होम »  ख़बरें »  Mental Health: प्रदूषण, कम उम्र में तनाव बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर डाल रहा बुरा असर

Mental Health: प्रदूषण, कम उम्र में तनाव बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर डाल रहा बुरा असर

Pollution: जन्म से पहले वायु प्रदूषण से बहुत ज्यादा संपर्क और घर पर कम उम्र में ज्यादा तनाव झेलना, बच्चों में ध्यान देने और विचार संबंधी समस्या होने के जोखिम को बढ़ा देता है. एक अध्ययन में यह सामने आया है.

Mental Health: प्रदूषण, कम उम्र में तनाव बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर डाल रहा बुरा असर

एक अध्ययन में सामने आई यह बात

Mental Health: अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के अलावा अन्य संस्थाओं के शोधकर्ताओं ने कहा कि सुविधाहीन बैकग्राउंड वाले बच्चों में कम उम्र में तनाव (Tension) बहुत आम है जो अक्सर वायु प्रदूषण (Air Pollution) से अत्यधिक संपर्क वाले इलाकों में रहते हैं. इस अध्ययन में स्कूल जाने की उम्र वाले बच्चों पर वायु प्रदूषण और कम उम्र के तनाव के संयुक्त प्रभावों का आकलन किया गया है. अध्ययन के पहले लेखक कोलंबिया विश्वविद्यालय के डेविड पगलियासियो ने कहा, “दिमाग पर असर डालने वाले वायु प्रदूषण के सबसे आम विषैले पदार्थ पोलिसाइकलिक अरोमेटिक हाइड्रोकार्बन्स से जन्म से पहले संपर्क, कम उम्र के सामाजिक एवं आर्थिक दवाब बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को बढ़ा सकते हैं या बरकरार रख सकते हैं. इस नए शोध में अमेरिका में मांओं और बच्चों पर सीसीसीईएच की ओर से किए गए अध्ययन के डेटा का विश्लेषण किया गया. 

छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानें कारण और तेजी से वजन घटाने के 5 तरीके

इसमें गर्भवती महिलाओं की पीठ पर गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान वायु निगरानी करने वाला एक थैला लटकाया गया जो वायु प्रदूषकों से उनके संपर्क को मापता था. बाद में इन मांओं ने अपने बच्चों के पांच, सात, नौ और 11 साल के होने पर उनके जीवन में आए तनाव के साथ ही उनके आस-पड़ोस का वातावरण, वस्तुओं के अभाव, साथी की हिंसा, तनाव, सामाजिक सहायता का अभाव और सामान्य परेशानियों के स्तर संबंधी सूचना मुहैया कराई. शोधकर्ताओं ने पाया कि 11 साल की उम्र में बच्चों में वायु प्रदूषण और कम उम्र के तनाव का संयुक्त असर देखा गया जिसमें विचार और ध्यान देने की समस्या देखी गई. यह अध्ययन ‘चाइल्ड साइकोलॉजी एंड साइकाइट्री' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. 


और खबरों के लिए क्लिक करें

पेट दर्द, लूज मोशन का रामबाण इलाज हैं ये 6 घरेलू नुस्खे! जल्द मिलेगी राहत

आयोडीन की कमी से रुक जाता है बच्चों का मानसिक विकास! होती हैं और भी कई बीमारियां, ऐसे पहचानें लक्षण

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

फल खाने का क्या है सही तरीका, इन चीजों के साथ फल खाना हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------