होम »  लिविंग हेल्दी »  Can Thyroid Function Improve: अपने थायराइड फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए इन 4 बेहतरीन योग आसनों को अपनाएं

Can Thyroid Function Improve: अपने थायराइड फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए इन 4 बेहतरीन योग आसनों को अपनाएं

How To Improve Thyroid Function: इन दिनों महिलाओं में थायराइड की समस्या आम है. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल थायराइड के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकती है. योग प्रभावी तरीकों में से एक है.

Can Thyroid Function Improve: अपने थायराइड फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए इन 4 बेहतरीन योग आसनों को अपनाएं

How To Improve Thyroid Function: योग के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. थायराइड को मैनेज करने के लिए योग काफी फायदेमंग हो सकता है.
  2. थायराइड फंक्शन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है.
  3. कुछ योग मुद्राएं थायराइड की समस्या वाले लोगों की मदद कर सकती हैं.

Yoga Poses For Thyroid Function: यह अनुमान लगाया गया है कि इन दिनों बड़ी संख्या में लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं. पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं थायराइड की समस्याओं से प्रभावित होती हैं और कुछ सामान्य लक्षणों में अत्यधिक वजन कम होना, या बहुत अधिक वजन बढ़ना, बार-बार चिढ़ या चिंतित महसूस करना, थकान या कम ऊर्जा महसूस करना, लोगों को बालों का झड़ना या पतला होना या महिलाओं को अनियमित पीरियड्स का अनुभव हो सकता है. कुछ योग आसन आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद करते हैं. योग इस बीमारी के कारण होने वाली चिंता और चिड़चिड़ापन से निपटने में भी मदद करता है.

ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका

थायराइड की समस्या से निपटने के लिए योगासन | Yogasanas To Deal With Thyroid Problem


1. सेतु बंधासन

यह योग मुद्रा थायराइड ग्रंथियों को उत्तेजित करने में बहुत प्रभावी है. इस आसन को करने के लिए चटाई पर लेट जाएं, एड़ियों को कंधे की सीध में रखें, हाथों को कूल्हों के पास रखें और सांस भरते हुए कूल्हों को छत की ओर उठाएं. ठुड्डी को अपने गले के पायदान में फंसने दें. कुछ सेकंड के लिए मुद्रा को बनाए रखते हुए एक-दो बार सांस लें और छोड़ें. सांस छोड़ें और कुछ सांसों के लिए आराम करने के लिए कूल्हों को नीचे रखें.

इस आसन को 3 से 4 बार दोहराएं.

2. सर्वांगासन

यह क्लासिक उलटा थायराइड ग्रंथि को टारगेट करने, हार्मोन निर्माण में संतुलन लाने का एक बहुत प्रभावी तरीका है. इस आसन को दीवार की सहायता से भी किया जा सकता है.

आंखों की समस्याओं को दूर रखती हैं इस विटामिन वाली ये 5 चीजें, नेचुरली बढ़ेगी आंखों की रोशनी

पैरों को फर्श पर और हाथों को कूल्हों के बगल में रखते हुए एक लापरवाह स्थिति में चटाई पर लेट जाएं. अब अपनी मूल शक्ति का उपयोग करते हुए और हथेलियों को नीचे फर्श पर दबाते हुए, अपने पैरों को छत की ओर उठाएं, अपनी हथेलियों को स्कैपुला के पीछे रखें या जितना करीब आप ऊपरी पीठ की ओर पहुंच सकें. पैर की उंगलियों को छत की ओर इंगित करें, रीढ़ को सीधा रखते हुए कोर को संलग्न करें.

धीरे-धीरे जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने शरीर को धीरे से नीचे रखें, अपने कूल्हों को पहले नीचे और फिर अपने पैरों को. आप इन्हें 2-3 बार दोहरा सकते हैं.

741onqsoYoga Poses For Thyroid Function: सर्वांगासन मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

3. मत्स्यासन

फिर से चटाई पर सुपाइन पोजिशन में शुरू करें. अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखें और कोहनियों को और जितना हो सके स्क्वीज करें. जैसे ही आप सांस लेते हैं और अपनी पीठ में एक आर्च बनाने के लिए सिर और छाती को ऊपर और पीछे छोड़ दें.

Rujuta Diwekar: वेट लॉस जर्नी के दौरान न करें ये तीन गलतियांः रुजुता दिवेकर

कुछ देर इसी स्थिति में रहें और गहरी सांस लें. सिर फर्श को छू भी सकता है और नहीं भी, जो पूरी तरह से ठीक है. बस यह सुनिश्चित करें कि आपकी छाती ऊपर उठी हुई है और आपका गला क्षेत्र पूरी तरह से खुला है. इस आसन को आप 3 से 4 बार दोहरा सकते हैं.

उपरोक्त सभी आसनों का अभ्यास उन व्यक्तियों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जो गंभीर गर्भाशय ग्रीवा की समस्याओं और किसी भी ग्रीवा की चोट से पीड़ित हैं.

4. उज्जयी प्राणायाम

यह सरल अभ्यास काफी प्रभावी ढंग से काम कर सकता है. बस अपने गले के पिछले हिस्से का निर्माण करें और धीरे-धीरे और गहरी सांस लें और छोड़ें. जैसे-जैसे गले का निशान संकुचित होता जाएगा, वैसे-वैसे आप सांस लेते और छोड़ते हुए समुद्र की आवाज सुनेंगे. यह आपके थायराइड ग्रंथि की मालिश करने में मदद करेगा और हार्मोन के उत्पादन को संतुलित करने के लिए ग्रंथि को उत्तेजित करेगा.

क्या कोई मानसिक बीमारी है पीटर पैन सिंड्रोम? जानें इसके लक्षण, कारण व इससे डील करने का तरीका

यह न केवल आपके थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करेगा बल्कि पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को भी सक्रिय करेगा जो तनाव और चिंता से निपटने का एक सुंदर तरीका है.

इन योग आसनों का नियमित अभ्यास आपको लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकता है.

(शारदा अय्यर सर्व में वरिष्ठ योग प्रशिक्षक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Black Fruits Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इन काले फलों का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------