होम »  लिविंग हेल्दी »  Fruit For Diabetics: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

Fruit For Diabetics: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

Diabetes Diet: हेल्थ एक्सपर्ट भी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं. साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि डायबिटीज के लिए फल (Fruits For Diabetes) लो ग्लाइसेमिक वाले ही हों.

Fruit For Diabetics: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल!

Diabetes Diet: फलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ने देते

खास बातें

  1. डायबिटीज में लो ग्लासेमिक इंडेक्स वाले फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए.
  2. यहां जानें कौन से फ्रूट्स डायबिटीज में हैं फायदेमंद.
  3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं ये 5 फल.

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल या ग्लूकोज अधिक हो जाना काफी खतरनाक हो सकता है. डायबिटीज किडनी से जुड़ी परेशानियां पैदा करती है और साथ ही साथ मोटापा और दिल से जुड़े रोग भी डायबिटीज के चलते हो जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं. साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि डायबिटीज के लिए फल (Fruits For Diabetes) लो ग्लाइसेमिक वाले ही हों. क्योंकि फलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होते हैं जो डायबिटीज मैनेज करने में मददगार हो सकते हैं. अब इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि हर फल के अपने अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

हर किसी को ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाने के लिए हर रंग के फलों को डाइट (Fruits For Diabetes Diet) में शामिल करना चाहिए, लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फल का चुनाव करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे फल जो सेहत के लिए तो अच्छे हैं लेकिन जिनमें अधिक शुगर होता है. कुछ फल जैसे चीकू, आम, खरबूजा, अंगूर वगैरह में नेचुरल शुगर होता है.


जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को एकदम से बढ़ाने का काम नहीं करता. तो आप इन फलों को खा सकते हैं, लेकिन अच्छा रहेगा अगर आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. तो अब सवाल उठाता है कि वे कौन से फल हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज के मरीज खा सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!

9e30p4roDiabetes Diet: अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है

ऐसे 5 लो शुगर फल जो डायबिटीज मरीजों को खाने चाहिए | 5 Low Sugar And Low GI Fruits For Diabetes Diet

1. अमरूद (Guava)

अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. यह हार्मोन इन्बैलेंस के लिए एक अच्छा फल है. डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित हो सकता है.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

2. आड़ू (Peaches)

आड़ू में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है. फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार माना जाता है. आड़ू में भी जीआई बहुत कम मात्रा में पाया जाता है और मधुमेह रोगियों के लिए अच्‍छा माना जाता है.

3. कीवी (Kiwi)

खट्टा और स्वादिष्ट फल कीवी आपको डायबिटीज (Diabetes) में मददगार साबित हो सकता है. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. कीवी खाना भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. यह एकदम से ब्लड शुगर या ग्लूकोज को बढ़ने से रोकता है.

फैटी लीवर से हैं परेशान? जानें Fatty Liver की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

pv69jt7oDiabetes Diet: नेचुरल शुगर ब्लड शुगर लेवल को एकदम से बढ़ाने का काम नहीं करता

4. सेब (Apples)

सेब डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. सेब में सोल्यूब और इंसोल्यूब दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं. कई लोग सेब के सिरका का भी सेवन करते हैं.

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

5. संतरा (Oranges)

संतरा को डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सुपरफूड माना गया है. संतरा के साथ ही साथ ग्रेपफ्रूटस, नींबू वगैरह में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है.

तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज (Diabetes) से राहत के लिए आप इन फलों के अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले आप अपने डॉक्टर से बात जरूर करें. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Which Cheese Is Good For Health?: कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

सीढ़ियों पर इस तरह से करें एक्सरसाइज और पूरा करें अपना फिटनेस टारगेट, हमेशा रहें हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------