होम »  लिविंग हेल्दी »  Quick Exercise At Home: फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

Quick Exercise At Home: फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

Easy And Effective Exercises: 10 मिनट की कसरत पसीना निकालने, अपने दिल को पंप करने और अपनी मांसपेशियों पर काम करने का एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका हो सकता है. कुछ लोग समय के अभाव में रोजाना व्यायाम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनको केवल 10 मिनट में किया जा सकता है.

Quick Exercise At Home: फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

Quick Exercise At Home: फिट और एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है

खास बातें

  1. कुछ लोग समय के अभाव में रोजाना व्यायाम नहीं कर पाते हैं.
  2. व्यायाम इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी जरूरी है.
  3. यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जिनको केवल 10 मिनट में किया जा सकता है.

Exercise To Improve Fitness: क्या आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान व्यायाम करने के कुछ आसान लेकिन प्रभावी तरीकों की तलाश कर रहे हैं? फिट और एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है ये आप अच्छी तरह से जानते हैं. न केवल इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए, बल्कि अपनी नसों, मांसपेशियों, जोड़ों को आराम देने के लिए और रात में बेहतर नींद लेने के लिए भी एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. जब सही और उचित तीव्रता के साथ एक्सरसाइज की जाती है, तो 10 मिनट की कसरत पसीना निकालने, अपने दिल को पंप करने और अपनी मांसपेशियों पर काम करने का एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका हो सकता है. कुछ लोग समय के अभाव में रोजाना व्यायाम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिनको केवल 10 मिनट में किया जा सकता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

फिटनेस को बनाएं रखने के लिए व्यायाम | Exercise To Maintain Fitness


आगे और पीछे की ओर झुकें: अपनी पीठ को सीधा करके बैठें. अपनी ठुड्डी को छत की ओर झुकाएं. यह आपकी खोपड़ी के आधार को आपकी पीठ की ओर लाएगा. 10 सेकंड के लिए इसी पॉजिशन में रहें, फिर वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं. जब भी आपको समय मिले, इस एक्सरसाइज सेट को प्रतिदिन दोहराएं.

दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

t598r068Quick Exercise At Home: रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से आपका पोश्चर सुधरेगा

शोल्डर रोल: अपने कंधों को आराम देना जरूरी है. सीधे बैठें और धीरे-धीरे अपने कंधों को सीधा ऊपर उठाएं और गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए उन्हें 6 बार आगे और फिर बारी-बारी से 6 बार पीछे की ओर गोलाकार गति में घुमाएं.

स्क्वैट्स: यह व्यायाम करने का आसान और प्रभावी तरीका है, चेयर स्क्वैट्स आपकी पीठ के निचले हिस्से के तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है. बिना कुर्सी के खड़े होकर स्क्वाट करके इसे वैकल्पिक करें. अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग रखें और अपने हाथों को अपनी भुजाओं से नीचे करें या संतुलन के लिए सामने की ओर फैलाएं. अपने घुटनों को एक समकोण पर झुकाकर, अपनी जांघों को फर्श के समानांतर रखें.

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच: अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं. अपने बाएं पैर को फर्श पर अपने पैर से मोड़कर रखें; जब आप अपना दाहिना पैर अपनी ओर खींचते हैं. इसे सीधा रखने की कोशिश करें. अपने दाहिने पैर को दोनों हाथों से, अपने घुटने के नीचे से सहारा दें. 15 सेकंड के लिए रुकें और बाएं पैर से दोहराएं.

स्पॉट जॉगिंग / स्किपिंग: आपको फिट और मजबूत रखने के लिए एक और प्रभावी व्यायाम स्किपिंग या स्पॉट जॉगिंग भी है.

बटरफ्लाई आसन: लंबे समय तक बैठने का काम है, तो यह एक्सरसाइज जांघ का एक बेहतरीन स्ट्रेच है. पीठ सीधी करके बैठ जाएं और पैरों के तलवों को आपस में मिला लें. पंखों वाली तितली मुद्रा बनाने के लिए दोनों घुटनों को मोड़ें. अपने पैरों को पकड़ें, अपने घुटनों को फर्श की ओर नीचे करने की कोशिश करें. इस सेट को 5 बार दोहराएं.

शवासन: शवासन में लेटकर और धीरे-धीरे और गहरी सांस लेकर 10 मिनट के वर्कआउट सेशन को समाप्त करें. अपने शरीर को आराम दें और अपनी फिटनेस को मेंटेन करें.

आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये बीज पाचन की सभी समस्याओं का हैं काल, बस चबाकर करना होगा सेवन

Summer Health Tips: इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------