होम »  ख़बरें »  Heart Disease: ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट से जुड़े रोगों का पता, स्टडी में सामने आई बात

Heart Disease: ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट से जुड़े रोगों का पता, स्टडी में सामने आई बात

Heart Disease: अगर आपको हार्ट से जुड़ी परेशानियां (Heart Problems) हैं या इसके संकेत मिलते रहते हैं और आप जांच को लेकर कंफ्यूजन में हैं कि हार्ट रोगों (Heart Diseases) की जांच कैसे करवाई जाए? तो आप ब्लड की जांच (Blood Tests) कराके भी आप हार्ट रोगों का पता लगा सकते हैं.

Heart Disease: ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट से जुड़े रोगों का पता, स्टडी में सामने आई बात

Heart Disease: ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट डिजीज का पता

Heart Disease: अगर आपको हार्ट से जुड़ी परेशानियां (Heart Problems) हैं या इसके संकेत मिलते रहते हैं और आप जांच को लेकर कंफ्यूजन में हैं कि हार्ट रोगों (Heart Diseases) की जांच कैसे करवाई जाए? तो आप ब्लड की जांच (Blood Tests) कराके भी आप हार्ट रोगों का पता लगा सकते हैं. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी पत्रिका में छपे एक अध्ययन के अनुसार, रक्त में उच्च स्तर पर एमिलॉइड बीटा का पाया जाना हृदय रोग का संकेत हो सकता है. एमिलॉइड बीटा का संबंध भूलने की बीमारी अल्जाइमर (Alzheimer) से भी होता है. अध्ययन में कहा गया है कि हार्ट रोगों का पता ब्लड टेस्ट से भी लगाया जा सकता है. यह पाया गया है कि धमनियों के मोटा होने, हार्ट फेल होने और हृदय रोग में इसकी भूमिका हो सकती है. शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष 6,600 से ज्यादा रोगियों के ब्लड शैम्पल के विश्लेषण के आधार पर निकाला है. ब्रिटेन की न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि इस शोध से एक ऐसी आसान ब्लड टेस्ट में विस्तार की राह खुल सकती है, जिसके इस्तेमाल से हृदय रोग से ज्यादा खतरे वाले लोगों की पहचान की जा सकती है.

क्या आपको वजन कम नहीं करना चाहिए! क्या होता है फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर?

मूंग दाल के हैं ये 4 बड़े फायदे, डाइट में करेंगे शामिल तो ब्लड प्रेशर के साथ वजन भी होगा कंट्रोल!


हाई बीपी से जुड़े खास गट बैक्टीरिया की पहचान

एक भारतवंशी समेत शोधकर्ताओं के दल ने हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े एक खास गट बैक्टीरिया की पहचान की है. इस बैक्टीरिया से पल्मोनेरी आर्टिरीअल हाइपरटेंशन के खतरे का अनुमान लगाया जा सकता है. इस बीमारी में फेफड़ों तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियां संकरी हो जाती हैं. नतीजन सांस में तकलीफ और सीने में दबाव सरीखे लक्षण सामने आ सकते हैं. 

तनाव आपके लिए नुकसानदायक ही नहीं बल्कि दे सकता है सामाजिक फायदे- स्टडी

हाइपरटेंशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, हर व्यक्ति की आंत में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये पाचन में मदद करते हैं. शोधकर्ताओं ने एक ऐसे खास बैक्टीरिया की पहचान की है, जिसकी मौजूदगी से पीएएच का 83 फीसद तक सटीक अनुमान लगाया जा सकता है. अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के भारतीय मूल के शोधकर्ता मोहन रायजादा ने कहा, 'हमने पहली बार यह साबित किया है कि आंत में खास बैक्टीरिया की मौजूदगी से पीएएच का पता लगाया जा सकता है.'

और खबरों के लिए क्लिक करें

डायबिटीज का निदान क्या है? जानें ब्लड शुगर लेवल को कैसे मैनेज करें कि कंट्रोल हो जाए Daiabetes!

अगर आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें Hair Loss कैसे रोकें!

लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार, रोजाना एक कली खाने से होगा फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये चार बेहतरीन एक्सरसाइज तेजी से घटाएंगी आपका वजन, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा फैट!

होली कब है, होलिका दहन का मुहूर्त, जानें रंगों के त्योहार पर बालों और स्किन की देखभाल के उपाय! 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------