होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

Weight Loss: क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

How Can I Lose Weight Fast: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है और आप इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ अपनी डाइट (Diet) का ध्यान रखना है. खासकर चावल और रोटी (Rice And Bread) का. जी हां! चावल और रोटी से वजन घटाने (Weight Loss With Rice And Bread) की बात सामने आने के बाद सवाल यह उठता है कि चावल या रोटी में से वजन घटाने के लिए ज्यादा बेहतर कौन है.

Weight Loss: क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

Easy Weight Loss Tips: क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है? चावल में कार्ब और कैलोरी की मात्रा कितनी होती है

खास बातें

  1. एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.
  2. रोटी और चावल दोनों में कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू एक जैसी होती है.
  3. चावलों में रोटी से ज्यादा स्टार्च यानी मांढ होता है, जो पचाने में आसान है

Easy Weight Loss Tips: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है और आप इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ अपनी डाइट (Diet) का ध्यान रखना है. खासकर चावल और रोटी (Rice And Bread) का. जी हां! चावल और रोटी से वजन घटाने (Weight Loss With Rice And Bread) की बात सामने आने के बाद सवाल यह उठता है कि चावल या रोटी में से वजन घटाने के लिए ज्यादा बेहतर कौन है. चावल और चपाती भारतीय आहार के दो मुख्य और अभिन्न हिस्से हैं. चावल और चपाती के बिना भोजन अक्सर अधूरा सा लगता है क्योंकि हम बचपन सभी से ही दोनों का सेवन करते आ रहे हैं, लेकिन जब हम वजन घटाने (Weight Loss) के बारे में बात करते हैं, तो हमें अक्सर वजन कम करने के लिए चावल या चपाती या दोनों का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

कई लोग तो कहते हैं कि चावल खाने से पेट बढ़ने लगता है, लेकिन आपको हैरानी होगी कि चावल और रोटी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. लोग वजन घटाने के आसान तरीके (Easy Ways To Lose Weight) ढूंढते हैं और सवाल करते हैं कि वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) क्या हैं? जिन लोगों के मन में चावल और रोटी को लेकर ये संशय है कि यह वजन बढ़ाते हैं तो ये लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए. क्योंकि चावल और रोटी वजन घटाने में फायदेमंद मानी गई हैं, लेकिन सवाल ये है कि दोनों में वजन घटाने के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है.

क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!


क्या चावल से वजन बढ़ता है? | Does Rice Cause Weight Gain?

वजन कैलोरी का सेवन करने से बढ़ता है और चावल में कैलोरी के साथ कार्बोहाइटड्रेड और फाइबर भी पाया जाता है. चावल के बारे में कोई भी धारणा बनाने से पहले उसके बारे में कुछ बातें जानना जरूरी है. एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चावल का एक कप लगभग 165 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन देता है. अधिकांश कार्ब्‍स की तरह, चावल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ग्लूकोज में बदल जाता है. ब्राउन चावल की तुलना में सफेद चावल में कम फाइबर होता है. ब्राउन चावल में भी अधिक विटामिन और खनिज होते हैं. ब्राउन चावल में मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है.

अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

kd5vi3vgEasy Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोटी और चावल कौन है ज्यादा फायदेमंद जानें यहां!  

रोटी और चावल में से कौन है ज्यादा बेहतर | Which Is Better Than Bread And Rice

- रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू एक जैसी होती है.

- रोटी ज़्यादा पोषण से भरपूर होती है. लेकिन इसमें सोडियम भी पाया जाता है. हर 120 ग्राम गेंहू के आटे में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है. वहीं, चावलों में सोडियम नहीं होता. 

- चावलों में रोटी से ज्यादा स्टार्च यानी मांढ होता है, जो पचाने में आसान होता है. 

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

- चावल में लोअर डाइटरी फाइबर होता है, जबकि रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है.

- चावल और रोटी में ग्लाइसेमिन इंडेक्स एक जैसा होता है. इसका मतलब है कि यह शरीर के ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में मददगार हैं. 

0pre62qg

- चावल और रोटी दोनों में ही आयरन भी समान मात्रा में होता है. 

- चावल की तुलना में रोटियां प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपका पेट लंबे समय तक फुल रखने में मदद करती हैं.

- चावल में स्टार्च की मात्रा होने के कारण, यह आसानी से पच जाता है और इस तरह आपको जल्दी भूख लगने लगती है, और आपका पेट रोटी के मुकाबले बहुत जल्दी खाली हो जाता है.

- रोटी में पोटेशियम, आइरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. वहीं, चावल में कैल्शियम तो नहीं होता और साथ ही पोटेशियम और फॉस्फोरस भी कम होता है. 

ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

इन सभी बातों को जानने पर यह तो समझ आता है कि रोटी और चावल दोनों ही आपकी डाइट में होने जरूरी हैं. लेकिन फिर भी कुछ मायनों में अधिक पोषण रखने वाली रोटी इस मुकाबले में ज्यादा भारी दिखती है. लेकिन इसके साथ ही साथ चावलों से मिलने वाले फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में दोनों को जगह दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!

होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Diet: इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

Surya Namaskar Vs Burpees: सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------