होम »  ख़बरें »  Chocolate Day: प्यार के इस तोहफे के हैं कई फायदे, वजन कम करता है कोको पाउडर...

Chocolate Day: प्यार के इस तोहफे के हैं कई फायदे, वजन कम करता है कोको पाउडर...

Benefits of Cocoa Powder For Weight Loss: ​​कोको मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और शरीर को मेटाबॉलिजम फैट बेहतर करने में मदद करता है. तो चलिए चॉकलेट डे Chocolate Day) पर जानें कोको पाउडर के इस फायदे के बारे में: 

Chocolate Day: प्यार के इस तोहफे के हैं कई फायदे, वजन कम करता है कोको पाउडर...

Chocolate Day 2019: वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) में सात दिनों का सेलेब्रेश है. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) शुरू हो चुका है. 8 फरवरी को प्रपोज डे के बाद 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day) है. प्रोपोज़ डे (Propose Day) के अलगे ही दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day) मनाया जाता है और चॉकलेट डे (Chocolate Day) के ठीक बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) होता है. इसे प्यार का जश्न कहा जाता है. चॉकलेट डे (Chocolate Day) के दिन आप अपने साथी को चॉकलेट (Chocolate) गिफ्ट करते हैं. और चॉकलेट खिला कर मुंह मीठा करने के बाद गिफ्ट देना तो बनता है, इसलिए मनाया जाता है 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day). टेडी के के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) 11, 12 फरवरी को हग डे (Hug Day), 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) और अंत में 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine Day) मनाया जाता है. इस पूरे हफ्ते प्यार करने वाले एक-दूसरे को प्यार भरी शायरी, मैसेज (Valentine's Day Shayari, Valentine Messages, Love messages) भेजते हैं और आजकल तो फेसबुक मैसेज  (Valentines Day SMS, Facebook, Whatsapp status, Instagram, quotes) के साथ ही साथ व्हट्सएप स्टेटस भी लगाए जाते हैं.

रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

Benefits of Cocoa Powder: अगर आप जानना चाहते हैं कि कोको पाउडर किसे कहते हैं, कोको पाउडर क्या होता है और कोको पाउडर कैसे बनता है तो हम आपको बताते हैं. अक्सर लोग कोको पाउडर (Cocoa powder) को अक्सर चॉकलेट समझ लिया जाता है. लेकिन ये दोनों ही अलग हैं. कोको पाउडर कोको बीन्स को पीसकर बनाया जाता है और इसमें कोई वसा या चीनी नहीं होती. वहीं, चॉकलेट में अन्य अवयवों के बीच कोको मक्खन, कोको और चीनी (cocoa butter, cocoa and sugar among) शामिल है. चॉकलेट में कोको की मात्रा यह तय करती है कि वह कितना स्वस्थ या अस्वास्थ्यकर है. यही वजह है कि डार्क चॉकलेट (dark chocolate) को वहां सबसे स्वस्थ स्नैक्स माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कोको का उच्चतम प्रतिशत है. इस बीच, सफेद चॉकलेट असल में एक चॉकलेट नहीं है, क्योंकि यह milk solids, cocoa butter और sugar से बनता है. तो चलिए चॉकलेट डे पर जानें कोको पाउडर के इस फायदे के बारे में: 


यहां पढ़ें शरीर को डीटॉक्सीफाई करने के तरीके और फायदे...

ri4hhe0o

कोको तनाव से लड़ने और मनोदशा में सुधार के लिए जाना जाता है.

कैंसर को रोका भी जा सकता है! पर कैसे? यहां जानें

 

कैसे कोको पाउडर वजन कम करने में मदद कर सकता है- The Wonderful Weight Loss Benefits of Cocoa Powder

1. बेहतर होगा मेटाबॉलिजम (Boosts Metabolism): ​​कोको मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और शरीर को मेटाबॉलिजम फैट बेहतर करने में मदद करता है. यही वजह है कि फिटनेस ट्रेनर अक्सर लोगों को अपने pre-workout खाने में प्रोटीन शेक में कोको पाउडर मिलाने की सलाह देते हैं.

2. सूजन करे कम (Fights Inflammation): कोको पाउडर एंटी-इंफ्लेमेशन की तरह काम करता है. यह वजन कम करने में मददगार होता है. 

3. Detoxification: Flavonoids जैसे एंटीऑक्सीडेंट होने के चलते कोको पाउडर वजन कम करने में आपका अच्छा दोस्त साबित हो सकता है. यह शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और अतिरिक्त वसा से आपको निजात भी दिलाता है. 

4. तनाव करता है दूर: कोको तनाव से लड़ने और मनोदशा में सुधार के लिए जाना जाता है. इसका वजन घटाने पर प्रत्यक्ष प्रभाव हो सकता है, क्योंकि तनाव का स्तर आपके पेट के चारों ओर वसा के लिए सीधे आनुपातिक हो सकता है. जब आप तनाव में होते हैं, तो आपके पास उचित तरीके से काम करने की ऊर्जा नहीं होती है, जो वजन घटाने में भी बाधा डाल सकती है.

5. दिल भी रहे हेल्दी: कोको पाउडर ब्लड कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए जाना जाता है. साथ ही धमनियों में प्लेक के निर्माण के लिए भी जाना जाता है. इसका नतीजा हार्ट स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के कम जोखिम में होता है.
और खबरों के लिए क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें: 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------