होम »  लिविंग हेल्दी »  Knee And Back Pain Exercises: रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

Knee And Back Pain Exercises: रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

How To Stop Knee And Back Pain: अपने निचले शरीर को मजबूत करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि डायबिटीज और हृदय रोग जैसी कई बीमारियां भी कमजोर शरीर से जुड़ी हुई हैं. यहां ऐसे तीन व्यायामों की लिस्ट है जो पीठ और घुटने के दर्द से राहत दिला सकते हैं.

Knee And Back Pain Exercises: रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

Knee And Back Pain Exercises: व्यायाम करने के मानव शरीर के लिए कई लाभ हैं

खास बातें

  1. व्यायाम करने के मानव शरीर के लिए कई लाभ हैं
  2. लचीलेपन, फुर्ती और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ व्यायाम कई फायदे देता है.
  3. कुछ एक्सरसाइज पीठ और घुटने के दर्द से राहत दिला सकती हैं.

How To Reduce Knee And Back Pain: व्यायाम करने से मानव शरीर के लिए कई लाभ हैं. आपके लचीलेपन, फुर्ती और इम्यूनिटी के अलावा, व्यायाम से कुछ प्रकार दर्द से राहत पाने में भी मदद कर सकते हैं. वृद्ध लोग, जो लगातार पीठ और घुटने के दर्द से पीड़ित हैं, नियमित व्यायाम के साथ बहुत अधिक लाभ उठा सकते हैं. तीन व्यायामों का यह डेली रुटीन इस तरह के दर्द से राहत देने में मदद कर सकती है. ये अभ्यास पैरों और निचले शरीर पर केंद्रित है. अपने निचले शरीर को मजबूत करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि डायबिटीज और हृदय रोग जैसी कई बीमारियां भी कमजोर शरीर से जुड़ी हुई हैं. यहां ऐसे तीन व्यायामों की लिस्ट है जो पीठ और घुटने के दर्द से राहत दिला सकते हैं.

दातों का पीलापन हटाकर नेचुरल तरीके से सफेद बनाने के लिए आसान और कारगर घरेलू उपाय

घुटने और पीठ दर्द से हैं परेशान? तो डेली करें ये एक्सरसाज | Troubled With Knee And Back Pain? So Do This Exercise Daily


एक्सरसाइज 1

चटाई पर लेटकर शुरुआत करें. अपना वजन अपनी कोहनी पर रखें और निचले पैर को मोड़ें. अब, अपने घुटनों को मोड़ते हुए दूसरे पैर को अपनी छाती की ओर खींचें और फिर इसे शुरुआती स्थिति में वापस ले जाएं और फिर इसे पीछे की तरफ बढ़ाएं. जब पैर को पीछे की ओर बढ़ाया जाता है, तो आपको अपने हैमस्ट्रिंग और कूल्हों में खिंचाव महसूस करना चाहिए.

व्यायाम 2

पेट के बल लेटकर शुरुआत करें और अपने माथे को अपनी हथेली पर रखें. अब एक बार में एक पैर को ऊपर उठाएं. यह उनकी पीठ और घुटने के दर्द का इलाज ढूंढ रहे लोगों के लिए एकदम सही है. दोनों पैरों पर तीन बार व्यायाम दोहराएं. संपूर्ण लाभों को प्राप्त करने के लिए, अपने कूल्हों को भी ऊपर उठाकर देखें.

गर्मी में डायबिटीज रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मिलेगा फायदा

Yoga Asanas For Stress Relief : स्ट्रेस को दूर करेंगे ये 5 योगासन

व्यायाम 3

इस अभ्यास के लिए, अपने पेट के बल लेट कर शुरुआत करें. अब, अपने बाएं घुटने को मोड़ें. अपने बाएं हाथ को बढ़ाएं और अपने बाएं टखने को पकड़ें. अब, अपनी जांघ को फर्श से उठाने की कोशिश करें. सुनिश्चित करें कि आपके कंधे छत की ओर ऊपर की ओर उठे हुए हैं. अगर आप अपने टखने के लिए अपना हाथ उठाने में असमर्थ हैं, तो आप बेल्ट या दुपट्टे की मदद ले सकते हैं.

ये अभ्यास दिन के किसी भी समय किया जा सकता है और इसके लिए किसी फैंसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है. इन व्यायामों की एक नियमित दिनचर्या आपकी पीठ और घुटनों में किसी भी तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Morning Rituals: शरीर के पावरहाउस गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

गठिया रोगियों को एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं छोड़नी चाहिए, व्यायाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

How To Boost Immunity: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Coronavirus नेगेटिव होने के बाद रिकवरी के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन Post Covid Workout को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------