होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  Benefits of Spinach: पालक के 4 आश्चर्यजनक फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते आप!

Benefits of Spinach: पालक के 4 आश्चर्यजनक फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते आप!

इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं.

Benefits of Spinach: पालक के 4 आश्चर्यजनक फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते आप!

जो भी आप खा रहे हैं वह या तो किसी रोग से बचाता है या उसे बढ़ाता है. तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको कैसा जीवन चाहिए. आप क्या खाते हैं इसका आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. तो यह आपको तय करना है कि आप किस तरह का आहार लेना चाहते हैं. अगर आप किसी भी बच्चे से पूछेंगे की पालक क्या है तो वह आपको बड़े ही आराम से बता देगा. पालक को बच्चों में पसंदीदा बनाने का कुछ क्रेडिट मशहूर कार्टून 'पॉपाय दि सेलर मैन' ने. इस कार्टून में कमजोर और पतले से पॉपाय में पालक खाते ही ताकत आती थी और वो बड़ी से बड़ी मुसीबत से लड़ जाता है. यह सच भी है... पालक में आपको सेहतमंद बनाने के कई गुण होते हैं. पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया (Spinacia Oleracea) के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है.

Diabetes Management: फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल

भले ही आपको पालक पसंद हो या न हो, लेकिन इसे अपनी नियमित आहार तालिका यानी डाइट चार्ट में जरूर शामिल करें. 




1. पालक करती है हड्डियों को मजबूत - Spinach Strengthens Bones


पालक विटामिन के से भरपूर होती है. विटामिन के (Vitamin K) आपके शरीर में एक तरह के प्रोटीन को प्रमोट करता है जिसका नाम ओस्टोकैल (Osteocalc). यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने में काम आता है. ओस्टोकैल का काम हड्डियों में कैल्शियम को रोकना का होता है. तो कुल मिलकार विटामिन के से भरपूर पालक कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा फाइबर, पोटेशियम, मैग्नेशियम और विटामिन सी से भरपूर है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.



डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

 
strong bones nutrition calcium consumptionपालक विटामिन के से भरपूर होती है.

बच्चों में भी बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, क्या हैं लक्षण, इलाज और बचाव


2. आंखों और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है पालक - Spinach Strengthens eyesight and immune system

पालक में बीटा कैरोटेन, जीएक्सांथिन, लुटिन और क्लोरोफिल होते हैं. ये सभी आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं. साथ ही साथ ये इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाते हैं. लुटिन और जीएक्सांथिन दोनों ही आंख के एक भाग में स्टोर होते हैं जिसका नाम है मैकुला (Macula). जो रेटिना का ही एक हिस्सा होता है. मैकुला एक तरह से आंख के लिए प्राकृतिक सनब्लॉक का काम करना है और आंखों को रौशनी से होने वाले नुकसानों से बचाता है. पालक खाने से मैकुलर डिजनरेशन का खतरा कम होता है. यही वजह है कि आंखों के लिए ज्यादा से ज्यादा पाकल खाने की सलाह दी जाती है.


 

eyesहरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें.Image Credit : iStock

3. बैक्टिरिया और वायरस से बचाएगी पालक - Repels bacteria and viruses   

पालक में विटामन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली की सेहत के लिए जरूरी है. यह झिल्ली कई तरह के बैक्टिरिया और वायरस से आपको बचा सकती है. इसके साथ ही साथ यह विटामिन बालों को मॉइश्चराइज रखने में भी मददगार होता है. विटामिन ए शरीर के ज्यादातर टिशूज को हेल्दी रखने में मददगार होता है. जिसमें बाल और त्वचा भी शामिल हैं. तो अगर आप अच्छे बाल चाहते हैं, चमकदार त्वचा चाहते हैं और इसके साथ ही साथ वायरस और रोगों से बचना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें. (Read- Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

anthrax bacteria vizag vishakhapatnam
हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें.


4. दिल के लिए फायदेमंद हैं - Promotes heart health

पालक में मौजूद विटामिन सी आपको झुर्रियों से बचा सकती है. विटामिन सी आंखों के लिए भी अच्छा है और साथ ही साथ यह कार्डियोवास्कुलर बीमारियों में भी फायदेमंद है.

Grow Your Height Naturally: हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

heart healthपालक में मौजूद विटामिन सी आपको झुर्रियों से बचा सकती है.

जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं पालक में लुटिन होता है. यह आर्टरीज (arteries) यानी शरीर की बड़ी नसों की वॉल्स को मजबूत बनाता है, जो दिल के रोगों से बचाव करती हैं. (Read- Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -