा के अनुसार थायरॉयड ग्रंथि को "टी4 को टी3 में बदलने के लिए" आयरन की जरूरत होती है, जो थायराइड हार्मोन का सक्रिय रूप है.
    Share

    लवनीत बत्रा के अनुसार थायरॉयड ग्रंथि को "टी4 को टी3 में बदलने के लिए" आयरन की जरूरत होती है, जो थायराइड हार्मोन का सक्रिय रूप है.

  • आयोडीन थायरॉयड फंक्शन के लिए जरूरी है कि थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है. पोषण विशेषज्ञों की माने तों "ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) थायराइड हार्मोन हैं जिनमें आयोडीन बनता है. यदि शरीर में आयोडीन की कमी होती है तो इससे थायरॉयड रोग होने का खतरा बढ़ जाता है."
    Share

    आयोडीन थायरॉयड फंक्शन के लिए जरूरी है कि थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है. पोषण विशेषज्ञों की माने तों "ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरोक्सिन (T4) थायराइड हार्मोन हैं जिनमें आयोडीन बनता है. यदि शरीर में आयोडीन की कमी होती है तो इससे थायरॉयड रोग होने का खतरा बढ़ जाता है."

  • थायरॉयड ग्रंथि के सुचारू रूप से काम करने के लिए जिंक एक जरूरी खनिज है. जिंक थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.
    Share

    थायरॉयड ग्रंथि के सुचारू रूप से काम करने के लिए जिंक एक जरूरी खनिज है. जिंक थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.

  • विटामिन डी की बात करें तो यह थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करता है. इस विटामिन की कमी से हाशिमोटो थायरॉइडिटिस और ग्रेव्स रोग होता है.
    Share

    विटामिन डी की बात करें तो यह थायरॉयड ग्रंथि को प्रभावित करता है. इस विटामिन की कमी से हाशिमोटो थायरॉइडिटिस और ग्रेव्स रोग होता है.

  • पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, यह "थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन के लिए जरूरी खनिज है, यह थायरॉयड को बचाने में मदद करता है."
    Share

    पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, यह "थायराइड हार्मोन प्रोडक्शन के लिए जरूरी खनिज है, यह थायरॉयड को बचाने में मदद करता है."

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

घरेलू नुस्खे

गर्मियों में इस वजह से बढ़ रही है युवाओं में किडनी स्टोन की समस्या, जानें कारण, लक्षण और राहत के लिए घरेलू उपाय

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com