होम »  लिविंग हेल्दी »  Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

Omega-3 For Hair Growth: अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं.

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

Omega-3 Rich Foods: अपनी डाइट में सुधार कर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है

खास बातें

  1. अपनी डाइट में सुधार करना हेल्दी बालों के लिए सबसे अच्छा है.
  2. ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स बालों की ग्रोथ में मददगार हैं.
  3. यहां ओमेगा-3 एसिड से भरपूर फूड्स की लिस्ट है.

Omega-3 Benefits For Hair: हम में से बहुत से लोग अपने बालों के हेल्दी बनाए रखने के लिए तेल से मालिश करते हैं और उन महंगे सैलून ट्रीटमेंट से गुजरते हैं. फैंसी, ओवर-द-काउंटर हेयर प्रोडक्ट हमारे बालों को जादुई रूप से बदलने के लिए दावे करते हैं, लेकिन हम केवल बाद में दुखद सच्चाई से रूबरू होते हैं, कि इस दुनिया में जादू जैसा कुछ भी नहीं है. तर्कसंगत रूप से सोचने और समझदारी से काम लेना ही कुंजी है. अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं. आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं. सही पोषक तत्वों का सेवन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसकी शरीर की देखभाल करना. हमारे किचन में कई ऐसे फूड्स हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

बालों के लिए ओमेगा-3 कैसे फायदेमंद है? | How Omega-3 Is Beneficial For Hair


ओमेगा-3 फैटी एसिड असंतृप्त वसा हैं जो शारीरिक कार्यों के समग्र काम के लिए आवश्यक हैं. ये अच्छे वसा हैं जो एंटी इंफ्लमेटरी हैं और बालों के रोम को मजबूत करते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड | Omega-3 Fatty Acids For Hair Growth 

1. नट्स

हम जानते हैं कि सभी नट्स महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं, अखरोट में विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखते हैं और उन्हें सूरज की क्षति से बचाते हैं.

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

2. मछली

वसायुक्त और तैलीय मछली ओमेगा -3 एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए - दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है.

3. कैनोला का तेल

खाना पकाने के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के तेलों में से, कैनोला तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें संतृप्त वसा की कम सामग्री होती है और इसकी आणविक संरचना ऐसी होती है कि यह तेल को उच्च तापमान को सहन करने देती है. कैनोला तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में है.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

4. सोयाबीन

सोयाबीन में ALA ओमेगा-3 वसा और बहुत सारे विटामिन ई होते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

5. बीज

पोषण के लिए कई तरह के बीज लेने पड़ते हैं, लेकिन सन के बीज, सूरजमुखी के बीज और चिया के बीज विशेष रूप से तेजी से बालों के विकास और बालों की मोटाई को बढ़ाने के लिए अधिक आशाजनक हैं. इन बीजों को सीधे लें या उन्हें अपने बालों को लाभकारी प्रभाव प्राप्त करने के लिए स्मूथी, दलिया और नाश्ते के अनाज में मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्ट्रेस दूर कर शांत महसूस करने के लिए Malaika Arora ने 3 आसन योग आसन शेयर किए

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी डाइट से जिंक और विटामिन सी के एब्जॉर्बशन को बढ़ाने के लिए इनका सही तरीके से करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------