होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!

Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!

Diet For Lowering Cholesterol: एक अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी जरूरी है. लोअर कोलेस्ट्रॉल डाइट (Lower Cholesterol Diet) में कुछ फूड्स को शामिल किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मेंटेन करने से आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों हार्ट अटैक, छाती में दर्द (Chest Pain) होने के खतरे को कम किया जा सकता है.

Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए तले-भुने से खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  1. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें हाई फाइबर फूड्स.
  2. नट्स और असली के बीजों का सेवन कर भी कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं कम.
  3. जानें क्या खाने से कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रोल लेवल.

Diet For Lowering Cholesterol: एक अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी जरूरी है. लोअर कोलेस्ट्रॉल डाइट (Lower Cholesterol Diet) में कुछ फूड्स को शामिल किया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मेंटेन करने से आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों हार्ट अटैक, छाती में दर्द (Chest Pain) होने के खतरे को कम किया जा सकता है. अगर आपको कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी कोई परेशानी हो रही हो तो आप जल्दी से जल्दी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट (Cholesterol Test) कराएं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण (Causes Of Increase Cholesterol) हमारा खान-पान हो सकता है. इसलिए हमें अपनी डाइट को ठीक करने की जरूरत हैं. कोलेस्ट्रॉल का पता लकने के बाद अपनी कोलेस्ट्रॉल डाइट को मेंटेन करना काफी जरूरी है. डाइट में ऐसे पौष्टिक आहार को लेना चाहिए जिससे कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण (Control Cholesterol) पाया जा सके. इस आर्टिकल में हम कोलेस्ट्रॉल डाइट के बारे में बता रहे हैं. आप कौन से फूड्स रेगुलर ले सकते हैं.

जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते. एक हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का नॉर्मल होना काफी जरूरी है. ट्रांस वसा, सोडियम और इंम्यूनिटी से बचना जरूरी है. जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं...

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!


vbllmmmFoods For Low Cholesterol: अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.

फूड्स जो आपके कॉलेस्ट्रॉल लेवन को करते हैं कम | foods That Can Reduce Your Cholesterol Levels

1. अखरोट, मछली और अलसी के बीज

एक स्टडी में पाया गया कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है. फैटी मच्छली में सैल्मन, मैकेरल, टूना और ट्राउट, अखरोट और अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कररने में मददगार साबित हो सकते हैं. यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम भी कर सकते हैं जो ब्लड में पाए जाने वाले वसा का एक प्रकार है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कोलेस्ट्रॉल और दिल के लिए हफ्ते में कम से कम दो मछली खाने की सलाह दी.

Zinc Deficiency: शरीर में जिंक की कमी के संकेत और लक्षणों को पहचानें और दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

2. हाई फाइवर फूड्स दे सकते हैं लाभ

फाइबर युक्त खाना जैसे ओट्स, बीन्स, ब्रुसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. उच्च फाइबर फूड्स कब्ज को दूर करने में कारगर हो सकते हैं. एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से ठीक करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइवर वाले फूड्स लेने चाहिए.

3. मेवे और बीज भी फायदेमंद

बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, ब्राजील नट्स और पाइन नट्स आपके दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं. हालांकि, आपको नट्स और बीजों का सेवन करते समय अपने मन पर कंट्रोल करना चाहिए. बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना मुट्ठी भर नट्स और बीज खा सकते हैं. आप इन्हें अपने सलाद में भी मिला सकते हैं.

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

3n5efudgFoods For Low Cholesterol: अपने खाना-पान में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए

4. जैतून का तेल भी दे सकता है राहत

कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए अपने खाना-पान में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. सलाद के लिए भी जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए. खाना पकाने के तेल के रूप में मक्खन सिर्फ विकल्प के रूप में.

5. मट्ठा प्रोटीन के भी कई लाभ

डेयरी उत्पाद जैसे मट्ठा प्रोटीन आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं. स्टडी से पता चला है कि प्रोटीन से भरपूर खाने को खाने का सेवन आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रामबाण है यह घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

जल्दी घाव भरने, सर्दी-खांसी और स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए शहद है कमाल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------