होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

Brain Power Booster Food: गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन भोजन हैं. यहां फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

Foods For Brain Power: गहरी हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं.

खास बातें

  1. गहरी हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं.
  2. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन फूड्स हैं.
  3. मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बूस्ट करने वाली डाइट का सेवन करें.

Foods To Improve Brain Power: हम जैसा खाते हैं वैसा ही बनते हैं. मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बूस्ट करने वाली डाइट खाने की काफी सिफारिस की जाती है. क्योंकि यह आपको एक ध्वनि स्मृति, संज्ञानात्मक कार्य करने में सक्षम को बढ़ाने में मदद कर सकती है. मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी डाइट आपको स्वस्थ जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकती है. मस्तिष्क को बहुत अधिक एनर्जी की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर की कैलोरी का उपयोग करता है. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन से भरपूर फूड्स खाने पर ध्यान दें. विशेष रूप से गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन भोजन हैं. यहां फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फूड्स | Foods That Promote Mental Health


1. अखरोट

मस्तिष्क के लिए एक सुपर फ़ूड के रूप में माना जाने वाला अखरोट एक बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जो आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं.

दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

2. बादाम

ये मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाते हैं. विटामिन बी 6, ई, जिंक, प्रोटीन की उपस्थिति के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य- मरम्मत की गई कोशिकाएं, हाई न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है.

brain power attention memoryFoods For Brain Power: बादाम मष्तिस्क के बेहतर कामकाज में मदद कर सकते हैं

3. काजू

यह एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है. पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी शक्ति बढ़ाते हैं.

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

4. बीज

कद्दू के बीज, अलसी के बीज दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. इन बीजों में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी से सोचने की क्षमता विकसित होती है, याददाश्त बढ़ सकती है.

5. सीड्स

सीड्स के सेवन से याददाश्त में सुधार, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है; सतर्कता और एकाग्रता शक्ति सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है. सीड्स विटामिन के, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा युक्त एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं- यह आपकी याददाश्त शक्ति को सुधारने के लिए एक अनिवार्य आहार विकल्प बनाते हैं.

आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

6. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी एंथोसायनिन, एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट प्रदाता हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं जिससे अल्पकालिक स्मृति हानि में देरी होती है.

7. खट्टे फल

संतरा, अंगूर, नींबू, काले करंट विटामिन सी से भरपूर होते हैं और आपके मस्तिष्क की चपलता को बनाए रखने की कुंजी है. इसलिए विटामिन सी के पर्याप्त सेवन से तनाव, चिंता, अवसाद और उम्र से संबंधित मस्तिष्क विकृति जैसे मनोभ्रंश, अल्जाइमर को रोका जा सकता है.

खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल

8. ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल

ये सभी क्रूसिफेरस सब्जियां विटामिन के से भरी हुई हैं जो दिमागी शक्ति और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार की कुंजी है. ये साग ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिकों से भरपूर होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर- एसिटाइलकोलाइन के टूटने में देरी कर सकते हैं. हमारे दिमाग और यादों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

ये बीज पाचन की सभी समस्याओं का हैं काल, बस चबाकर करना होगा सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Summer Health Tips: इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------