होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!

Food For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!

Hair Growth Food List: बालों की ग्रोथ के लिए फूड्स (Foods For Hair Growth) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कुछ चुनिंदा फूड्स हैं जो बालों को हमेशा हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स को आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. प्रत्येक व्यक्ति के बालों के प्रकार और बनावट अलग-अलग होती हैं. बालों की देखभाल (Hair Care) बहुत जरूरी है.

Food For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!

Hair Growth Foods: नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ये फूड्स हैं फायदेमंद!

खास बातें

  1. बालों की ग्रोथ के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स.
  2. इन फूड्स को डाइट में शामिल कर नेचुरल तरीके से होगा बालों का विकास.
  3. आपकी डाइट का बालों की ग्रोथ पर काफी असर होता है.

Increase Hair Growth Naturally: डाइट आपकी त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे बालों और स्किन पर पड़ता है.  हालांकि, जब हम अपने बालों की बनावट और मजबूती को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो हम ये भूल जाते हैं और बाजार के प्रोडक्ट्स खरीदने लगते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए फूड्स (Foods For Hair Growth) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कुछ चुनिंदा फूड्स हैं जो बालों को हमेशा हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स को आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. प्रत्येक व्यक्ति के बालों के प्रकार और बनावट अलग-अलग होती हैं.

बालों की देखभाल (Hair Care) बहुत जरूरी है. महिलाओं के बालों की देखभाल के तरीके (Ways Of Hair Care For Women) पुरुषों से अलग हो सकते हैं. बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Hair Care Home Remedies) भी आजमाए जा सकते हैं. इसके अलावा आप बेस्ट हेयर केयर टिप्स (Best Hair Care Tips) भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने बालों के प्रकार की पहचान करने का एक तरीका यह है कि किसी भी उत्पाद का उपयोग किए बिना कुछ दिन रहें और देखें कि क्या यह ऑयली, ड्राई या सामान्य हैं. एक विविध और पौष्टिक आहार खाने से बालों के विकास को बढ़ावा (Promote Hair Growth) मिल सकता है. 

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!


इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएगा बालों की ग्रोथ | Taking These Foods Will Increase Hair Growth

1. पालक

पालक, पौधों से मिलनेवाले आयरन का सबसे समृद्ध स्रोत है. आयरन लाल रक्त कणों को पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज़्म को ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे बालों की ग्रोथ और दुरुस्ती का काम सुचारू रूप से चलता है. 

वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

nfpe7vg8Food For Hair Growth: पालक का सेवन कर बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ाया जा सकता है  

2. बेरीज

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन सी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि यह कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करता है, जो बालों की लंबाई को पोषण पहुंचाने वाले कैपलरीज को मजबूत बना सकता है. बेरीज में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मददगार हो सकते हैं.

 क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

4. अंडे 

प्रोटीन की कमी से बाल रूखे और कमजोर हो सकते हैं. ज़िंक की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं और स्कैल्प रूखा और पपड़ीयुक्त हो सकता है. अंडे प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें ज़िंक, सेलेनियम और बालों के लिए अन्य सेहतमंद न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों को सेहतमंद और मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं.

p9vro7moFood For Hair Growth: नेचुरल तरीके से बालों के विकास के लिए खाएं अंडे

5. एवाकाडो 

एवाकाडो में एसेंशियल फैटी एसिड्स होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं. एसेंशियल फ़ैटी एसिड्स की कमी से भी बाल झड़ सकते हैं. एवोकाडो का सेवन कर बालों के विकास को नेचुरल तरीके से बढ़़ा मिल सकता है.

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------