होम »  डायबिटीज »  Diabetes Mistakes: खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Mistakes: खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल

Blood Sugar Level: निरंतर कोशिश करने के बावजूद, डायबिटीज मैनेजमेंट रणनीति अक्सर व्यर्थ हो जाती है. इसके कुछ संभावित कारण यहां दिए गए हैं कि ऐसा क्यों होता है.

Diabetes Mistakes: खराब डायबिटीज डाइट ही नहीं आपकी इन गलतियों से भी कभी कंट्रोल नहीं होता ब्लड शुगर लेवल

Mistakes Of Diabetes: खराब डाइट के अलावा कई और चीजें हैं जो डायबिटीज को प्रभावित करती हैं

खास बातें

  1. खराब डाइट के अलावा कई और चीजें हैं जो डायबिटीज को प्रभावित करती है.
  2. जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा या घटा सकती हैं.
  3. इन कारकों पर ध्यान न देने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा जाता है.

Causes That Do Not Control Diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करती है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए किए जा सकने वाले चिकित्सा उपायों के साथ-साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट का सेवन भी बेहद प्रभावी साबित हो सकता है. हालांकि डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय कई हैं, लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है. खराब डाइट के अलावा कई ऐसी और भी चीजें हैं जो डायबिटीज को प्रभावित करती हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा या घटा सकती हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर सावधानीपूर्वक अपने शुगर लेवल को मापते और मैनेजिंग डाइट का पालन करते हैं. हालांकि, उनके निरंतर प्रयासों के बावजूद, वे असंतोषजनक परिणाम का अनुभव कर सकते हैं. आपकी डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की कई कोशिशों के बावजूद अच्छे परिणाम न मिलें तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं. इन कारकों पर ध्यान न देने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल गड़बड़ा जाता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

इन कारणों से डायबिटीज को कंट्रोल करने में आती है परेशानी | Due To These Reasons, There Is Problem In Controlling Diabetes


दवाएं छोड़ना: डायबिटीज रोगियों के लिए निर्धारित दवाओं को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से दवाएं बेकार हो सकती हैं. इसके अलावा, यह दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

शारीरिक निष्क्रियता: आपका शेड्यूल कितना भी बिजी क्यों न हो, व्यायाम के लिए हमेशा समय निकालने का प्रयास करना चाहिए. शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाइपोटेंशन, हृदय रोग और मोटापा हो सकता है.

दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

साइकोलॉजिकल डिस्ट्रेस: तनाव उन कारणों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. गलत मैनेजमेंट तनाव और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के कारण डायबिटीज का मैनेजमेंट गलत तरीके से हो सकता है. चलने, संगीत सुनने, योग, ध्यान और सोने जैसी गतिविधियों में शामिल होने से तनाव दूर करने और ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

अपॉइंटमेंट छोड़ना: किसी भी डॉक्टर की अपॉइंटमेंट को कभी न छोड़ें. डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित जांच से गुजरना चाहिए कि उनका इलाज उनके स्वास्थ्य और बीमारियों की डिग्री के साथ अप-टू-डेट है.

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

ट्रैक न रखना: डायबिटीज रोगियों को हमेशा अपने ब्लड शुगर लेवल और फास्टिंग लेवल पर नजर रखनी चाहिए. किसी भी अभूतपूर्व उतार-चढ़ाव की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है. ट्रैक न रखने से अच्छे परिणाम पाने में मदद नहीं मिलती है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये बीज पाचन की सभी समस्याओं का हैं काल, बस चबाकर करना होगा सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------