होम »  weight loss & nbsp;»  How To Control Obesity: अपने वेट को मैनेज करने और मोटापा घटाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

How To Control Obesity: अपने वेट को मैनेज करने और मोटापा घटाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Obesity Prevention: मोटापा आपको उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और भी कई तरह के जोखिम में डाल सकता है. वेट मैनेजमेंट (Weight Management) और मोटापे की रोकथाम के लिए कुछ प्रभावी सुझाव जानने के लिए यहां पढ़ें.

How To Control Obesity: अपने वेट को मैनेज करने और मोटापा घटाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

How To Reduce Body Fat: मोटापा रोकने के लिए अपने आहार में बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल करें

खास बातें

  1. स्वस्थ जीवन शैली जीने से मोटापा रोका जा सकता है.
  2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और नियमित रूप से व्यायाम करने की जरूरत है
  3. कम तनाव लेना वजन प्रबंधन, मोटापे की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है.

How To Reduce Body Fat: मोटापा आपके स्वास्थ्य के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता है. उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, गठिया और पित्ताशय की बीमारी मोटापे से जुड़े कुछ जोखिम हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि मोटापे को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Obesity) शोधकर्ताओं ने अब पाया है कि मोटापा COVID-19 वैक्सीन की प्रभावशीलता में बाधा डाल सकता है. मोटापा लेप्टिन और वसा के उत्पादन को बढ़ाता है, और इससे मोटे लोगों में एंटीबॉडी सुरक्षा मुश्किल हो सकती है. यह और मोटापे से जुड़े अन्य जोखिम लोगों के लिए मोटापे के इलाज और रोकथाम के लिए काम करना जरूरी है.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड की समस्या के लिए गजब के हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

मोटापा रोकने के टिप्स | Tips To Prevent Obesity



एक स्वस्थ जीवन शैली जीना मोटापे को दूर रखने की कुंजी है. इसमें शारीरिक रूप से सक्रिय होना, भाग नियंत्रण का अभ्यास करते हुए स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन, अच्छी नींद लेना (हर रात 6-8 घंटे की अच्छी नींद), कम तनाव लेना और धूम्रपान या शराब का सेवन नहीं करना शामिल है.

1. शर्करा युक्त, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से बचें



सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर का कहना है कि एक पैकेट में जो कुछ भी आता है वह आपके लिए टेबल से दूर होना चाहिए, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड (जो आमतौर पर नमक और चीनी में अधिक होते हैं) का सेवन आपको मोटापे के उच्च जोखिम में डाल सकता है.

Home Remedies For Arthritis: गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

4profjsHow To Control Obesity: मोटापा रोकने के लिए जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें

2. अधिक फल और सब्जियां खाएं

विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. ऐसा करना आपको लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान कर सकता है. अपने आहार में पर्याप्त फाइबर होने से आप अपने कैलोरी सेवन का प्रबंधन कर सकते हैं और अधिक खाने के जोखिम को कम कर सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, खाने के दौरान इन 4 टिप्स को फॉलो करना है जरूरी!

3. कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ खाएं

भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह निर्धारित करता है कि कोई खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को कितनी जल्दी बढ़ा सकता है. कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त शर्करा को स्थिर रखा जा सकता है, जो बदले में वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है. पत्तेदार हरी सब्जियां, फल, गाजर, किडनी बीन्स, छोले और दाल कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं.

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

आपकी दिनचर्या में नियमित रूप से व्यायाम शामिल होना चाहिए. मोटापे की रोकथाम के लिए 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक गतिविधि महत्वपूर्ण है. आपके व्यायाम की दिनचर्या में वजन प्रशिक्षण भी शामिल होना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आपको सप्ताह में कम से कम दो बार अपने व्यायाम दिनचर्या में वजन ट्रेनिंग करनी चाहिए. इसके अलावा, इसमें आपकी सभी प्रमुख मांसपेशियां शामिल होनी चाहिए.

डायबिटीज से हैं परेशान, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें!

og983768

5. तनाव को मैनेज करें

तनाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि तनाव मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है जो खाने के पैटर्न को बदलता है. यह हाई कैलोरी खाद्य पदार्थों के लिए भी क्रेविंग को बढ़ाता है. कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से मोटापे में योगदान हो सकता है.

इन सबके साथ, अच्छी नींद लेना आपके वजन को मैनेज और मोटापे की रोकथाम के लिए भी महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

बालों के झड़ने से हैं परेशान? इन 5 जड़ी-बूटियों से रोकें बालों का झड़ना, डैंड्रफ के लिए भी हैं रामबाण!

Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?

ये दो देसी उपाय घुटने की सूजन और दर्द से राहत दिलाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें शुरू!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -