होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Chandra Grahan 2021: कब है चंद्र ग्रहण, सूतक काल, किन जगहों पर दिखेगा, ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें?

Chandra Grahan 2021: कब है चंद्र ग्रहण, सूतक काल, किन जगहों पर दिखेगा, ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें?

Lunar Eclipse 2021: कई लोगों के मन में सवाल होगा कि चंद्र ग्रहण कब है? या चंद्र ग्रहण की डेट को लेकर कई लोगों को कंफ्यूजन होगी. तो बता दें इस साल पहला ग्रहण, चंद्र ग्रहण होगा जो 26 मई लगेगा. यह चंद्रग्रहण ब्लड मून होगा. यहां जानें इस ग्रहण के बारे में सबकुछ.

Chandra Grahan 2021: कब है चंद्र ग्रहण, सूतक काल, किन जगहों पर दिखेगा, ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या न करें?

Chandra Grahan 2021: इस साल पहला ग्रहण, चंद्र ग्रहण होगा जो 26 मई लगेगा.

खास बातें

  1. Lunar Eclipse 2021: इस साल पहला ग्रहण, चंद्र ग्रहण होगा जो 26 मई लगेगा.
  2. Chandra Grahan 2021: यह ग्रहण ब्लड मून और पूर्ण चंद्रग्रहण होगा.
  3. ग्रहण के समय सभी प्रकार के शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं.

Chandra Grahan (Lunar Eclipse) 2021: कई लोगों के मन में सवाल होगा कि चंद्र ग्रहण कब है? या चंद्र ग्रहण की डेट को लेकर कई लोगों को कंफ्यूजन होगी. तो बता दें इस साल पहला ग्रहण, चंद्र ग्रहण होगा जो 26 मई लगेगा. यह चंद्रग्रहण ब्लड मून होगा. 26 तारीख को लगने वाले ग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. ग्रहणों का वैज्ञानिक महत्व के साथ-साथ धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व भी माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. ग्रहण के समय सभी प्रकार के शुभ कार्य वर्जित माने जाते हैं. जब भी ग्रहण की बात होती है, तो सभी यह जानने के इच्छुक होते हैं कि ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? ऐसे में यह सभी जानना चाहते हैं कि चंद्र ग्रहण का टाइम क्या है? या चंद्र ग्रहण किस समय लगेगा. साथ ही कई लोगों को पूर्ण चंद्र ग्रहण के बारे में जानने की इच्छा होगी कि पूर्ण चंद्र क्या होता है? यहां आपको 26 तारीख को लगने वाले चंद्र ग्रहण के बारे में सबकुछ जानने को मिलेगा.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

कब है 2021 का पहला चंद्रग्रहण | When Is The First Lunar Eclipse Of 2021



2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को होने वाला है. भारत में, यह कुल चंद्रग्रहण छाया चंद्रग्रहण के रूप में देखा जाएगा. यह पूरे भारत में नहीं देखा जाएगा. यह चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. पूर्ण चंद्रग्रहण को ग्रहण के दौरान चंद्रमा के लाल-नारंगी रंग के कारण ब्लड मून कहा जाता है. सुपरमून शब्द का मतलब औसत पूर्णिमा से बड़ा होता है.

वर्ष 2021 में, दो चंद्र ग्रहणों लगेंगे, एक कुल और एक आंशिक है. 26 मई के बाद 19 नवंबर 2021 को साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगेगा. 26 मई को होने वाला कुल ग्रहण कम से कम पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका से दिखाई देगा. यह शाम 4:49 बजे के आसपास अपने चरम पर होगा. यह सामान्य से बड़ा दिखाई दे सकता है.



Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

26 मई को लगने वाले चंद्र ग्रहण का समय | Lunar Eclipse Time On 26 May

चंद्र ग्रहण 26 मई को दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा.

शाम 07 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा

पूर्ण चंद्र ग्रहण कब होता है? | When Does A Full Lunar Eclipse Occur?

पूर्ण चंद्र ग्रहण तभी होता है जब पूर्ण चंद्र होता है और कुल चंद्रग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक रेखा में होते हैं. पृथ्वी दो चरणों में चंद्रमा पर एक छाया डालती है- पेनम्ब्रा (आंशिक) और उमब्रल (पूर्ण). ओमब्रल चरण एक दिलचस्प चरण है जहां चंद्रमा पृथ्वी की पूर्ण अंधेरे छाया में होता है. तो, क्या आप इस साल इस घटना का गवाह बनने के लिए इंतजार कर रहे हैं? 26 मई को लगने वाले ग्रहण में चंद्रमा एक लाल रंग के गोले की तरह दिखाई देगा.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

asjimu1o

Chandra Grahan 2021:  26 तारीख को लगने वाले ग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. 

2021 के ग्रहण (Eclipse Of 2021)

26 मई: कुल चंद्र ग्रहण
10 जून: सूर्यग्रहण
19 नवंबर: आंशिक चंद्र ग्रहण
4 दिसंबर: कुल सूर्य ग्रहण

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

ग्रहण के समय क्या करें? (What To Do At The Time Of Eclipse?)

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान भगवान का अधिक से अधिक ध्यान करना चाहिए. इस समय किसी धार्मिक मंत्र का जाप करना और भगवान का नाम लेना शुभ माना जाता है. चूंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण को शुभ नहीं कहा जाता है, कई घरों में खाना पकाने या खाने, पीने के पानी या यहां तक कि बाहर जाने से परहेज किया जाता है.

ग्रहण के समय क्या न करें? (What Not To Do During The Eclipse?)

माना जाता है कि ग्रहण के समय किसी भी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि, यह नियम रोगियों या गर्भवती महिलाओं पर लागू नहीं होता है. इसके अलावा, ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें. बल्कि ग्रहण देखने के लिए ग्रहण चश्मा, माइक्रोस्कोप और अन्य उपकरणों का उपयोग करें.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखना होता है. ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने की मान्यता है. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के समय घर से बाहर जाने से गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

फलों के राजा Mango को खाने के कुछ दिलचस्प कारण और फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -