होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Knee Pain: ये दो देसी उपाय घुटने की सूजन और दर्द से राहत दिलाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें शुरू!

Home Remedies For Knee Pain: ये दो देसी उपाय घुटने की सूजन और दर्द से राहत दिलाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें शुरू!

Home Treatment For Knee Pain: घुटनों का दर्द हर किसी के लिए किसी बोझ जैसा हो सकता है. घुटनों के दर्द के कारण (Causes Of Knee Pain) न तो ठीक से चल फिर पाते हैं और न ही ठीक से उठ-बैठ पाते हैं. ऐसे में घुटने के दर्द का इलाज (Treatment Of Knee Pain) करना काफी ज्यादा जरूरी है. घुटने का दर्द (Knee Pain) हमारी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकता है.

Home Remedies For Knee Pain: ये दो देसी उपाय घुटने की सूजन और दर्द से राहत दिलाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें शुरू!

Home Remedies Knee Pain: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए इन दो घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं.

खास बातें

  1. घुटनों के दर्द से राहत दिलाने के लिए हल्दी और अदरक भी हैं फायदेमंद.
  2. घुटनों में सूजन और दर्द आपकी दिनचर्या को प्रभावित कर सकते हैं.
  3. घुटनों के दर्द और सूजन के लिए यहां 3 घरेलू उपाय दिए गए हैं.

How To Relief From Knee Pain: घुटनों का दर्द हर किसी के लिए किसी बोझ जैसा हो सकता है. घुटनों के दर्द के कारण (Causes Of Knee Pain) न तो ठीक से चल फिर पाते हैं और न ही ठीक से उठ-बैठ पाते हैं. ऐसे में घुटने के दर्द का इलाज (Treatment Of Knee Pain) करना काफी ज्यादा जरूरी है. घुटने का दर्द (Knee Pain) हमारी दैनिक गतिविधियों को बाधित कर सकता है. अगर जल्द से जल्द घुटने में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए उपाय (Remedy To Relieve Knee Swelling) नहीं किया गया तो यह व्यक्ति की जिंदगी पर भारी पड़ सकते हैं. घुटनों में होने वाले दर्द की समस्या से ना केवल बुजुर्ग बल्कि आज की युवा पीढ़ी भी परेशान रहती है. अलग-अलग स्थितियों के कारण घुटने में दर्द की शिकायत हो सकती है. ऐसे में घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Knee Pain) काफी फायदेमंद हो सकता है. कुछ लोग घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय तलाशते रहते हैं, लेकिन अगर आप कुछ समय तक यहां बताएं गए घरेलू उपायों को आजमाएंगे तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

 डायबिटीज का न हो स्वास्थ्य पर कोई असर, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें!

घुटनों के दर्द का कारण | Cause Knee Pain


किसी भी समस्या को दूर करना है तो सबसे पहले उसके कारणों को जानना काफी ज्यादा जरूरी होता है. यहां बताए गए घरेलू नुस्खों को जानने से पहले भी आपको घुटनों के दर्द के कुछ कारणों के बारे में जान लेना चाहिए. मुख्य रूप से घुटनों में होने वाला दर्द और सूजन टेंडइनाइटिस, गाउट, ऑस्टियोआर्थराइटिस, बेकर्स सिस्ट, बर्साइटिस जैसी मेडिकल कंडीशन के कारण होती है. सामान्य रूप से घुटने में होने वाले दर्द की समस्या को ठीक करने के लिए ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं.

knee painHow To Relief From Knee Pain: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए नींबू और तिल का तेल है फायदेमंद!

घुटनों के दर्द और सूजन के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Knee Pain And Swelling

1. नींबू और तिल का तेल

इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए एक नींबू लें और उसका रस निकाल लें. इसमें दो चम्मच तिल के तेल मिलाएं और हल्के हाथों अपने घुटनों पर इस मिश्रण की मालिश करें. रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद आप इस देसी नुस्खे को इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो घुटने के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में फायदेमंद माने जाते हैं. यह नुस्खा गठिया में भी काम कर सकता है.

30 की उम्र में ही बढ़ गया है वजन, तो आपके फैट को कम करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स

2. सौंठ और हल्दी

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए मेथी दाना, सौंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिला कर तवे या कढ़ाई में भून कर पीस लें. रोजाना एक चम्मच चूर्ण सुबह-शाम भोजन करने के बाद गर्म पानी के साथ लें. इसके साथ ही अलसी के दानों के साथ दो अखरोट की गिरी सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है.

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका घुटने के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है. सेब के सिरके में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद रहते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी प्रभावी रूप से फायदेमंद साबित होते हैं. घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए एक चम्मच सेब के सिरके को अगर आप गर्म पानी के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह घुटनों में होने वाले दर्द और सूजन में काफी फायदा दे सकता है. आप इस उपाय को दिन में दो बार ट्राई कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------