होम »  लिविंग हेल्दी »  डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं Hair Fall की समस्या रोकने के लिए रामबाण!

डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं Hair Fall की समस्या रोकने के लिए रामबाण!

Hair Fall Home Remedies: प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. पोस्‍ट डिलीवरी (Post Delivery) कई महिलाओं को बाल झड़ने का सामना कराती है. यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है. बाल झड़ने (Hair Loss) के घरेलू नुस्‍खे अपनाकर इससे राहत पाई जा सकती है. यहां बालों का झड़ना रोकने के 5 कारगर उपाय हैं...

डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल? ये 5 घरेलू नुस्खे हैं Hair Fall की समस्या रोकने के लिए रामबाण!

Hair Fall Home Remedies: प्रेगनेंसी के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं

खास बातें

  1. डिलीवरी के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं.
  2. इन बदलावों में बालों का झड़ना भी शामिल है.
  3. यहां बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे.

How To Stop Hair Fall After Delivery: डिलीवरी के बाद शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन का स्‍तर गिरना शुरू हो जाता है जिससे बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में बालों का झड़ना रोकने (Prevent Hair Fall) के लिए आप घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं.  प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. पोस्‍ट डिलीवरी (Post Delivery) कई महिलाओं को बाल झड़ने का सामना कराती है. यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है. बाल झड़ने के घरेलू नुस्‍खे (Hair Fall Home Remedies) अपनाकर इससे राहत पाई जा सकती है. यहां बालों का झड़ना रोकने के 5 कारगर उपाय हैं... डिलीवरी के बाद आने वाली बदलावों में स्किन और बालों की समस्याएं हो सकती है.

हालाकि यह जरूरी नहीं है कि हर महिला में हो, लेकिन ज्यादातर को बालों के झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) से जूझना पड़ता है. ये हार्मोनल बदलाओं के कारण हो सकता है. कुछ लोग बालों का झड़ना रोकने के नेचुरल तरीके अपनाते हैं जो असरदार हो सकते हैं, लेकिन यहां बताए गए कुछ नुस्खे किसी रामबाण से कम नहीं है....

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!


बालों का झडना रोकने के लिए 5 घरेलू तरीके | 5 Home Ways To Stop Hair Loss

1. आंवला रोकेगा बालों का झड़ना

आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है. बालों को पोषण देने के लिए सालों से आंवला का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. यह एक शक्‍तिवर्द्धक टॉनिक है जिसे आप जूस के रूप में सीधा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंवला बालों का झड़ना रोकने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आप आंवले को तेल को उबालें और फिर उससे अपने बालों की मसाज करें.

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

j2krqiloHow To Stop Hair Fall After Delivery: बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है कमाल

​2. भृंगराज से मिलेगा फायदा

अगर डिलीवरी के बाद बाल झड़ रहे हैं, तो भृगराज बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खों में कमाल हो सकती है. यह औषधि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए जानी जाती है. आप भृगराज के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. झड़ते बालों को रोकने के लिए यह एक चमत्‍कारिक जड़ी-बूटी काफी फायदेमंद मानी जाती है. भृंगराज की मुट्ठीभर पत्तियां लें और उन्‍हें पीसकर पेस्‍ट बना लें. इसको दूध में मिलाकर बालों में लगाने से काफी लाभ मिल सकता है.

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

​3. अरंडी का तेल

यह तेल बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है. अरंडी के तेल में ओमेगा 9 फैटी एसिड होते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं. इससे बाल झड़ते नहीं हैं और बालों को नमी मिलती रहती है. गुनगुने बादाम या नारियल तेल में थोड़ा सा अरंडी का तेल मिलाकर बालों की मालिश करने से आपको जरूर फर्क नजर आ सकता है.

sc806p6

Stop Hair Fall After Delivery: डिलीवरी के बाद नहीं झड़ेंगे बाल अगर अरंडी के तेल का इस्तेमाल 

4. रोजाना मालिश

बालों को पोषण देने के लिए रोजाना बालों की मालिश करना जरूरी है. अगर आपकी स्कैल्प ड्राई हो रही हैं तो आप मालिश कर स्कैल्प में फिर से नमी ला सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा बालों का झड़ने से रोकने के लिए कारगर हो सकता है. रोज मालिश करने से स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है और इससे बाल मजबूत और लंबे होते हैं.

5. अंडा है असरदार उपाय

बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए अंडा काफी लाभकारी माना जाता है. बाल झड़ने रोकने का यह उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए अंडे सफेद हिस्‍सा निकालना है. इसमें जैतून के तेल की 3 चम्‍मच मिलाएं. इससे बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण मिलेगा और आपके बाल मुलायम और मजबूत भी बन सकते हैं.

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------