होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Exercise: ये 3 बेहतरीन एक्सरसाइज तेजी से घटाएंगी आपका वजन, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट!

Weight Loss Exercise: ये 3 बेहतरीन एक्सरसाइज तेजी से घटाएंगी आपका वजन, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट!

Weight Loss Exercises: जब आप मोटे होने की प्रोसेस में होते हैं तो अपनी बॉडी पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब मोटापा (Obesity) बाहर दिखने लगता है तो आप कई तरह के तरीके अपनाते हैं. खासकर जब पेट की चर्बी (Belly Fat) दिखने लगती है तो आप लोगों के सामने जानें से भी परहेज करने लगते हैं.

Weight Loss Exercise: ये 3 बेहतरीन एक्सरसाइज तेजी से घटाएंगी आपका वजन, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट!

Weight Loss Exercises: इन 4 एक्सरसाइज को रोजाना कर आसानी से घटाएं पेट की चर्बी

खास बातें

  1. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज.
  2. डाइट के साथ व्यायाम कर मोटापा और बैली फैट को करें कम.
  3. जानें मोटापा कम करने के लिए कैसे करें एक्सरसाइज.

Fast Weight Loss Exercise: जब आप मोटे होने की प्रोसेस में होते हैं तो अपनी बॉडी (Body) पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब मोटापा (Obesity) बाहर दिखने लगता है तो आप कई तरह के तरीके अपनाते हैं. खासकर जब पेट की चर्बी (Belly Fat) दिखने लगती है तो आप लोगों के सामने जानें से भी परहेज करने लगते हैं. ऐसे में पेट की चर्बी को कम (Reduce Abdominal Fat) करने के लिए हम यहां कुछ एक्सरसाइज (Exercise) बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी तोंद घटाएंगी बल्कि आपको हेल्दी बनाने में भी मदद कर सकती हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise To Lose Belly Fat) काफी जरूरी होती है. आपके खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा और पेट की चर्बी काफी तेजी से बढ़ती है. पेट का बढ़ना दिखने में तो बेकार लगता ही है साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक होता है. पेट के बढ़ने से कई गंभीर रोगों के होने का खतरा रहता है.

अगर आप अभी से बैली फैट को कंट्रोल नहीं करेंगे तो यह आगे चलकर खतरनाक हो सकता है. तो यहां जानें पेट की चर्बी घटाने की एक्सरसाइज (Fat Loss Exercise) जो तेजी से कम करेगी आपका बैली फैट!

क्या चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर है? एक्सपर्ट क्यों करते हैं सेवन करने की सिफारिश



पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise To Lose Belly Fat



1. प्लैंक करने से होगा फायदा!

प्लैंक एक्सरसाइज आपका मोटापा घटाने के लिए असरदार हो सकती है. प्लैंक एक फुल बॉडी वर्कआउट है. यह आपकी पीठ, छाती, कंधे फिट रखता है. सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप प्लैंक करते हैं तो आपको पेट की मांसपेशियों के लिए कई अभ्यास नहीं करने पड़ते. अगर आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज कर रहे हैं तो पोजिशन का ध्यान रखना जरूरी होता है. क्योंकि गलत एक्सरसाइज से आपको नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि आप अपनी पीठ को झुकाकर न रखें और इसे जमीन के समानांतर रखें. 

Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!

qedmp08Weight Loss Exercise: पेट की चर्बी घटाने के लिए करें प्लैंक एक्सरसाइज

2. पेट की चर्बी के लिए योग है कमाल!

योग में ब्रिज पोज की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह इतनी बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसके परिणाम बहुत जल्दी देखने को मिल सकते हैं. इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें, और संतुलन के लिए अपने हाथों को आपके बगल में फर्श पर रखें. अब अपने शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं और मुद्रा को पकड़ें. ध्यान केंद्रित करने के लिए एक गिनती रखें. गिनती रखने से एकाग्रता बनती है और आपको खुद को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

इस एक चीज का करें सेवन, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपच की समस्या से भी मिलेगी राहत!

3. मोटापा घटाएगी वी-अप एक्सरसाइज! 

वी-अप व्यायाम आपके लिए एक लाभकारी एक्सरसाइज है जो आपका बैली फैट घटा सकती है. यह न सिर्फ आपका मोटापा घटा सकती है बल्कि आपकी बॉडी को शेप देने में भी मददगार हो सकती है. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने बताया बालों को लंबा और चमकदार बनाने का शानदार घरेलू उपाय, एक्ट्रेस हेयर ऑयल में मिलाती हैं ये दो चीजें!

Fennel Tea For Digestion: रोजाना पिएं एक कप सौंफ की चाय पाचन की हर समस्या से पाएं राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना खाली पेट पिएंगे ये तीन कमाल की ड्रिंक्स, तो गायब होगी पेट की चर्बी और घटेगा शरीर पर जमा फैट!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -