होम »  लिविंग हेल्दी »  Snacks For Diabetics: डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!

Snacks For Diabetics: डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!

Healthy Snacks For Diabetics: क्या आप डायबिटिक हैं? डायबिटी डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे फूड्स शामिल होने चाहिए जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने में मदद कर सकें. स्नैकिंग भी दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यहां कुछ डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक्स (Diabetes-Friendly Snacks) दिए गए हैं जो भोजन के बीच भूख के दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Snacks For Diabetics: डायबिटीज में इन 5 स्नैक्स को खा सकते हैं कभी भी, ये डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स नहीं बढ़ाते शुगर लेवल!

Snacks For Diabetics: यहां कुछ स्नैक्स दिए गए हैं जो आपकी डायबिटीज डाइट का हिस्सा हो सकते हैं

खास बातें

  1. अपनी डायबिटीज डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करें.
  2. कई फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
  3. बादाम एक डायबिटीज के अनुकूल स्नैक्स है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Best Snacks For Diabetes Patient: सुबह के ब्रेकफास्ट और दिन के लंच के बीच कुछ खाने का मन करता है और उसके बाद लंच और रात के खाने के बीच की भूख को बर्दास्त करना मुश्किल होता है. डायबिटीज के लिए स्नैक्स (Snacks For Diabetes) चुनना मुश्किल हो सकता है. अगर आप डायबिटीज रोगी (Diabetes Patient) हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि स्नैक्स में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. डायबिटी डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे फूड्स शामिल होने चाहिए जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने में मदद कर सकें. स्नैकिंग भी दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. स्नैक्स की खराब पसंद ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है.

किसी भी भोजन को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक डायबिटीज रोगी को उस भोजन में शुगर लेवल (Sugar Level) की प्रभाव की जांच करनी चाहिए. चिंता न करें, आपकी डायबिटीज डाइट उबाऊ नहीं होने वाली है. कुछ स्वादिष्ट विकल्प आपके आहार में जोड़े जा सकते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेंगे. यहां कुछ डायबिटीज़-फ्रेंडली स्नैक्स (Diabetes-Friendly Snacks) दिए गए हैं जो भोजन के बीच भूख के दर्द को हराने कम करने मदद कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!


ये हैं डायबिटीज फ्रेंडली स्नैक्स जो नहीं बढ़ाते शुगर लेवल | These Are Diabetes Friendly Snacks Which Do Not Increase Sugar Level

1. उबला हुआ अंडा (Boiled Egg)

एक अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है. यह सभी के लिए एक उपयुक्त स्नैक है. यह एक वजन घटाने के अनुकूल विकल्प है जो आपकी डायबिटीज डाइट का हिस्सा हो सकता है. आप एक उबले अंडे के साथ अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल कर सकते हैं.

वेजिटेरियंस के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं दिलचस्प तरीके! आज से ही खाएं ये चीजें!

lgvras4gSnacks For Diabetics: अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं जिन्हें स्नैक्स में शामिल किया जा सकता है

2. बादाम (Almonds)

बादाम हेल्दी नट्स में से एक हैं. यह कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो इसे हार्ट और डायबिटीज के अनुकूल बनाता है. डायबिटीज से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. रोजाना बादाम का सेवन करने से आप दिल की बीमारियों के खतरे को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही बादाम ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

3. चने (Chickpeas)

काला चना डायबिटीज रोगियों के लिए एक आदर्श स्नैक्स है. काले चने की एक सर्विंग फाइबर के साथ भरे होते हैं. इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे हैं. आप कटी हुई सब्जियों और काली मिर्च के साथ एक हेल्दी चाट तैयार कर सकते हैं. भुने हुए काले छोले भी एक स्वस्थ विकल्प हैं.

liju9pu8Snacks For Diabetics: भुना हुआ चना डायबिटीज में एक बेस्ट स्नैकिंग ऑप्शन हो सकता है

4. पॉपकॉर्न (Popcorn)

पॉपकॉर्न जल्दी बनने वाला और स्वादिष्ट स्नैक है. यह एक कम कैलोरी वाला स्नैक है जो आपकी डायबिटीज डाइट का एक हिस्सा हो सकता है. यह वजन घटाने के अनुकूल स्नैक भी है क्योंकि यह सीमित कैलोरी के साथ फाइबर से भरपूर है.

अस्थमा से परेशान लोगों को कभी नहीं खानी चाहिए चीजें, आज ही डाइट से करें दूर!

5. घर का बना प्रोटीन बार (Homemade Protein Bars)

प्रोटीन हर किसी के लिए जरूरी होता है. यह आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. आप सबसे अच्छी सामग्री के साथ घर पर प्रोटीन बार तैयार कर सकते हैं. ये वजन घटाने में भी मदद करेंगे और आपको अधिक समय तक भरा रखेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के ये हैं आसान और शानदार टिप्स!

क्या रोटी और चावल खाकर भी कर सकते है वजन कम? जानें दोनों में से कौन है वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------