होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Yoga Vs Pilates: कई लोग वजन घटाने के लिए व्यायाम करते हैं. जो जरूरी भी है. एक्सपर्ट्स भी रोजाना व्यायाम करने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग (Pilates And Yoga For Weight Loss) दोनों में से कौन सा बेहतर है. नही! तो यहां जानें इसका जवाब...

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Weight Loss Exercises: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों काफी कारगर हो सकते हैं.

खास बातें

  1. पिलाटे और योग दोनों मसल्स को मजबूत करने का काम करते हैं.
  2. ये दोनों शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं.
  3. यहां जानें वजन घटाने के लिए दोनों में से कौन सा व्यायाम है बेहतर.

Pilates And Yoga For Weight Loss: अगर आप भी एक्स्ट्रा किलो बहाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उलझन में है कि किस कौन सी एक्सरसाइज करें? ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घर पर बैठे-बैठे लोगों को वजन बढ़ना का डर सता रहा है. ऐसे में घर पर ही कुछ एक्सरसाइज (Exercise) करने का मन बना रहे हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए वैसे कई एक्सरसाइज हैं लेकिन हाल के सालों में पिलाटे और योग (Pilates And Yoga) दोनों काफी पॉपुलर हुए हैं. दोनों स्वास्थ्य को कमाल के लाभ दे सकते हैं लेकिन यह चुनना कठिन है कि दोनों में वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है.

योग एक समग्र अनुशासन है जो भारत में उत्पन्न हुआ और पिलाटे एक जर्मन का इजाद किया हुआ वर्कआउट (Workout) है. योग और पिलाटे दोनों वर्कआउट के रूप में जाने जाते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ये दोनों वर्कआउट आपको तनाव (Stress) दूर करने, लचीलेपन में सुधार, नियंत्रण और धीरज बढ़ाने में मदद करते हैं. अपने लाभों में समानता के कारण, लोगों के लिए दोनों में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल होता है.

 रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!


ये हैं पिलाटे और योग बीच कुछ प्रमुख अंतर | Here Are Some Major Differences Between Pilate And Yoga

- योग आसन और श्वास नियंत्रण की मदद से अपनी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक शक्ति में सुधार करने का एक तरीका है. माना जाता है कि योग भारत में हजारों साल पहले उत्पन्न हुआ था ताकि किसी की मानसिक स्थिति को सुधारने में मदद मिल सके.

- दूसरी ओर, पिलेट्स के लिए कहा जाता है कि इसको प्रथम विश्व युद्ध के अंत में जोसेफ पिलेट्स द्वारा घायल सैनिकों के पुनर्वास के लिए विकसित किया गया था. पिलेट्स का मुख्य उद्देश्य मुद्रा में सुधार करना, संतुलन विकसित करना और समग्र शक्ति का निर्माण करना है.

 मैग्नीशियम की कमी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम!

jid5osooYoga Vs Pilates: यहां जानें पिलाटे और योग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

पिलाटे और योग के ये हैं स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Pilate And Yoga

योग ध्यान और गहरी सांस लेने पर केंद्रित है. यह किसी व्यक्ति को उसके स्वयं और उसके आस-पास की ऊर्जा से अवगत कराने के लिए शारीरिक गतिविधि और मन को केंद्रित करता है. योग को चिकित्सा समस्याओं के लिए सकारात्मक प्रभाव प्रदान करने के लिए भी माना जाता है, जिसमें चिंता, अवसाद, गठिया, श्वसन की स्थिति, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और बहुत कुछ शामिल हैं.

धूप से मिलने वाला विटामिन क्यों है सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इसकी कमी के संकेत और लक्षण!

ताकत और लचीलेपन को बढ़ाकर मांसपेशियों को स्थिर करना, बेहतर संतुलन और जोड़ों के दर्द को कम करना पिलेट्स की प्रमुख विशेषताएं हैं. इस कसरत को करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण अद्वितीय हैं. प्रत्येक व्यायाम को नियंत्रित सांस के साथ शुरू किया जाता है. जो कोर की मांसपेशियों के संकुचन की शुरुआत करता है. यह गठिया, जोड़ों की चोट, पीठ दर्द, सांस की स्थिति और मूत्र विसंगतियों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

वजन घटाने के लिए योग और पिलाटे कौन है बेहतर | Who Is Better For Yoga And Pilate For Weight Loss

वर्कआउट की शुरुआत करने के लिए योग और पिलेट्स मदद करते हैं, जो वजन घटाने के लिए काफी जरूरी है. इन दोनों रूपों के लिए आपको अपने शरीर को अलग-अलग और चुनौतीपूर्ण तरीकों से स्थानांतरित करने की जरूरत होती है, जो वजन कम करने के लिए एक और अच्छा बिंदु है.

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

lk05q728

योग में लचीलेपन और जोड़ों की गतिशीलता की आवश्यकता होती है, इसलिए अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, तो योग को शामिल करने वाले विभिन्न पोज़ के साथ पालन करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, आपकी स्थिति के आधार पर, योग के विभिन्न रूप हैं, जिनमें एकरो योग, कुर्सी योग के साथ कई योग शामिल हैं.

पिलेट्स वयस्कों या उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो चोट से उबर रहे हैं. यह एक प्रभावी व्यायाम है. योग की तरह, पिलेट्स भी कम गतिशीलता वाले लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

दोनों ही वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं. हालांकि, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि पिलाटे की तुलना में अतिरिक्त किलो बहाने के लिए योग एक बेहतर विकल्प है. पिलाटे मांसपेशियों को टोन करने, कोर और मुद्रा में सुधार करने के लिए अधिक फायदेमंद है. फिर भी, दोनों फायदेमंद होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------