होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Best Tips To Control Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!

Best Tips To Control Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!

How Can I Control My Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) के कारण डायबिटीज से पीड़ित लोगों को संक्रमण (Infection) का खतरा होता है और ऐसे लोगों को वापस पटरी पर आने में अधिक समय लग सकता है.

Best Tips To Control Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!

Diabetes Control Naturally: डायबिटीज में नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए

खास बातें

  1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खानपान में करें जरूरी बदलाव.
  2. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करनी चाहिए.
  3. इन टिप्स पर गौर करके ब्लड शुगर लेवल को करें मैनेज.

Best Tips To Control Diabetes: अगर किसी को डायबिटीज हो जाता है, तो न केवल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) प्रभावित होता है, बल्कि इंसुलिन उत्पादन स्तर पर भी इफेक्ट पड़ता है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) वाले लोगों में रक्त प्रवाह सामान्य से कम होता है, इस कारण शरीर को पोषक तत्वों का दोहन करना मुश्किल हो जाता है. इस प्रकार, कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) के कारण, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को संक्रमण का खतरा होता है, और उन्हें वापस पटरी पर आने में अधिक समय लग सकता है. हालांकि हालत को मैनेज किया जा सकता है.

ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए न सिर्फ आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को भी बदलना होता है. यहां ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए टिप्स (Tips For Managing Blood Sugar) दिए गए हैं जिन्हें आप आसानी से अपनाकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में एक कदम बढ़ा सकते हैं.

 वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!



डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के आसान टिप्स | Easy Tips To Control Blood Sugar Level In Diabetes

- हाइड्रेटेड रहें, और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ताजे फल और सब्जियां खाने के साथ कुछ जरूरी उपाय करें.



- दैनिक आधार पर व्यायाम करें. घर पर गतिविधियों को बढ़ाने की कोशिश करें. ऐसे व्यायाम करें जो आपको तनाव से मुक्त रखें. योग, प्राणायाम और गहरी सांस लेने के व्यायाम का विकल्प चुनें. इससे आपके सांस लेने में कोई गड़बड़ी नहीं होगी. यहां तक कि आपके शरीर को कोमल और फिट रखने के लिए हल्के स्ट्रेच भी किए जा सकते हैं. 

- घर पर ही अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करें और 140 और 180 मिलीग्राम / डीएल से कम का लक्ष्य रख सकते हैं. अगर आपका शुगर लेवल इस सीमा में है, तो शुगर लेवल की निगरानी करें. अगर आपका शुगर लेवल इस सीमा में नहीं है, तो दिन में तीन बार इसकी निगरानी करें, और आपको दवाओं की बजाय इंसुलिन लेना होगा इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

 क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

qkoie148Tips To Control Diabetes: डायबिटीज में शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डाइट में करें बदलाव

- अगर आप डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर लेवल की निगरानी करें और दवाएं लें.

- अपने हाथ-पैर को धोते रहें. अगर उम्र ज्यादा है तो इसके लिए अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं. 

- अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें. अपनी त्वचा, मौखिक और अंतरंग स्वच्छता को अपग्रेड करें. सामाजिक दूरी का अभ्यास करें.

Weight Loss: क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

- डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल के अनकंट्रोल होने का क्या कारण है इस पर ध्यान दें और इसको ठीक करने के लिए प्रयास करें.

- जामुन एक ऐसा पेड़ है जिसकी पत्तियां, फूल, फल, गुठलियां सब शुगर कंट्रोल करने में काफी अच्छी मानी जाती है. जामुन के बीज आप सुखा कर पीस लीजिए. इनका चूर्ण आप नियमित रूप से लीजिये काफी फायदा करेगा. यह चूर्ण आप दिन में दो बार लीजिये काफी लाभ हो सकता है.

- एलोवेरा भी डायबिटीज रोग के लिए काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. आप चाहें तो इसका चूर्ण भी बना कर रख सकते हैं या फिर इसका रस भी आप पी सकते हैं.

- डायबिटीज में गिलोय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को काफी हद तक मदद मिल सकती है, लेकिन गिलोय का लंबे समय तक सेवन करना भी ज्यादा लाभदायक नहीं रहेगा और उसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा सकते हैं.

अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -