होम »  लिविंग हेल्दी »  प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

हम सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन से समृद्ध होते हैं. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन और एल्ब्यूमिन से भरपूर होता है, जिसमें स्किन टोनिंग गुण होते हैं. इन गुणों के कारण यह दाग-धब्‍बे मुक्‍त त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

खास बातें

  1. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन और एल्ब्यूमिन से भरपूर होता है
  2. यह दाग-धब्‍बे मुक्‍त त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है
  3. यह शाइनी और सॉफ्ट स्किन देने में मदद कर सकता है

हम सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन से समृद्ध होते हैं. अंडे का सफेद भाग प्रोटीन और एल्ब्यूमिन से भरपूर होता है, जिसमें स्किन टोनिंग गुण होते हैं. इन गुणों के कारण यह दाग-धब्‍बे मुक्‍त त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. सूरज की किरणों से नुकसान, प्रदूषण, अत्यधिक धूम्रपान और शराब, मोटापा, तेजी से वजन कम करना, अस्‍वस्‍थ जीवनशैली, केमिकल बेस्‍ड स्किन प्रोडक्‍ट का उपयोग, निर्जलीकरण और मुक्त कण त्वचा के इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे स्किन सैगिंग, पिंपल, ऑयली स्किन, झुर्रियों और दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है. एग व्हाइट फेस मास्क से स्किन में कसावट आती है और यह स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल सोख लेता है. यहां तक कि अंडे की सफेदी में मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यह घर का बना फेस मास्‍क आपको शाइनी और सॉफ्ट स्किन देने में मदद कर सकता है.

सर्दियों में फटे होंठ अब नहीं करेंगे परेशान, ये देसी नुस्‍खे अपनाकर देखें

1. स्किन में लाता है कसावट:
अंडे की सफेदी में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो रोमछिद्रों को सिकोड़कर स्किन में कसावट रखते हैं. आप एक अंडे का सफेद मास्क बना सकते हैं और इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. इसे अपने पूरे चेहरे और प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. आप इसे सप्ताह में दो बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

2019 डाइट प्लान में जरूर शामिल करें ये सुपर हेल्दी फूड

2. ऑयली स्किन के लिए है बेहतर:
ऑयली स्किन पर पिंपल्स और एक्‍ने आसानी से हो सकते हैं. स्किन में कसावट और पोर मिनिमाइजिंग गुणों के कारण, अंडे का सफेद भाग उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनकी स्किन बहुत ज्‍यादा ऑयली होती है. अंडे का सफेद भाग आपकी स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है. मास्क लगाने से पहले चेहरे को गर्म पानी से धो लें. अंडे की सफेदी की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो ठंडे पानी से धो कर मास्क को हटा दें. चेहरे को साफ करने के लिए सॉफ्ट तौलिया उपयोग करें.

न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

3. एक्‍ने:
ऑयली स्किन पर एक्‍ने गंदगी और त्वचा की सतह पर सीबम के स्राव के कारण हो सकता है. अंडे का सफेद भाग आपकी स्किन से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है. इसका इस्‍तेमाल पिंपल और दाग-धब्‍बे रोकने में भी किया जा सकता है. हालांकि, आपको सावधानी बरतने की जरूरत है, प्रभावित क्षेत्रों पर अंडे का सफेद भाग लगाने से मुंहासे बढ़ सकते हैं. हार्ड ब्रश का उपयोग न करें, इसकी बजाय आप फिंगर टिप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप बेहतर परिणाम के लिए इसमें दही, दालचीनी पाउडर या हल्दी मिला सकते हैं.

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

4. चेहरे के बाल हटाए:
फेस पर आमतौर पर नजर आने वाले छोटे बालों को हटाने के लिए अंडे का सफेद भाग काफी फायदेमंद होता है. यह मास्क वास्तव में चेहरे के बालों को हटाने में मदद करता है. इसमें आपके माथे, गाल या ऊपरी होंठ पर छोटे बाल शामिल हैं. ब्रश के जरिए अपने चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे फौरन हटा दें. यह मास्‍क चेहरे को बाल को हटाने में मदद करेगा.

1uhiuvb8

Photo Credit: iStock

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------