होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

Can Male Infertility Be Treated?: कई कारक पुरुषों में बांझपन पैदा कर सकते हैं. बांझपन के सटीक कारण का पता लगाने के लिए कई टेस्ट कराए जाने चाहिए. पुरुष बांझपन (Male Infertility) का निदान कैसे किया जाता है, यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

What Is Male Infertility: कई पर्यावरणीय कारक पुरुषों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं

खास बातें

  1. पुरुषों में बांझपन के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं.
  2. पुरुष बांझपन निदान में कई चरण शामिल हैं.
  3. तनाव पुरुषों में प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है.

What Is Male Infertility: अध्ययनों के अनुसार, पिछले वर्षों में पुरुष बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. यह मुख्य रूप से शुक्राणु की कम संख्या या शुक्राणु की गतिशीलता, शुक्राणु के असामान्य आकार या कभी-कभी इसकी पूर्ण अनुपस्थिति के कारण होता है. पुरुष बांझपन (Male Infertility) उसकी महिला साथी में गर्भवती होने की संभावना को कम करता है. यह अनुमान लगाया गया है कि 100 में से 13 जोड़े कम से कम 12 महीनों की अवधि के लिए गर्भधारण की कोशिश करने के बावजूद गर्भवती नहीं हो सकते हैं. औपचारिक मूल्यांकन और परीक्षण के बाद भी पुरुष बांझपन का निदान किया जाता है. उच्च स्तर के पर्यावरण प्रदूषण के साथ वातावरण में पुरुष बांझपन भी काफी आम है. खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर आहार, तनाव और शराब के सेवन से भी पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ जाता है.

झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? जानें बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना है जरूरी और किन चीजों से बचें!

पुरुष बांझपन का निदान कैसे किया जाता है? | How Is Male Infertility Diagnosed?



निदान एक पूर्ण इतिहास और शारीरिक टेस्ट से शुरू होता है. बांझपन विशेषज्ञ रक्त और वीर्य परीक्षण भी कराना चाह सकता है.

इतिहास और फिजिकल एग्जाम



इसमें मूल रूप से आपके स्वास्थ्य, सर्जिकल हिस्टरी, बचपन की बीमारियों, वर्तमान स्वास्थ्य समस्याओं, या दवाओं से शुक्राणु के उत्पादन को नुकसान पहुंचाने वाली कई जांच शामिल हैं. कण्ठमाला, मधुमेह और स्टेरॉयड के उपयोग जैसी स्थितियां प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं.

डॉक्टर आपको संभोग के दौरान आपके शरीर के कार्य के बारे में भी पूछ सकते हैं. फिजिकल टेस्ट यह जांच करेगी कि क्या व्यक्ति को उसके लिंग, एपिडीडिमिस, वास डेफेरेंस और अंडकोष में समस्या है.

इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

6e03um7What Is Male Infertility: कई पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से पुरुषों में बांझपन हो सकता है

वीर्य विश्लेषण

वीर्य के नमूने प्राप्त किए जाते हैं और फिर उपस्थित शुक्राणुओं की संख्या को मापने और शुक्राणु के आकार (आकृति विज्ञान) और गति (गतिशीलता) में किसी भी तरह की असामान्यताएं देखने के लिए एक प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं. लैब में, किसी भी समस्या के संकेत का पता लगाने के लिए आपके वीर्य की जांच की जाएगी. ज्यादातर मामलों में, सटीक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कम से कम दो वीर्य विश्लेषण परीक्षण समय-समय पर किए जाते हैं. अगर शुक्राणु में कोई खराबी नहीं है, तो डॉक्टर बांझपन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले महिला साथी के परीक्षण का सुझाव देंगे.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

टेस्टीकुलर बायोप्सी

अगर वृषण विश्लेषण यानि टेस्टीकुलर बायोप्सी का परिणाम शुक्राणु की बहुत कम संख्या या कोई शुक्राणु नहीं है, तो वृषण बायोप्सी किया जाता है. इसमें अंडकोश में एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है और प्रत्येक अंडकोष से ऊतक का एक छोटा टुकड़ा निकालकर माइक्रोस्कोप के नीचे अध्ययन किया जाता है. यह तकनीक बांझपन के कारण का पता लगाने में सक्षम है.

उपचार क्या हैं?

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)

यह लोगों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं में से एक है, जो स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं. यह पुरुषों के साथ-साथ उन महिलाओं की भी मदद कर सकता है जो बांझपन से जूझ रही हैं.

इंट्रासाइटोप्लाज़मिक स्पर्म इंजेक्शन (ICSI)

आईसीएसआई के आगमन ने गंभीर पुरुष बांझपन के उपचार में एक बड़ा बदलाव लाया है. यह बांझ दंपतियों को गर्भवती होने की अनुमति देता है. इस प्रक्रिया में, एक छोटी सी सुई के साथ एक शुक्राणु को अंडे में इंजेक्ट किया जाता है. एक बार अंडा फर्टिलाइज होने के बाद इसे महिला पार्टनर के गर्भाशय में डाल दिया जाता है. इस प्रक्रिया का उपयोग तब भी किया जाता है जब आपके पास वीर्य में कोई शुक्राणु नहीं होता है जो एक ब्लॉक या वृषण विफलता के कारण होता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है. इस विधि के लिए सर्जरी द्वारा अंडकोष या एपिडीडिमिस से भी शुक्राणु लिए जा सकते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

वृषण शुक्राणु निष्कर्षण (टीईएसई)

यह तकनीक एज़ोस्पर्मिया (कोई शुक्राणु) के पीछे के कारण का निदान करने में कुशल है. यह शुक्राणु निष्कर्षण के लिए पर्याप्त ऊतक भी प्राप्त करता है.

(डॉ. अस्वती नायर, फर्टिलिटी कंसल्टेंट, नोवा आईवीएफ)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -