होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Control Hair Fall: अगर आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें Hair Loss कैसे रोकें!

How To Control Hair Fall: अगर आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें Hair Loss कैसे रोकें!

Hair Fall: आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इसके पीछे के कारणों (Causes Of Hair Fall) को जानना काफी जरूरी है. ऐसे प्रोडक्ट्स की लंबी चौड़ी लिस्ट हैं बालों का झड़ना रोकने के दावे करते हैं, लेकिन क्या ये प्रोडक्ट्स आपके पैसे और समय का सही उपयोग हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) सभी के लिए एक बड़ी समस्या है.

How To Control Hair Fall: अगर आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें Hair Loss कैसे रोकें!

Hair Fall: बीमारियां भी हैं बालों के झड़ने का कारण

खास बातें

  1. झड़ रहे हैं बाल, तो कहीं आपको तो नहीं है ये बीमारी?
  2. ये बीमारियां हो सकती हैं बालों के झड़ने का कारण.
  3. जानें किन बीमारियों में तेजी से झड़ना शुरू होते हैं बाल.

Hair Fall: आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इसके पीछे के कारणों (Causes Of Hair Fall) को जानना काफी जरूरी है. ऐसे प्रोडक्ट्स की लंबी चौड़ी लिस्ट हैं बालों का झड़ना रोकने के दावे करते हैं, लेकिन क्या ये प्रोडक्ट्स आपके पैसे और समय का सही उपयोग हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) सभी के लिए एक बड़ी समस्या है. क्या आपने बालों का झड़ना रोकने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों (Ayurvedic Herbs To Prevent Hair Fall) से लेकर, घरेलू उपाय (Home Remedies) और दवाइयां (Medicine) तक आजमा ली हैं तो आपको बालों के झड़ने का कारण (Hair Loss Cause) पता करना चाहिए. कई ऐसी बीमारियां (Disease) भी हैं जो आपको धीरे-धीरे गंजा बना सकती हैं. तेजी से गिरते बाल (Fast Falling Hair) किसी के लिए भी बुरा सपना हो सकते हैं. अगर आप सोचते हैं कि हमारे बाल सिर्फ बिना देखभाल के गिरते हैं तो आप गलत हो सकते हैं क्योंकि इसके पीछे आपका बीमार होना भी हो सकता है. यहां जानें किन बीमारियों के होने पर बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं...

दूध और छुहारा एक साथ खाने से होते हैं कई कमाल के फायदे, दुबलेपन, पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, यौन क्षमता बढ़ाने में भी असरदार!

1. डिप्रेशन की वजह से झड़ सकते हैं बाल



अगर आप अक्सर डिप्रेशन का शिकार रहते हैं तो भी आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन की गिरफ्त में आने से पहले लंबे समय तक चिंता और तनाव से घिरा रहता है. ऐसे में हॉर्मोन प्रड्यूस नहीं हो पाते और पाचन तंत्र पर बुरा असर हो सकता है. साथ ही खान-पान ठीक से ना होने के कारण बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलता पाता है.

छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में नहीं होगी परेशानी, ये 6 टिप्स छोटी हाइट में भी तेजी से घटाएंगे वजन!



c8gs1d08Hair Fall: डिप्रेशन की वजह से झड़ सकते हैं आपके बाल

2. ब्लड प्रेशर भी है बालों के झड़ने का कारण

कई लोगों का ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल रहता है. लंबे समय तक हाई ब्लडप्रेशर बना रहना भी हेयर फॉल की वजह बन सकता है. ब्लड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और इसका फ्लो शरीर में ठीक से नहीं हो पाता. ऐसे में बाल तेजी से झड़ना शुरू हो सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें पनीर के वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

3. थायरॉइड होने से झड़ सकते हैं बाल

थॉयराइड भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. थायरॉइड डिसऑर्डर का सही ट्रीटमेंट ना केवल आपके झड़ते बालों को रोक सकता है बल्कि नए बालों को उगाने में भी मददगार हो सकता है. इसलिए तेजी से बाल झड़ रहे हैं तो डॉक्टर से जल्द संपर्क करें.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

43u5t3kgHair Fall: थायरॉइड भी है बालों के झड़ने के कारण

4. कैंसर में झड़ते हैं बाल

कैंसर होने पर भी बाल तेजी से झड़ना शुरू हो सकते हैं. कैंसर में बाल झड़ना एक आम समस्या है. कई बार तेजी से झड़ते बाल इस बात का भी संकेत होते हैं कि शरीर में कैंसर जैसी गंभीर समस्या हो सकती है.

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

5. ईटिंग डिसऑर्डर भी बालों के झड़ने का कारण

ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार होने पर भी आपके बाल झड़ सकते हैं. आजकल ईटिंग डिसऑर्डर हेयर लॉस की एक बड़ी वजह बन रहे हैं. ईटिंग डिसऑर्डर में आप खाने से जरूरी न्यूट्रिशन नहीं ले पाते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए ये 4 व्यायाम हैं असरदार, रोजाना करेंगे तो होगा फायदा!

देसी घी वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी कम करने में है कमाल! और भी हैं घी के कई गजब स्वास्थ्य लाभ

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन से लौटे दो लोगों को मुंबई में निगरानी में रखा, जान‍िए कोरोनावायरस के लक्षण और बचाव के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -