होम »  weight loss »  Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

Weight Loss: पनीर कई किस्मों का होता है. यहां पनीर की स्वस्थ किस्में हैं जिन्हें आप बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं. एक्सपर्ट ने पनीर के उस रूप के बारे में बताया है जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद माना जाता है.

Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

Which Cheese Is Good For Health: रिकोटा पनीर और कोटेज पनीर स्वस्थ किस्में हैं

खास बातें

  1. पनीर आपको कैल्शियम, अच्छा वसा और प्रोटीन प्रदान कर सकता है.
  2. पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है.
  3. रिकोटा पनीर पनीर का हल्का संस्करण है.

Which Cheese Is Good For Health?: पनीर प्रेमियों, यहां आपकी खुशी के लिए कुछ है! जब तक आप भाग नियंत्रण (कम मात्रा में) का अभ्यास करते हुए पनीर खाते हैं, तब तक यह आपको कैल्शियम, अच्छी वसा और प्रोटीन प्रदान करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. अच्छी गुणवत्ता वाला पनीर (Good Quality Cheese) आपको जस्ता, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन के साथ विटामिन ए और विटामिन बी -12 भी प्रदान कर सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है कि पनीर को वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. अगर आप इसका कम मात्रा में सेवन करते हैं. इसके अलावा अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, सही प्रकार का पनीर चुनना महत्वपूर्ण है.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

ये हैं पनीर की हेल्दी किस्में | These Are Healthy Varieties Of Cheese


1. पनीर

पनीर गाय के दूध के दही से बनाया जाता है. इसमें अन्य चीज़ों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. आधा कप फुल-फैट कॉटेज पनीर 12 ग्राम प्रोटीन और कैल्शियम के अनुशंसित दैनिक सेवन का 10% प्रदान करता है. वजन घटाने की तलाश में रहने वाले व्यक्ति अपने आहार में पनीर को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो पेट को अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

i0gjgk3gपनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है

2. रिकोटा पनीर

रिकोटा पनीर गाय, बकरी या भेड़ के दूध के पानी वाले हिस्सों से बनाया जाता है, जिसे अन्य पनीर बनाने से बचा जाता है. रिकोटा कॉटेज पनीर का एक हल्का संस्करण है. चूंकि यह ज्यादातर मट्ठा होता है, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है. अपने आहार में रिकोटा शामिल करने से मांसपेशियों की वृद्धि, निम्न रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

3. मोजरेला

मोजरेला उच्च नमी सामग्री के साथ नरम पनीर होता है. यह मूल रूप से इटली में बनाया गया था, इतालवी गाय या भैंस के दूध के साथ. अच्छी बात यह है कि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसके अलावा, इसमें लैक्टोबैसिलस कैसी और लैक्टोबैसिलस किण्वक बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के जीवों के लिए अच्छे होते हैं.

4. फेटा चीज

मूल रूप से ग्रीस की रहने वाली फेटा को आमतौर पर बकरी या भेड़ के दूध से बनाया जाता है. यह भेड़ का दूध है जो फेटा को एक तीखा स्वाद देता है. फेटा में कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है. पूर्ण वसा वाले पनीर के एक औंस में 80 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और सोडियम के अनुशंसित दैनिक सेवन का 16% प्रदान होता है. फेटा को शामिल करने से शरीर की वसा को कम करने, और शरीर की समग्र संरचना में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

फैटी लीवर से हैं परेशान? जानें Fatty Liver की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

यह व्यापक रूप से डेयरी उत्पाद कैल्शियम और प्रोटीन के लिए गैर-महत्वपूर्ण रूप से अच्छा है. हालांकि, जबकि इसके सेवन के विभिन्न लाभ हैं, समग्र भाग के आकार पर नज़र रखना आवश्यक है क्योंकि यह कैलोरी, वसा और सोडियम में भी उच्च है.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीढ़ियों पर इस तरह से करें एक्सरसाइज और पूरा करें अपना फिटनेस टारगेट, हमेशा रहें हेल्दी

Osteoporosis Diet: मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------