होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Organ Donation Day 2020: आज है अंग दान दिवस, जानें महत्व और अंग दान के बारे में सबकुछ

Organ Donation Day 2020: आज है अंग दान दिवस, जानें महत्व और अंग दान के बारे में सबकुछ

Organ Donation Day 2020: अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 13 अगस्त को अंग दान दिवस (Organ Donation Day) मनाया जाता है. यह दिन अंग दान के बारे में मिथकों को दूर करने की कोशिश करता है. अंग दान के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Organ Donation Day 2020: आज है अंग दान दिवस, जानें महत्व और अंग दान के बारे में सबकुछ

Organ Donation Day 2020: प्रत्येक साल 13 अगस्त को अंग दान दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. अंग दान किसी अंग को उस व्यक्ति को देना है जिसे इसकी जरूरत है.
  2. कई महत्वपूर्ण अंगों को दान किया जा सकता है जो किसी के जीवन को बचा सकते है
  3. अंग दान किसी को जरूरत में नया जीवन दे सकता है.

Organ Donation Day 2020: प्रत्येक साल 13 अगस्त को अंग दान दिवस मनाया जाता है. यह दिन अंग दान के महत्व (Importance Of Organ Donation) के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है जो जीवन को बचाने में मदद कर सकता है. अंग दान वह उपहार है जो किसी ऐसे व्यक्ति की मदद कर सकता है जिसे प्रत्यारोपण की आवश्यकता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी अंग को शल्यचिकित्सा शरीर से निकाल दिया जाता है और किसी क्षतिग्रस्त या असफल अंग को बदलने के लिए प्राप्तकर्ता के शरीर में रखा जाता है. डॉ. अनिल कुमार बी टी जो एक वरिष्ठ सलाहकार और एचओडी हैं - बीजीएस ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल में नेफ्रोलॉजिस्ट और ट्रांसप्लांट फिजिशियन अंग दान का महत्व बताते हैं.

Weight Loss: सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज की चाय, घटेगी पेट की चर्बी और कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

ऑर्गन ट्रांसप्लांट के बारे में जानें सब कुछ | Learn Everything About Organ Transplant



अंग प्रत्यारोपण आधुनिक चिकित्सा में महान प्रगति में से एक है, जिसे बीसवीं शताब्दी में शुरू किया गया था. प्रत्यारोपण उन रोगियों के जीवन को बचाता है जो टर्मिनल अंग विफलताओं से पीड़ित हैं और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं. ये जीवन रक्षक प्रत्यारोपण यकृत, हृदय या फेफड़ों में अपरिवर्तनीय रोगों के रोगियों के इलाज के लिए अपरिहार्य हैं. दुर्भाग्य से, अंग दान करने वालों की आवश्यकता उन लोगों की संख्या से बहुत अधिक है जो वास्तव में दान करते हैं.

अब तक जिन अंगों का सफल प्रत्यारोपण किया गया है उनमें हृदय, गुर्दे, यकृत, फेफड़े, अग्न्याशय, आंत, थाइमस और गर्भाशय शामिल हैं. डॉक्टरों ने ऊतक प्रत्यारोपण भी किया है जिसमें हड्डियों, कॉर्निया, त्वचा, हृदय वाल्व, नसों और नसों शामिल हैं. अंग दान दो प्रकार के होते हैं. किसी व्यक्ति से लिया गया अंग जिसे अभी भी जीवित कहा जाता है उसे लिविंग डोनर कहा जाता है और दूसरा उस व्यक्ति से है जिसे अभी मृत्यु मिली है.



mmcialnWorld Organ Donation Day 2020: लिवर और अन्य अंगों को जरूरतमंद व्यक्ति को दान किया जा सकता है

लिविंग डोनर में, डोनर जीवित रहता है और एक अंग या अंग दान करता है जिसमें शेष अंग पुनर्जीवित हो सकता है या शेष अंग का कार्यभार ले सकता है. जीवित अंग दाता दान कर सकते हैं, एक किडनी, एक फेफड़ा, यकृत का एक हिस्सा, अग्न्याशय या आंत.

हालांकि, अंग दान दाता की मृत्यु के समय किसी अंग या अंग का एक हिस्सा प्राप्तकर्ता को देने की प्रक्रिया है. अंग दान दो प्रकार के होते हैं; एक ब्रेन डेथ (डीबीडी) के बाद डोनेशन है और दूसरा सर्कुलेटरी डेथ (डीसीडी) के बाद डोनेशन है.

जिन मरीजों को ब्रेन डेड घोषित किया जाता है, वे ऐसे हैं जिन्हें किसी दुर्घटना के कारण मस्तिष्क की गंभीर चोट लगी थी और मस्तिष्क में कोई गतिविधि नहीं होने की पुष्टि की गई है, लेकिन हृदय कुछ घंटों या दिनों तक धड़कता रहता है. उस स्थिति में, डॉक्टर यह सुनिश्चित करते हैं कि अंगों को महत्वपूर्ण रक्त की आपूर्ति अच्छी तरह से बनी हुई है ताकि अंग दान के लिए इसे पुनः प्राप्त किया जा सके.

किडनी स्टोन से बचाव के लिए अपनी आदतों में शामिल करें ये 3 काम, नहीं झेलना पड़ेगा स्टोन का दर्द!

जीवित दाताओं से ली जाने वाली किडनी लंबे समय तक जीवित रहती हैं. हालांकि, सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार, परमाणु परिवारों और दाताओं को भविष्य के स्वास्थ्य जोखिम के डर के कारण, जीवित दाता प्रत्यारोपण में धीरे-धीरे गिरावट आई है.

अंग प्रत्यारोपण के लिए मांग और आपूर्ति के बीच कभी-कभी बढ़ती हुई खाई है. प्रभावी संचार, जीवन की देखभाल के एक अंग के रूप में अंग दान के बारे में चर्चा, सार्वजनिक जागरूकता अंग दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

मृत्यु दाता के बाद अंग दान के माध्यम से 8 लोगों को नया जीवन दिया जा सकता है और ऊतक दान के माध्यम से 75 से अधिक जीवन बढ़ा सकता है. इसलिए, पीड़ित मनुष्यों की मृत्यु के बाद अंग दान उन्हें स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकता है. यह एक डोनर कार्ड पर हस्ताक्षर करके किया जा सकता है. सभी 18 वर्ष से कम आयु वालों को छोड़कर अपने अंगों को दान करने के लिए पात्र हैं, क्योंकि उन्हें अपने अंगों को दान करने से पहले अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक से विशेष अनुमति लेने की आवश्यकता होती है.

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उस के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Keto Diet For Beginners: इन 5 तरीकों से बनाएं कीटो डाइट को आसान और कारगर, तेजी से कम होगा वजन!

Relationship Tips: मह‍िलाएं अपने पार्टनर से चाहती हैं ये 7 चीजें, जानें कैसे रखें अपने लेडी लव को खुश

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -