होम »  लिविंग हेल्दी »  किडनी स्‍टोन निकालने के ये हैं 5 तरीके, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

किडनी स्‍टोन निकालने के ये हैं 5 तरीके, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

किडनी मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी हमारे शरीर में दो तरह के काम करती है: पहला हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और दूसरा पानी, अन्य तरल पदार्थ, रसायन और खनिज के स्तर को बनाए रखना.

किडनी स्‍टोन निकालने के ये हैं 5 तरीके, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

किडनी मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी हमारे शरीर में दो तरह के काम करती है: पहला हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और दूसरा पानी, अन्य तरल पदार्थ, रसायन और खनिज के स्तर को बनाए रखना. हेल्‍दी लाइफ के लिए किडनी का ठीक से काम करना आवश्‍यक है. हम हर दिन विभिन्न खाद्य पदार्थ लेते हैं, जो बाद में ऊर्जा में परिवर्तित होते हैं, यह प्रक्रिया विषाक्त पदार्थों का निर्माण भी करती है. ऐसे जहरीले पदार्थों का संचय मानव शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. शरीर में पानी की कमी से गुर्दे की पथरी बन सकती है. ये पत्थर या तो मटर के आकार के या विशाल भी हो सकते हैं. ये आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट और कुछ अन्य यौगिकों से बने होते हैं और एक क्रिस्टलीय संरचना होती है. किडनी में पथरी वजन घटना, बुखार, घबराहट, हेमाट्यूरिया, पेट में तेज दर्द और पेशाब में परेशानी पैदा कर सकती है. ज्यादातर गुर्दे की पथरी सर्जरी द्वारा निकाल दी जाती है. लेकिन कुछ प्रभावी और प्राकृतिक तरीके हैं जिनके जरिए आप अपने पेट से किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकते हैं.

गले की खराश होगी कम, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी....ट्राई करें ये 5 तरह की हर्बल चाय

सर्जरी के बिना गुर्दे की पथरी को हटाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:


1. खूब पानी पीएं
जल ही जीवन है. यह हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. पानी किडनी को खनिज और पोषक तत्वों को खत्‍म करने में मदद करता है, डाइजेशन और अवशोषण की प्रक्रिया को गति देता है. पानी बॉडी से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, ये टॉक्सिन गुर्दे को और नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिन लोगों को किडनी की पथरी है, उन्हें यूरिन के जरिए इन्‍हें बाहर निकालने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए. ऐसे लोगों को आमतौर पर दिन में 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

o5q51ufg

Photo Credit: iStock

2. नींबू का रस और ऑलिस ऑयल
हो सकता है कि नींबू का रस और जैतून के तेल का कॉम्बिनेशन आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह आपके सिस्टम से गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने के लिए एक बहुत प्रभावी घरेलू उपाय है. जो लोग अपनी किडनी की पथरी को नेचुरल तरीके से निकालना चाहते हैं, उन्हें इस ड्रिंक को तब तक रोजाना पीना चाहिए जब तक कि पत्थरी निकल न जाए. नींबू का रस किडनी की पथरी को तोड़ने में मदद करता है, वहीं जैतून का तेल ल्‍यूब्रिकेंट की तरह काम करता है, ताकि ये बिना किसी समस्या या जलन के यूरिन के जरिए बाहर निकल सकें.

सर्दियों में फटे होंठ अब नहीं करेंगे परेशान, ये देसी नुस्‍खे अपनाकर देखें

3. सेब का सिरका
सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी की पथरी को तोड़ने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए जाना जाता है. यह यूरिन के जरिए किडनी की पथरी को निकालने में मदद करता है. सेब के सिरके का सेवन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और किडनी की सफाई करने में भी फायदेमंद होता है. पथरी को पूरी तरह से किडनी से निकलने तक इसके दो बड़े चम्मच रोजाना गर्म पानी के साथ ले सकते हैं.

4r0r36ig

Photo Credit: iStock

4. अनार
अनार कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह एक बहुत ही हेल्‍दी फ्रूट माना जाता है. अनार का रस सबसे अच्छा प्राकृतिक पेय है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. यह किडनी की पथरी को प्राकृतिक रूप से निकालने का भी काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को बढ़ाने में मदद करते हैं.

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

5. कॉर्न हेयर
आमतौर पर भुट्टे के बालों को यूं ही फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह गुर्दे की पथरी को सिस्टम से बाहर निकालने में बेहद कारगर होते हैं. भुट्टे के बालों को पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छानकर पीएं. यह नई पथरी के निर्माण को भी रोकते हैं और यूरिन को बढ़ाते भी हैं. भुट्टे के बाल किडनी की पथरी के साथ होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------